आज के बच्‍चे फास्टफूड के दीवाने हैं, उनको दाल-रोटी की जगह पूरा दिन फास्‍टफूड खाने को मिल जाए तो भी वह इसे खाते-खाते बोर नहीं होते हैं। फास्टफूड में पिज्‍जा, बर्गर और पास्‍ता सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता हैं। लेकिन बच्‍चों को पास्‍ता कुछ ज्‍यादा ही पसंद होता है। बच्‍चे ही नहीं बल्कि बड़े भी इसे बड़े चाव से खाते हैं। कई लोग तो पास्ता को सलाद या स्नैक्स के तौर पर लेना पसंद करते हैं। घर में बना पास्‍ता टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी होता है। जी हां पास्ता को अमूमन ऑलिव ऑयल में पकाया जाता है और इसमें गोभी, मटर व गाजर डाल कर भी तैयार कर सकते हैं। लेकिन पास्‍ता को इस्‍तेमाल में लाने से पहले सही तरीके से उबालना और इसकी सॉस को सही तरीके से बनाना बेहद जरूरी होता है। नहीं तो आपकी डिश बिगड़ सकती है। कुछ ऐसा ही मेरे साथ भी होता है, जब भी मैं पास्‍ता बनाती हूं, वह मेरे से हमेशा ज्‍यादा उबल जाता है। इसलिए मेरे बच्‍चे घर की बजाय बाहर का पास्‍ता खाना पसंद करते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता हैं तो आइए पास्‍ता बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले छोटे-छोटे टिप्‍स के बारे में जानें। जिनकी हेल्‍प से आप पास्‍ता ज्‍यादा टेस्‍टी और हेल्‍दी बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इंडियन मसाला पास्ता बनाने की रेसिपी जानिए

tips to make tasty pasta card ()

छोटे बर्तन का इस्‍तेमाल

अक्‍सर पास्‍ता को उबालने के लिए हम छोटे बर्तन का इस्‍तेमाल करती हैं, लेकिन पास्‍ता को सही से उबालने और स्‍टार्च को निकालने के लिए बहुत ज्‍यादा पानी की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर पास्‍ता आपस में चिपक जाते हैं। इसलिए पास्‍ता को हमेशा बड़े बर्तन और ढेर सारे पानी में ही उबालना चाहिए।

पानी में तेल मिलाना

पास्‍ता उबालते समय ज्‍यादातर महिलाएं उसमें इसलिए तेल मिला देती है ताकि वह आपस में चिपके नहीं। जी हां पास्‍ता उबालते समय ज्‍यादातर लोग पानी में तेल मिलाने की सलाह देते हैं। पर ऐसा नहीं करना चाहिए। उबालते समय पानी में तेल मिलाने से पास्‍ता के ऊपर तेल की एक परत चढ़ जाती है। जब इस पास्‍ता में मसाला मिलाया जाता है, तो तेल की परत की वजह से उसक असल स्‍वाद नहीं आ पाता है।

tips to make tasty pasta card ()

पास्‍ता के पानी में नमक न डालना

आप सब्जियों को पानी में नमक डाले बिना नहीं उबालते तो पास्‍ता के साथ ऐसा क्‍यों करते हैं। पास्‍ता को नमक के पानी में उबालने से पास्‍ता नमकीन हो जाता है, जिससे उसमें वास्‍तव में फ्लेवर आ जाता है, ऐसा नहीं करने पर बेस्‍वाद लगने लगता है। इसलिए पास्‍ता को उबालते समय पानी में 1 चम्‍मच नमक जरूर डालें।

इसे जरूर पढ़ें: रेड सॉस के साथ बनाएं टेस्‍टी पास्ता, जानें इसकी क्विक रेसिपी

अच्‍छी तरह से उबालें

पास्‍ता को हमेशा अच्‍छी तरह से उबालें, पर साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि वह बहुत ज्‍यादा पक ना जाए। ज्‍यादा पक जाने पर पास्‍ता आपस में चिपक जाता है। जी हां पास्‍ता को उबलते हुए पानी में डालने के बाद उसे लगातार हिलाते रहें। और गैस ऑफ करते ही तुरंत पास्‍ता को पानी से निकाल लें, वरना वह चिपचिपा हो सकता है।

tips to make tasty pasta card ()

उबले पानी को फेंक देना

पास्‍ता से निकलने वाले स्‍टार्च हम फेंक देते हैं। लेकिन इसे संभाल कर रखें क्‍योंकि इसे सॉस में मिलाकर पास्‍ता में शामिल करने से पास्‍ता का स्‍वाद कई गुणों बढ़ जाता है। यह सॉस को गाढ़ा और क्रीमी बनाता है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का पास्‍ता घर बैठै मंगवाना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 175 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 125 रुपये में खरीद सकती हैं

पास्‍ता टेस्‍टी बनाने के टिप्‍स

मसाला पास्‍ता बनाने के लिए अब सब्‍जी से लेकर सॉस तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस रेसिपी में आप गाजर, बीन्‍स, ब्रोकली और मटर से लेकर मशरूम आदि को मिला सकती हैं। साथ ही आप टोमैटो सॉस से लेकर चिली सॉस तक को मिला सकती हैं। आप इस देसी पास्‍ता में दालचीनी, गर्म मसाले और तेजपत्‍ता आदि भी डाल सकती हैं। इससे पास्‍ता को देसी फ्लेवर मिलेगा।
अगर आप भी अपने बच्‍चों के लिए टेस्‍टी और हेल्‍दी पास्‍ता बनाना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं।