मोजरेला चीज़ बच्‍चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी बेहद स्‍वादिष्‍ट लगता है। इसका इस्‍तेमाल पिज्जा, बर्गर और पास्ता जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। बहुत सी महिलाएं अपने बच्‍चों के लिए घर पर पिज्जा तैयार करना पसंद करती हैं। अगर आप घर पर पिज्जा और पास्‍ता बनाना चाहती हैं तो मोजरेला चीज घर पर ही बना सकती हैं।

घर में बना मोजरेला चीज न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। मोजरेला चीज आपके पिज्जा को पौष्टिक बनाता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, फैट, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स शामिल होते हैं। यह कम सोडियम और कैलोरी के साथ स्वास्थ्यप्रद चीज़ में से एक है। इसमें प्रोबायोटिक होता है जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। 

आज हम आपको रेसिपी ऑफ द डे में मोजरेला चीज़ बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं। जिसे आप बिना किसी झंझट के घर में आसानी से सिर्फ 2 चीजों की मदद से बना सकती हैं। इस रेसिपी की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे बनाने के लिए आपको रेनेट का इस्‍तेमाल करने की भी जरूरत नहीं है।

बनाने का तरीका

  • मोजरेला चीज़ बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्‍तेमाल करें जो बिना स्वाद वाला या कम पाश्चुरीकृत हो और अच्छी गुणवत्ता वाला सफेद सिरका लें। 
  • सबसे पहले 2-3 मिनट के लिए कच्चे दूध को धीमी आंच पर गर्म करें। दूध गुनगुना है यह जांचने के लिए आप अपनी उंगली को इसमें डुबोकर देख सकती हैं। ऐसा अक्‍सर महिलाएं करती हैं इसलिए मैं ऐसा कह रही हूं।  
  • दूध गर्म होने के बाद आंच बंद कर दें और धीरे-धीरे एक बार में थोड़ी मात्रा में सिरका डालें और इसे दूध के साथ मिलाने के लिए धीरे से हिलाएं।
  • पैन को बंद करें और इसे 10 मिनट तक या गाढ़ा होने तक ऐसे ही छोड़ दें। इसे इकट्ठा करें और उससे अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें।
  • एक बाउल में गर्म पानी लें और इसमें 1 चम्मच नमक डालें। 2-3 मिनट के लिए दही पानी में रखें, गर्म पानी से हटा दें और धीरे से एक बॉल में दही को रोल करें। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं, दही को वापस गर्म पानी में डालें और जब तक चीज़ सॉफ्ट न हो जाए तब तक इसे गूथें और घुमाएं।
  • ठंडे पानी का एक और बॉउल लेकर उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े लें। अब कटे हुए चीज़ को बाउल में रखें और इसे 3-5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • चीज़ को निकालें, एक्‍स्‍ट्रा पानी को निचोड़ें और इस्‍तेमाल से पहले 2-3 घंटे के लिए एयर-टाइट कंटेनर में रखें। 
  • चीज़ को स्लाइस करें या अपने पिज्जा या पास्ता पर कद्दूकस करें।

टिप - अगर दूध बहुत ज्यादा गर्म करते हैं तो चीज़ पनीर में बदल जाता है। इसलिए दूध को बहुत ज्‍यादा गर्म करने से बचें। 

mozzarella cheese inside

मोजरेला चीज़ Recipe Card

दो चीजों से बनाएं मोजरेला चीज़

Total Time :
20 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
3
Cooking Level :
Low
Course:
Appetisers
Calories:
250
Cuisine:
Italian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • फुल फैट मिल्‍क - 1 लीटर
  • सिरका - 4 बड़े चम्मच

विधि

Step 1
कच्चे दूध को धीमी आंच पर गर्म करें।
Step 2
थोड़ी मात्रा में सिरका डालें और इसे दूध में मिलाने के लिए धीरे से हिलाएं।
Step 3
गाढ़ा होने तक इसे ऐसे ही छोड़ दें।
Step 4
इसे इकट्ठा करें और उससे अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें।
Step 5
जब तक चीज़ सॉफ्ट न हो जाए तब तक इसे गूथें और घुमाएं।
Step 6

mozzarella cheese inside

ठंडे पानी का एक बॉउल लेकर उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े लें।
Step 7
अब कटे हुए चीज़ को बाउल में रखें और इसे 3-5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
Step 8
2-3 घंटे के लिए एयर-टाइट कंटेनर में रखें। आपका मोजरेला चीज तैयार है।