पुराने समय में घरों में जब खाना पकता था तो रसोई में या रसोई के बाहर जमीन पर चटाई बिछा कर लोगों को गर्म-गर्म भोजन परोसा जाता था मगर आज की आधूनिक जीवनशैली में जमीन पर बैठ कर खाना खाने को बैठ हैबिट में शामिल कर लिया गया है। आजकल तो लोगों के घरों में आलीशान डाइनिंग टेबल होती हैं, मगर दुर्भाग्‍य की बात तो यह है कि लोग डाइनिंग टेबल को सिर्फ दिखावे के लिए ही घर में सजा कर रख देते हैं और खाना खाने के लिए बेड या सोफे का इस्‍तेमाल करते हैं। 

Health and money loss of eating food on bed

शास्‍त्रों की माने तो बिस्‍तर या किसी ऐसे स्‍थान पर जहां विश्राम किया जाता है वहां पर बैठ कर खाना खाया जाए तो माता लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं और घर में धन की कमी होने लगती है। आज के लोग इस बात को अंधविश्‍वास मान कर इन बातों पर भरोसा नहीं करते मगर सच तो यह है कि बिस्‍तर पर बैठ कर भोजन करने से केवल धन की हानि नहीं होती बल्कि इससे सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। आईए हम आपको बताते हैं कैसे बिस्‍तर पर बैठ कर खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है। 

Health and money loss of eating food on bed

  • बिस्‍तर वह स्‍थान होता है जहां आदमी लेट कर आराम करता है। खाना हमेशा बैठ कर खाया जाता है और खाना खाने का एक आसान होता है। यादि उस आसन में बैठ कर खाना न खाया जाए तो न तो वह ठीक से पचता है और न ही उसका स्‍वाद आता है। अगर बिस्‍तर में बैठ कर आराम से खाना खाया जाएगा तब भी वह ठीक से नहीं पचेगा। 
  • बिस्‍तर पर उठने बैठने से कपड़ों में चिपके कीटाणू बेडशीट और पिलो में भी चिपक जाती हैं। यह इतनी महीन होते है कि इन्‍हें देख पाना आसान नहीं होता। इसलिए कहा जाता है कि सोने से पहले बिस्‍तर को साफ कर लेना चाहिए मगर उसी बिस्‍तर पर बैठ कर जब आप खाना खाती हैं तो वहीं कीटाणू उड़ कर आपके भोजन में मिल कर आपके पेट में पहुंच जाते हैं और फिर वही बीमारी का कारण बनते हैं। 
  • हो सके तो खाना हमेशा जमीन पर बैठ कर खाना चाहिए। दरअसल खाना खाते वक्‍त शरीर से जो गर्मी निकलती है वह बिस्‍तर पर खाना खाते वक्‍त हमारे शरीर के अंदर ही रह जाती है। वहीं अगर जमीन पर बैठ कर खाना खाया जाए तो वही गर्मी जमीन की ठंडक मिलने से उसी में प्रवेश कर जाती है। 
  • अगर आप भोजन सही आसान में बैठकर नहीं करती हैं तो आपको लीवर से जुड़ी बीमारियां, गैस, कब्‍ज और खाना न पचने की बीमारी हो सकती है। दरअसल, जल्‍द बाजी में महिलाएं खड़े हो कर ही खाना खा लेती हैं मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। खाना हमेशा बैठ कर अच्‍छे से खाना चाहिए। खाते वक्‍त प्‍लेट को भी हाथ में नहीं लेना चाहिए ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है। 
  • कई लोगों की आदत होती है कि बिस्‍तर पर बैठ कर भोजन करने के बाद वह झूठे बर्तन भी वहीं छोड़ देते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए और भी हानिकारक है क्‍योंकि झूठे बर्तन में बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं जो स्‍वास्‍थ को नुकसान पहुंचाते हैं। 
  • जो लोग बिस्तर पर बैठकर भोजन करते है और टीवी देख-देख कर खाना खाते हैं उनके शरीर में भोजन कभी नहीं लगता क्‍योंकि खाना हमेशा शांति से बैठकर धीरे-धीरे चबते हुए और स्‍वाद लेते हुए खाने से ही शरीर में लगता है।