त्यौहार हो, समारोह हो या भगवान को प्रसाद का भोग लगाना हो, मिठाई हमेशा भारतीय जीवन शैली का एक अभिन्न अंग रही है। इसे बनाना आश्चर्यजनक रूप से आसान है। आज हम रेसिपी ऑफ द डे में आपको मीठी संदेश की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। जी हां संदेश एक स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है जो पूरे भारत में काफी फेमस है। यह अक्सर त्‍योहारों और विशेष अवसरों के लिए बनाया जाता है, संदेश कॉटेज पनीर से बना एक बहुत ही टेस्‍टी मिठाई है। भाई दूज के लिए आप आसान और स्वादिष्ट मीठी स्‍वीट रेसिपी बनाएं। यह विशेष मीठी रेसिपी शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है।  

रेसिपी शेयर करते हुए कुणाल कपूर ने कैप्‍शन में लिखा है, ''बंगाली मिठाई बनाने की कला के लिए संदेह एक बेहतरीन उदाहरण है। संदेश सिर्फ 3 चीजों का उपयोग करके बनाया जा सकता है और यह पकाने में बहुत आसान है। त्‍योहार के इस मौसम में घर पर इस मिठाई का मजा लें।'' 

स्वादिष्ट बंगाली मिठाई संदेश Recipe Card

सिर्फ 3 चीजों से घर में मीठी संदेश बनाएं

Total Time :
20 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
175
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • गाय का दूध- 2 लीटर
  • सिरका- 50 मिलीलीटर / 3 1/2 बड़ा चम्मच
  • पानी - 2 लीटर
  • चीनी- 60 ग्राम / 5 बड़ा चम्‍मच
  • कॉर्न स्टार्च - 1 1/2 बड़ा चम्मच
  • केसर का घोल - गार्निश के लिए

विधि

Step 1
100 मिलीलीटर पानी के साथ सिरका मिलाएं। दूसरी तरफ दूध में एक उबाल आने पर गैस बंद करें। इसमें पतला सिरका मिलाएं और दूध फटने तक हिलाएं।
Step 2
छैना को ठंडा करने के लिए पानी डालें। फिर एक मलमल के कपड़े का उपयोग करके छैना को बाहर निकालें।
Step 3
पानी को निचोड़ लें और एक बड़ी प्लेट में छैना निकाल लें। चीनी मिलाएं और किसी भी तरह की गांठ को दूर करने के लिए इसे अपनी हथेली से रगड़ें।
Step 4

sandesh recipeINSIDE

एक पैन या कड़ाही को कम आंच पर गरम करें और उसमें छैना डालें। 5 मिनट के लिए पकाएं या तब तक जब तक छैना आटा की तरह एक जैसा न हो जाएं।
Step 5
एक प्लेट में निकालें और इसे ठंडा करें, इलायची पाउडर छिड़कें और इसे मिलाएं। छोटी बॉल्‍स में शेप करें और एक थाली में सारे संदेश लगा लें। केसर लगाकर इसे परोसें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।