कॉन्‍ट्रासेप्‍शन शायद फैमिली प्‍लानिंग का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। फैमिली प्‍लानिंग में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही कॉन्‍ट्रासेप्‍शन कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्रदान करता है। कॉन्ट्रासेप्शन न सिर्फ प्रेग्नेंसी की संभावना को कम करता है बल्कि इससे अबॉर्शन की जरूरत भी कम होती है और इसलिए प्रेग्नेंसी और बच्चा पैदा करने के दौरान होने वाली अन्य जटिलताओं से भी बचाता है जिनसे मौत या किसी तरह की विकलांगता का खतरा कम होता है।

कॉन्ट्रासेप्टिव सर्विसेज कैसे मदद करती हैं?

कई अन्य काम करने के साथ-साथ कॉन्ट्रासेप्शन रिप्रोडक्टिव उम्र वाली उन महिलाओं की स्वस्थ सेक्स लाइफ का आनंद मदद करती हैं जो जल्दी मां नहीं बनना चाहती हैं। यह अनचाही प्रेग्‍नेंसी और अनप्‍लांड बर्थ की संभावनाओं को न्‍यूनतम रखती हैं। कुछ सामान्य धारणाएं और रुकावटें लोगों को कॉन्ट्रासेप्टिव सर्विसेज नहीं लेने देती हैं, उनमें से कुछ कारण ये हो सकते हैं-

  • साइड-इफेक्ट्स और संपूर्ण स्वास्थ्य के बारे में चिंता
  • ये अनुमान लगा लेना कि प्रेग्नेंट होने का खतरा नहीं है
  • पार्टनर/परिवार द्वारा विरोध होना
  • इस विषय पर पूरी जानकारी न होना
  • पैसे, उपलब्धता या ऐसे ही अन्य कारणों का होना
  • गर्भ निरोधकों से जुड़ी निगेटिव धारणाओं के कारण युवा, अविवाहितों के लिए सेवाओं तक पहुंच बनाना मुश्किल हो जाता है
congraception and services

इस बारे में पूरी जानकारी रखना और एक्सपीरियंस्ड प्रोफेशनल्स से मदद मांगना कॉन्ट्रासेप्शन से जुड़े भय और संशय को खत्म करने में मदद करेगा और इसके फायदे लेने में सहायक होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert: प्रेग्‍नेंट महिलाओं में होने वाले 'Carpal Tunnel Syndrome' के बारे में जानें 

कॉन्ट्रासेप्टिव सर्विसेज के फायदे-

कॉन्ट्रासेप्शन लंबे समय के लिए फायदे पहुंचाता है और कुछ शॉर्ट टर्म फायदे भी देता है। इसके लंबे समय के लिए मिलने वाले फायदों में शामिल हैं बेहतर पारिवारिक बचत, बच्चे का बेहतर स्वास्थ्य, पार्टनर्स के बीच खासतौर पर महिलाओं के लिए जागरुकता और इस विषय में शिक्षा। ये बाल मृत्यु दर को काफी कम करने और बच्चे और माता-पिता के साथ-साथ बच्चों में यौन संचारित रोगों के जोखिम को रोकने में भी मदद करता है। प्रेग्नेंट होने का निर्णय पूरी तरह से महिला पर छोड़ देना चाहिए हां पार्टनर के साथ परामर्श जरूर करना चाहिए। जब एक महिला के ऊपर ये निर्णय छोड़ दिया जाता है कि वो कब मां बनना चाहती है तो इससे बेहतर, आसान और स्वस्थ प्रेग्नेंसी होती है और पैदा होने वाले बच्चों के लिए बेहतर नतीजे होते हैं। बच्चों के पैदा होने का समय भी एक दूसरे से ज्यादा अलग होना चाहिए। ये एक अच्छे परिवार नियोजन का नतीजा है जो बाल मृत्यु दर और जन्म दोषों के जोखिम को कम करता है।

services of contraception

आपको कॉन्ट्रासेप्टिव सर्विसेज का लाभ क्यों लेना चाहिए?

ये बहुत जरूरी है कि आप फैमिली प्लानिंग को अपनी सामान्य हेल्थ केयर सर्विसेज का हिस्सा बनाएं। आपकी जरूरत, बजट और अन्य बातों का ध्यान रखते हुए बहुत से कॉन्ट्रासेप्शन तरीके उपलब्ध हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं। जागरुकता फैलाना, सही जानकारी देना और सही सलाह से कॉन्ट्रासेप्शन के प्रति आपके मन में संकोच कम होता है जिससे आप बिना प्रेग्नेंट होने की चिंता के स्वस्थ सेक्स लाइफ बिता सकते हैं। इससे आपको सही फैसला लेने की क्षमता मिलती है जिससे आप अपने परिवार को जब चाहें बढ़ा सकते हैं और आप उसके लिए कितने तैयार हैं। कॉन्‍ट्रासेप्टिव सर्विसेज का लाभ उठाने से जुड़े स्टिगमा को नजरअंदाज करें और अगर आप प्रेग्‍नेंसी के लिए तैयार नहीं हैं तो घर के बड़े बुजुर्गो की बातों में आकर इन सर्विसेज का लाभ उठाने से पीछे न हटें। 

डब्‍लूएचओ स्‍पष्‍ट करता है कि कॉन्‍ट्रासेप्टिव व्‍हील चिकित्‍सा योग्‍यता और मापदंड पर पूरी तरह से खरा उतरता है, जिससे आपको उपलब्‍ध कॉन्‍ट्रासेप्टिव विकल्‍पों के बीच चयन करने में मदद मिलती है। यह व्‍हील व्‍यक्ति की प्रचलित मेडिकल कंडीशन को ध्‍यान में रखते हुए उपयुक्‍त कॉन्‍ट्रासेप्टिव विकल्‍प के फायदे और नुकसान की गणना करता है और व्‍यक्ति विशेष के मामले में अन्‍य विकल्‍पों के बारे में बताता है। आपको ट्रेन्ड मेडिकल प्रोफेशनल से परामर्श करना चाहिए और उनके साथ चर्चा करनी चाहिए कि व्‍हील का कौन सा भाग आपकी आवश्‍यकताओं और मेडिकल हिस्‍ट्री के साथ मेल खाता है।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या हैं अबॉर्शन के कानूनी पेंच, जानिए इससे जुड़े नियम 

WHO wheel पर लॉग इन करें और ये देखें कि किसी भी कॉन्ट्रासेप्शन तरीके का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी मापदंड क्या हैं? 

डॉक्टर अतुल गणात्रा (एमडी, डीजीओ, एफआईसीओजी) को उनकी एक्सपर्ट सलाह के लिए धन्यवाद। 

Reference:

https://www.unfpa.org/sites/default/files/resource-pdf/AIU_2012_Estimates%20Factsheet_ENGLISH.pdf

https://www.who.int/reproductivehealth/publications/humanitarian-settings-contraception/en/