आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि इसे नियमित रूप से खाने से इम्यून पावर अच्छी बनी रहने के साथ महिलाएं शारीरिक रूप से सेहतमंद रहती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आंवला डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मोटापे, हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्या में राहत मिलती है। खट्टा और हल्की सी मिठास वाला आंवला महिलाएं रोजाना कई तरह से अपनी डाइट में लेती हैं। कई महिलाएं कैंडी के तौर पर ड्राई आंवला कैंडी खाना भी पसंद करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आंवले की तीखी चटनी के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगी आप

आंवले की हरी चटनी, मुरब्बा जैसी चीजें आपने जरूर खाई होंगी। लेकिन क्या आपने आंवले और गुड़ से बनाई जाने वाली मीठी चटनी का स्वाद चखा है। यह चटनी इतनी स्वाद होती है कि इसके साथ आपके खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। तो आइए जानते हैं आपके जायके को लाजवाब बना देने वाली आंवले की खट्टी-मीठी चटनी की रेसिपी के बारे में-

आंवला-गुड़ की चटनी के लिए सामग्री 

tasty amla meethi chutney inside

  • 100 ग्राम आंवला
  • 100 ग्राम गुड़ 
  • एक हरी मिर्च 
  • 1/4 चम्मच भुना जीरा 
  • अदरक के 3-4 छोटे टुकड़े 
  • स्वादानुसार नमक 

आंवला-गुड़ की चटनी बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को पानी से धोकर काट लें। काटे हुए आंवलों को आधे घंटे के लिए नमक वाले पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी से आंवले निकालकर उनकी गुठली वाला हिस्सा हटा दें। अब पूरी सामग्री को एक साथ ग्राइंडर में बारीक पीस लें। गौरतलब है कि अगर आप यह चटनी सिल पर पीसें, तो इसका स्वाद और भी ज्यादा अच्छा लगेगा। 

इस चटनी को आप आलू, गोभी, सत्तू के परांठों के साथ नाश्ते में ले सकते हैं। दोपहर में दाल-चावल और रोटी के साथ भी इसका कॉम्बिनेशन बनाया जा सकता है। इसके अलावा इसे आप ब्रेड पर भी स्प्रेड करके खाया जा सकता है। तो देर किस बात की। इस टेस्टी और जल्दी तैयार हो जाने वाली रेसिपी को घर पर ट्राई करें, अपने और अपने परिवार को इस चटनी का स्वाद चखाएं।

खाने में कई तरह से इस्तेमाल होता है आंवला  

आंवले का स्वाद ऐसा होता है कि इससे बनाई जाने वाली चीजें स्वाद में बहुत टेस्टी लगती हैं। घर में आंवले की हरी चटनी, मुरब्बा, अचार जैसी चीजें बड़े शौक से खाई जाती हैं। यह भी कहा जाता है कि आंवले को किसी भी रूप में खाया जाए, उससे मिलने वाले बेनिफिट्स में कमी नहीं आती।