अगर सबसे मंहगे मसालों की बात करें तो सबसे पहले जहन में ‘केसर’ का नाम आता है। केसर एक सुगंधित और बेहद फायदेमंद मसालों में से एक है। सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी केसर का खूब इस्तेमाल किया जाता है। केसर भारत के उत्तर में मौजूद जम्मू-कश्मीर में पैदा होता है। यहां पर इसकी खेती बड़ी ही मेहनत से की जाती है। खूब परिश्रम के बाद जा कर केसर की उपज होती है। इस लिए बाजार में जरा सा केसर भी बहुत महंगा आता है। अगर आप बाजार में केसर खरीदने जाएंगी तो यह आपको 3 लाख ₹ किलो मिलेगा। मगर यह कीमत असली केसर की है। नकली केसर आपको थोड़ा सस्ता भी मिल सकता है। मगर, नकली केसर के न तो कोई फायदे हैं और न ही उसमें कोई स्वाद होता है। कहने के लिए बस उसमें मौजूद नकली रंग खाने में नजर आने लगता है। इसके साथ ही सेहत के लिए भी यह नुक्सानदायक होता है। अब केसर असली है या नकली इसे पहचान पाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसकी समझ बहुत कम लोगों को होती है कि वह असली और नकली केसर के फर्क को समझ सकें। चलिए हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताते हैं, जो आपको केसर की पहचान करने में मदद करेंगी। 

 इसे जरूर पढ़ें: केसर इलायची से बने श्रीखंड की गुजराती रेसिपी जानिए

Kesar Benefits In Hindi

खुशबू 

जब आप केसर खरीद रही हों तो सबसे पहले उसे अपनी जीभ में रखें। उसे हल्का सा चबाएं। ऐसा करने के बाद अगर आपको केसर के स्वाद में मीठापन लगे तो यह नकली केसर है।

क्योंकि जो असली केसर होता है उसकी खुशबू भले ही मीठी हो मगर उसका स्वाद बेहद कड़वा होता है और इसी लिए मिठाइयों में केसर के केवल 1 से 2 रेसे ही डाले जाते हैं। ताकि केसर की खुशबू तो मिठाई में आ जाएगी मगर, उसकी कड़वाहट नहीं आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: केसर मास्क से चुटकियों में हटाएं सनबर्न के काले निशान

Kesar Plant

रंग 

केसर असली है या नकली इसे पहचानने के लिए आप केसर को हल्के गरम पानी में डालें। केसर के केवल 2 रेशे ही पानी में डालें और चेक करें कि रेशे तुरंत अपना रंग पानी में छोड़ रहे हैं या उन्हें रंग छोड़ने में समय लग रहा है। अगर केसर का रंग जल्दी पानी में नजर आने लगे तो समझ जाएं कि यह नकली केसर है और अगर केसर धीरे-धीरे अपना रंग छोड़े तो समझ जाइए कि यह असली है। बाजार में आपको केसर आसानी से मिल जाएगी मगर आप इसे कम दामों पर ऑनलाइन यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको 1 ग्राम कश्‍मीरी केसर  मात्र 197 ₹ में मिल जाएगी। 

अन्य तरीके 

  • आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर भी केसर की प्योरिटी को जांच सकती हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में नॉर्मल पानी लें उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें। फिर उसमें केसर डाल दें। इसके बाद अगर केसर में ऑरेंज कलर आ रहा है तो वह नकली है। क्योंकि जब आप केसर को किसी भी चीज में डालते हैं तो वह पीला रंग छोड़ता है। 
  • केसर को सफेद कपड़े पर रगड़ कर देखें। अगर केसर असली है तो जरा सा रगड़ने पर कपड़े पर पीला दाग आ जाएगा और अगर नकली हैं तो कपड़े पर लाल रंग आएगा।