रक्षा बंधन, तीज, फिर गणेश चतुर्थी और फिर दशहरा, दिवाली यानी त्यौहार का मौसम शुरू होने वाला है ऐसे में मिठाईयों के बिना इनका मजा अधूरा है और ऐसे में अगर आप खुद अपने हाथों से लजीज मिठाईयां बनाएंगी तो आपके त्‍योहार का मजा और दोगुना हो जाएगा। तो आज हम आपको बता रहे है मावा स्टफ्ड बालूशाही बनाने का तरीका। आइए जानें इसकी आसान रेसिपी।

मावा स्टफ्ड बालूशाही Recipe Card

मावा से भरा और चाशनी से सराबोर बालूशाही किसी भी त्यौहार या खास मौके को और भी खास बना देता है।

Total Time :
45 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
25 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
180
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • मैदा- 2 कप
  • घी- 1/2 कप से कम
  • बेकिंग पाउडर- 1 टेबल स्पून
  • मावा- 1/3 कप
  • पिस्ते- 15-20 (बारीक कटे हुए)
  • बादाम- 4 (बारीक कटे हुए)
  • काजू- 4 (बारीक कटे हुए)
  • पाउडर चीनी- 2 टेबल स्पून
  • चीनी- 2 कप
  • इलायची पाउडर- 1/2 टेबल स्पून
  • कसर के धागे- 20-25
  • घी- फ्राई के लिए अंदाजानुसार

विधि

Step 1
मावा स्टफ्ड बालूशाही बनाने के लिए सबसे पहले पिस्ते, बादाम और काजू को (बारीक-बारीक काट लें।
Step 2

cook mawa stuffed balushahi recipe at home inside

अब मैदा को आटा गूंथने वाले बर्तन में निकाल लें और मैदे में बेकिंग पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें घी डालें और इसे भी अच्‍छे से मिलाएं और ठंडे पानी से नरम आटा गूंथें। ध्‍यान रखें कि आटे को मसल-मसल कर न गूंथें, बस मिक्स करके डोह तैयार कर लें। इतना आटा गूंथने में ½ कप से कम ही पानी लगेगा। आटे को सैट होकर तैयार करने के लिए इसे पद्रंह-बीस मिनट के लिए ढककर रख दें।
Step 3
स्टफिंग बनाने के लिए एक गैस पर एक पैन को रखें और इसे गर्म होने दें। जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। मावा को हल्का सा कलर बदलने और अच्छी महक आने तक फ्राई करें।
Step 4
जब मावा फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें और मावा को एक कटोरी में निकाल लें और हल्का ठंडा होने दें।
Step 5

cook mawa stuffed balushahi inside

मावा के ठंडा हो जाने पर इसमें दो टेबल स्पून पाउडर चीनी, कटे हुए काजू, बादाम, थोडा़ सा इलायची पाउडर, एक छोटी चम्मच बारीक कटे पिस्ता डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं।
Step 6
चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में दो कप चीनी और एक कप पानी डालें चीनी को पानी में घुलने तक पकने के लिये गैस पर रखें। चीनी को तब तक पकाए जब तक कि वह पूरी तरह से पानी में घुल न जाए। केसर के धागों में थोड़ा सा पानी डालकर रख दें ताकि केसर रंग छोड़ दें। चीनी पानी में घुलने के बाद चाशनी में केसर और इलायची पाउडर डाल कर मिला दें और चाशनी को पकने दें।
Step 7

mawa stuffed balushahi recipe inside

चाशनी चैक करने के लिए स्‍पून से दो बूंद चाशनी की गिराते हुए देखें। ये बूंदें तार बनाते हुए गिर रही हो और चाशनी में एक तार बन रही हो तो समझ जाइएं कि चाशनी तैयार है। चाशनी को गैस पर से उतार कर ठंडा होने दें।
Step 8
अब बालूशाही बनाने के लिए आटे को सैट होने के बाद हाथ से तोड़ते हुए थोड़ा सा मिक्स करें। आटे को मसलना नहीं है. गुथे आटे से थोडा़ सा आटा तोड़कर लंबा करें और इससे छोटी-छोटी लोइयां तोड़ें। फिर एक लोई उठाएं और इसे कटोरी का आकार देते हुए गोल कर लें और इसके बीच में मावा स्टफिंग डालें। इसके बाद आटे को चारों ओर से उठाते हुए स्टफिंग को अच्छी तरह से बंद करें। इसे बीच से अंगूठे से हल्का दबाव देते हुए दबा लें।
Step 9
बालूशाही तलने के लिए गैस पर धीमी आंच पर एक कड़ाही चढ़ाई और इसमें घी डालें हल्का गरम होने दें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें बना हुआ बालूशाही डालें। जब बालूशाही सिककर के ऊपर आ जाए और नीचे से हल्की सी ब्राउन हो जाए तो इसे पलट दें। बालूशाही सिककर फूलकर घी के ऊपर आ गई है गैस पर थोडा़ सा तेज कर दें और धीमी और मीडियम आग पर बालूशाही को दोंनो तरफ से ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। गोल्डन ब्राउन होने पर इसे कड़ाही से निकाल लें। तली हुई बालूशाही को कड़ाही से निकाल कर प्लेट में रखें। सारी बालूशाही इसी तरह तलकर निकाल लें। अब इस बालूशाही को चाशनी में डालें।
Step 10
आपकी मावा स्टफ्ड बालूशाही तैयार हैं। इन्हें प्लेट में निकालकर पिस्ते से गार्निश करें। इस बालूशाही को आप फ्रिज में रखकर पद्रंह दिनों तक खा सकती हैं।