नवरात्रि शुरू होने में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में क्या खाएं और क्या नहीं, इसे लेकर महिलाएं अक्सर चितिंत रहती हैं। वहीं कोरोना काल में व्रत के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में आज हम कुछ ऐसी रेसिपीज बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। बता दें कि नवरात्रि में ज्यादातर घरों में प्याज, लहसुन बनना बंद कर दिया जाता है, जिसके कारण मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। लेकिन इन रेसिपीज को बनाने के बाद आप ही नहीं बल्कि घर वाले भी चाव से खाना पसंद करेंगे।

नवरात्रि के नौवों दिन आप खाने में कुछ नया ट्राई कर सकती हैं। वहीं नौ दिन तक व्रत रखने वाली महिलाएं भी इस रेसिपीज को ट्राई कर सकती हैं। यह न सिर्फ टेस्टी है बल्कि हेल्दी भी है। इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडियंट्स न्यूट्रिशियंस से भरपूर है। तो आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में और इसे घर पर कैसे बना सकती हैं।

लौकी पनीर कोफ्ता करी

Lauki Paneer Kofta Curry

  • इसे बनाने के लिए लौकी, आलू, अदरक कटा, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, धनियापत्ती कटी, टमाटर, बेसन, नमक स्वादनुसार, पनीर, दही जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले लौकी को कद्दूकस कर लें और उसे अच्छी तरह निचोड़ लें। और उस निचोड़े हुए पानी को मसाला भूनने के लिए अलग निकाल कर रख लें। अब लौकी में पनीर, आलू और बाकी सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसके छोटे-छोटे बॉल बना लें। इसके बाद गैस पर पैन चढ़ा दें और उसमें तेल डालें। अब सभी कोफ़्तों को अच्छी तरह तल लें।
  • कोफ़्तों को तलने के बाद अब इसे एक बर्तन में निकालकर रख लें। ग्रेवी बनाने के लिए अदरक, टमाटर और कुछ मसालों को ग्राइंड कर लेंगे। पेस्ट जब तैयार हो जाए तो पैन चढाएं और उसमें एक चम्मच तेल डालें। हल्का गर्म हो जाने के बाद उसमें आधा चम्मच जीरा और दो तेजपत्ता डालें और उसमें ग्राइंड किए हुए पेस्ट को डाल दें। इसे अच्छी तरह भून लें, जब यह हल्का ब्राउन होने लगे तो इसमें दही डाल दें। इसके बाद इसमें स्वादअनुसार नमक और गरम मसालों को ऊपर से डालें। इसे अच्छी तरह भूने और तब तक ऐसा करें जब तक यह थिक न हो जाए।
  • कुछ देर भूनने के बाद इसमें सारे कोफ़्तों को डाल दें। अब इसे ढककर कुछ देर तक पकने दें। जब यह तैयार हो जाए तो ऊपर से इसमें हरा धनिया डाल दें। इस तरह लौकी पनीर कोफ्ता बनकर तैयार हो जाएगा और अब आप इसे सर्व कर सकती हैं।

चावल का ढोकला

dhokala

  • इसे बनाने के लिए समा के चावल, छाछ, स्वादअनुसार नमक, हरी मिर्च, साबुत लाल मिर्च, मूंगफली का तेल, चीनी, नींबू का रस और बेकिंग सोडा की आवश्यकता होगी।
  • इसे बनाने के लिए छाछ में समा के चावल और नमक डालकर 6 से 7 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। कोशिश करें इसे रात में रखकर छोड़ दें। सुबह बनाते वक्त समा के चावल का घोल तैयार करें। घोल थिक होना चाहिए। अगर आप चाहें तो इसे ग्राइंड कर सकती हैं। जब यह तैयार हो जाए तो इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद एक प्लेट में हल्का तेल लगाकर इसे चिकना कर लें।
  • अब इसे पकाने के लिए चीजों को सेट कर लें। अगर आपके पास स्टीमर नहीं हो तो प्लेट में रखकर पका सकती हैं। दूसरी तरफ आप मीडियम आंच पर एक पैन में तेल डाकर गर्म कर सकती हैं। तेल गर्म हो जाए तो उसमें हरी मिर्च, करी पत्ता और लाल मिर्च, नींबू का रस और चीनी मिलाकर तड़का लगाएं। 

इसे भी पढ़े: Weight Loss Milk Recipe: वजन को तेजी से घटाएंगी दूध की ये 3 रेसिपीज

Recommended Video

  • तड़का लगाने के बाद इसमें पानी डालकर अच्छी तरह पकाएं। ऐसा तब तक करते रहें जब तक पानी में उबाल न आने लगे। जब ढोकला तैयार हो जाए तो उस पर ये पानी डाल दें। अब अपने ढोकले को छोटे छोटे टुकड़े में काट लें।

पालक मखाना

palak makhana

  • व्रत के लिए पालक मखाना बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए पालक, मखाना, हल्दी पाउडर, जीरा, हरी मिर्च, टमाटर जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। इसकी मदद से आप आसानी से पालक मखाना बना सकती हैं।
  • इसे बनाने के लिए पालक को अच्छी तरह धो लें और अब पालक को एक प्रेशर कुकर में डाल दें। और अब हल्दी पाउडर, आधा कप पानी, हरी मिर्च और जीरा डालें। अब कुकर को बंद करें और इसे गैस पर चढाकर दो सीटी आने का इंतजार करें। जब यह हो जाए तो पालक को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, पालक को ब्लेंडर में डाले और प्यूरी बना ले और इसे अलग रख दें। 

इसे भी पढ़े: आलू के सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

  • इसके बाद गैस पर कढ़ाई चढ़ाये और उसमें घी डालकर गर्म करें। इसमें मखाना डाले और अच्छी तरह से क्रिस्प होने तक सेक ले। अब मखाने को निकाल लें और अलग से रख दे। अब उसी कढ़ाई में तेल गरम करें। इसमें जीरा और टमाटर डाले। टमाटर के नरम होने के बाद इसमें सारे मसाले डाल दें। इसके बाद थोड़ा पानी डाले और 2 मिनट के लिए पका ले। अब इसमें पालक की प्यूरी, दूध डाले और 4 मिनट तक पकने दे।
  • कुछ मिनट बाद इसमें मखाना डालकर पकाए और तब तक पकाते रहे जब तक इसमें उबाल न आ जाए। उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। आपका पालक मखाना बनकर तैयार है। अब आप इसे सर्व कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।