हेल्थ
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 15 May 2018, 18:18 IST

ज्यादा एक्सरसाइज करने के अलावा इन कारणों से भी होते हैं आपके पीरियड्स लेट

अगर आपके पीरियड्स हमेशा लेट होते हैं तो इन कारणों के बारे में ध्यान दें। क्योंकि ज्यादा एक्सरसाइज करने और वजन में बदलाव होने की वजह से भी पीरियड्स लेट...
Reasons Your Periods Might Be Late main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 15 May 2018, 18:18 IST

हर लड़की के लिए पीरियड्स का होना बहुत जरूरी होता है। पीरियड्स होने पर चाहे कितना भी दर्द हो, लड़कियां खुश रहती हैं। लेकिन जहां पीरियड्स मिस होते हैं या लेट से आते हैं तो लड़कियां बहुत ज्यादा टेंशन में आ जाती हैं। जबकि पीरियड्स लेट होने के कई कारण भी होते हैं। अगर आप प्रेगनेंसी के लिए कौशिश कर रहे है और आपके पीरियड्स मिस हुए है तो सबसे पहले तो आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। और अगर बिना कंसीव किए पीरियड्स होने में लेट हो रहे हैं तो फिर इन कारणों पर ध्यान दें। क्योंकि इन वजहों से भी पीरियड्स लेट होते हैं। 

1ज्यादा एक्सरसाइज करना

periods late reason in hindi in

कई बार ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी पीरियड्स मिस हो जाते हैं। जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने पर हमारी बॉडी पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से कुछ हार्मोनल चेंजेस भी हो जाते हैं। जो पीरियड्स के लेट होने का कारण बनते हैं। दरअसल फिट बॉडी बनाने के लिए ज्यादा देर तक जिम में पसीना बहाने से या ज्यादा शारीरिक काम करने से मासिक चक्र पूरा करने के लिए जितने एस्ट्रोजन हार्मोन की जरूरत होती है उतने का शरीर में महीने के अंत तक निर्माण पूरा नहीं कर पाता है तो पीरियड्स में देरी या मिस होने की प्रॉब्लम आती हैं।

2वजन में तेज़ी से बदलाव होना

Reasons Your Periods Might Be Late in

अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है या बढ़ रहा है तो ये भी पीरियड्स के लेट होने का कारण बन सकता है। वजन में अचानक से बदलाव होने से इसका प्रभाव महिलाओं के दिमाग की एक ग्रन्थि पर पड़ता है जिससे बॉडी की कई गतिविधियों प्रभावित होती हैं और मासिक चक्र में बदलाव आता है। किसी महिला का जब ज्यादा वजन बढ़ने लगता है तो बॉडी में एस्ट्रोजेन अधिक बनने लगता है जिससे शुरुआत में तो हैवी पीरियड्स होते है पर कुछ समय बाद पीरियड मिस भी होने लगते हैं।

3दवाइयों से भी होते हैं पीरियड्स लेट

Reasons Your Periods Might Be Late in

पीरियड्स के लेट होने का कारण दवाइयों का साइड इफ़ेक्ट्स भी होता है। ऐसे दवाओं में गर्भ निरोधक दवाएं प्रमुख होती हैं। इसके अलावा कीमोथैरेपी में सेवन की गयी दवाइयों और कुछ एंटीबायोटिक्स से भी माहवारी के दिन प्रभावित होते हैं।

4थायरॉयड की समस्या

Reasons Your Periods Might Be Late in

थायरॉयड की समस्या के कारण भी पीरियड्स लेट होते हैं। थाइरॉयड एक ऐसे ग्रंथि है जो हमारी बॉडी में मेटाबोलिज्म को नियंत्रण में रखती हैं। जब थाइरॉयड ग्रंथी में कोई बदलाव होता है तो महिलाओ की माहवारी के डेट पर भी असर पड़ता हैं। थाइरॉयड ग्रंथि में दो तरीके से बदलाव होते हैं-

  1. Overactive Thyroid होने से पीरियड्स में देरी या मिस हो सकते हैं। तेज़ी से वजन कम होना, पसीना ज्यादा आना और दिल की धड़कने तेज़ हो जाना इसके कुछ और लक्षण हैं।
  2. वहीं Underactive Thyroid जब होता है तब माहवारी में देरी के साथ हैवी पीरियड्स होते हैं। इसमें वजन बढ़ने, बालों का झड़ना, थकान और ड्राई स्किन की समस्या होती है। 

5स्तनपान

Reasons Your Periods Might Be Late in

कई बार महिलाओं में पीरियड्स लेट होने की वजह स्तनपान भी बनता है। स्तनपान के लिए दूध बनाने के लिए प्रोलैक्टिन नाम का हार्मोन जिम्मेवार होता हैं। कुछ स्त्रियों को डिलीवरी के बाद स्तनपान के समय माहवारी में देरी की समस्या आती हैं। अगर आपके पीरियड्स मिस होते है तो इसका ये मतलब नहीं की आप फिर से प्रेग्नेंट नहीं हो सकती। अगर बच्चे का दूध पिलाना छुटने के 3 महीने तक भी माहवारी नहीं आती तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

इन कारणों से भी पीरियड्स लेट होते हैं। इसलिए जब पीरियड्स लेट होते हैं तो एक बार इन वजहों पर गौर करें और डॉक्टर से संपर्क करें। 

Loading...
Loading...