80 के दशक में किसी भी भारतीय बॉलीवुड जगत के हस्तियों के लिए ऑस्कर जीतना किसी जंग के जीतने के कम नहीं था, लेकिन उसी 80 के दशक में एक कॉस्टयूम डिजाइनर ने ऑस्कर जीतकर समूचे भारत को दिखा दिया कि मेहनत और लगन से कुछ भी जीता जा सकता है। जी हां, भानु अथैया वो पहली महिला है, जिन्होंने ये कर के दिखा दिया कि सिर्फ पर्दे पर अभिनय कर के ही नहीं बल्कि, पर्दे के पीछे रहकर और कॉस्टयूम डिजाइनर कर के भी ऑस्कर जीता जा सकता है, लेकिन अब वो हमारे बीच नहीं है। चलिए जानते हैं कि किस फिल्म के लिए उन्हें ऑस्कर अवार्ड मिला और किन-किन बॉलीवुड हस्तियों के साथ काम किया था उन्होंने। 

बेटी ने दी निधन की खबर 

bhanu athaiya india first oscar and academy award winner inside

भानु अथैया की बेटी ने राधिका गुप्ता ने कहा 'अब वो हमारे बीच नहीं रही। आगे वो कहती है आठ साल पहले उनके दिमाग में ट्यूमर होने का पता चला था, तब से इलाज चल रही थी, लेकिन अब उनका निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर की अंत्येष्टि मुंबई में किया जायेगा'। 

इसे भी पढ़ें: आइकोनिक इंडियन एक्ट्रेस जोहरा सहगल को गूगल ने कुछ इस तरह किया याद, आप भी देखें

इस फिल्म के लिए मिला था ऑस्कर

 

साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी' में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने के लिए उन्हें ऑस्कर अवार्ड मिला था।  इस फिल्म को एक अंग्रेज निर्माता ऑटेनबॉरो ने बनाया था। उनके बारे में कहा जाता है कि एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के तैर पर लगभग 100 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन का काम किया है और उन्होंने कई टीवी शो के लिए भी कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किया। 

Recommended Video

गुरु दत्त के साथ करियर की शुरुआत 

bhanu athaiya india first oscar and academy award winner inside

भानु अथैया साल 1956 में गुरु दत्त की फिल्म सीआईडी से बैतौर कॉस्ट्यूम डिज़ाइन अपने फ़िल्मी दुनिया के करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने आमिर खान की फिल्म 'लगान' के लिए भी काम किया। यही नहीं, किंग खान यानि शाहरुख खान की फिल्म 'स्वदेस' फिल्म में भी उन्होंने कॉस्ट्यूम डिज़ाइन का काम किया था।

इन बॉलीवुड हस्तियों के साथ भी किया था काम 

 

भानु अथैया के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने गुरु दत्त, आमिर खान और शाहरुख खान के अलावा राज कपूर, यश चोपड़ा, बी.आर चोपड़ा और आशुतोष गोवारिकर के साथ भी कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर काम किया है।

इसे भी पढ़ें: वाराणसी की बेटी शिवांगी सिंह राफेल स्क्वाड्रन की पहली म‍हिला फाइटर पायलट बनीं

सोशल मीडिया 

भानु अथैया के निधन को लेकर सोशल मीडिया पर लाखों यूजर ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कमेंट्स किए हैं। कमेंट्स में किसी ने RIP लिखा तो किसी ने अलविदा भानु अथैया कमेंट्स किया।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@digitaloceanspaces.com,media-amazon.com,twitter)