घर में खाना बनाते समय अक्सर एक आध उबला आलू बच जाता है। ऐसे ही कई बार हम प्याज आदि भी एक्स्ट्रा काटकर रख लेते हैं और बाद में ये समझ में नहीं आता है कि उसका क्या किया जाए। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो क्यों न बची हुई सामग्री से झटपट टेस्टी नाश्ता बनाया जाए? हम बात कर रहे हैं उबले हुए आलू से बनने वाले क्रिस्पी गार्लिक पोटेटो बाइट्स की। हो सकता है कि आपको भी बाज़ार के टेटर टॉट्स खाना पसंद हो और हमारी रेसिपी आपको वो रेस्त्रां वाला स्वाद थोड़े से ट्विस्ट के साथ घर पर ही दे देगी। 

क्रिस्पी गार्लिक पोटेटो बाइट्स Recipe Card

इस रेसिपी को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकती हैं और अगर चाहें तो गाजर, बीन्स आदि सब्जियां भी डाल सकती हैं।

Total Time :
20 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Snacks
Calories:
300
Cuisine:
Others
Author:
Shruti Dixit

सामग्री

  • 4 उबले आलू
  • 1 कप चावल का आटा
  • 1 बारीक कटा हुआ लहसुन
  • 1 चम्मच रेड चिली फ्लेक्स
  • नमक स्वादानुसार
  • 2 चम्मच कॉर्नफ्लॉर
  • तेल जरूरत के अनुसार

विधि

Step 1
सबसे पहले एक पैन गर्म करके उसमें दो चम्मच तेल डालें और इसके गर्म होने पर गैस धीमी कर इसमें लहसुन डालें।
Step 2
लहसुन के ब्राउन होने पर 1 चम्मच चिली फ्लेक्स डालें और उसके बाद 1 कटोरी पानी डालें और इसे बॉइल होने दें। इससे फ्लेवर बहुत बढ़ जाता है और ये काफी स्वादिष्ट बनता है।
Step 3

recipe of tater tots

अब इसमें 1 कटोरी चावल का आटा डालें। ध्यान ये रखना है कि जिस कटोरी से नापकर हमने पानी डाला था उसी कटोरी की नाप में चावल का आटा भी डालें। इसका अनुपात ऊपर-नीचे नहीं होना चाहिए।
Step 4
चावल का आटा डालते ही ये पानी को एब्जॉर्ब करने लगेगा और इसे लगातार चलाते रहें ताकि बहुत ज्यादा लंप्स न पड़ें।
Step 5
अब इस मिक्सचर को किसी बर्तन में निकाल कर ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें उबले हुए और मैश किए हुए आलू डालें। आप चाहें तो इन्हें ग्रेट करके भी डाल सकती हैं।
Step 6
अब इसमें नमक मिलाएं। इसी स्टेज पर आप चाहें तो हरी मिर्च, धनिया, गाजर, बीन्स आदि डालें। इसका आटा गूंथिए और अगर आपको आटा गीला या सूखा लग रहा है तो उसमें एक्स्ट्रा चावल का आटा या पानी मिलाया जा सकता है।
Step 7
अब इस आटे में थोड़ा सा तेल डालकर चिकना करें। इसे सिलेंड्रिकल शेप में रोल करना है। ध्यान रहे कि इसे बेलना नहीं है बस हाथों से सिलेंड्रिकल रोल करना है। इसके बाद आपको एक चाकू से इस सिलेंड्रिकल रोल को छोटे-छोटे बाइट्स के आकार में काटना है।
Step 8
अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसे मीडियम फ्लेम पर फ्राई करें। जब तक ये गोल्डन ब्राउन न हो जाएं तब तक इन्हें फ्राई करें। आप इन्हें किसी पेपर टॉवल में निकाल लें ताकि एक्स्ट्रा तेल उसमें चला जाए।
Step 9
इसे किसी सर्विंग प्लेट में निकालें और अपनी पसंदीदा चटनी या सॉस के साथ खाएं।