वैसे तो बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और उनके पति विराट कोहली अपनी फिटनेस का पूरा ख्‍याल रखती हैं और अकसर ही जिम में वक्‍त बिताते नजर आते है। लेकिन कुछ समय से अनुष्का शर्मा बल्जिंग डिस्क की समस्‍या से जुझ रही है, एक बार उन्‍होंने कपिल शर्मा के शो में भी इसका जिक्र किया था। वैसे अनुष्का ने इसका इलाज करवाना शुरू कर दिया है। बल्जिंग डिस्क के बारे में आपको बता दें कि ये एक ऐसी बीमारी है जो लंबे समय तक एक ही स्‍थान पर बैठे रहने के कारण होती है। यह बीमारी रीढ़ की हड्डी से शुरू होती है और शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करती है। अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में भी अक्सर दर्द बना रहता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। वैसे आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकती हैं। तो आइए जानें उन उपायों के बारे में।

anushka sharma is suffering from bulging disc inside  

इसे जरूर पढ़ें: कैटरीना कैफ लॉन्च करेंगी अपना कॉस्मेटिक ब्रैंड, ब्यूटी के क्षेत्र में आजमाएंगी किस्‍मत

बैठते वक्‍त अपने शरीर के पोस्चर को सही रखें

अगर आपको बल्जिंग डिस्क की प्रॉब्लम है आप अपने बैठने के पोस्चर में सुधार करें। ऐसे में हर बीस-तीस मिनट में अपने बैठने की पोजिशन को बदलते रहें। झुक कर बैठने से बचें क्‍योंकि झुक कर बैठने से भी यह प्रॉब्लम बढ़ सकती है। इसलिए जब भी बैठे तो रीढ़ की हड्डी को सीधे करके ही बैठे।

लंबे समय तक बैठे रहने से बचें

बल्जिंग डिस्क की प्रॉब्लम होने पर आप खुद को जितना ज्‍यादा हो सके एक्टिव रखें। एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से बचें। रोजाना टहलने की कोशिश करें। साथ ही, अपना फिटनेस ट्रैक जरूर रखें। आप खुक को सक्रिय रखने के लिए साइकिलिंग और डांसिंग भी कर सकती हैं।

anushka is suffering from bulging disc know all about it and try these solutions inside

फिजियोथेरेपिस्ट से एक्सरसाइज करवाएं

रीढ़ की हड्डी में ज्‍यादा दर्द होने पर फिजियोथेरेपिस्ट से एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग करवाएं। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा। लगातार एक्सरसाइज करने से आपका बैक मसल्स मजबूत होगा। साथ ही, आपके पोस्चर में भी सुधार होगा।

anushka is suffering from bulging disc inside

इसे जरूर पढ़ें: दीपिका और कैटरीना को पछाड़ डिंपल गर्ल आलिया ने जीता ये खिताब

अपने खाने में एंटी-इफ्लेमेट्री डाइट को शामिल करें

बल्जिंग डिस्क की प्रॉब्लम से जुझ रही हैं तो एंटी-इफ्लेमेट्री डाइट जरूर लें। अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स, नारियल तेल, हरी-सब्जियां, लीन प्रोटीन और फर्मेंटेड फूड्स को शामिल करें। इनको खाने से आपकी बल्जिंग डिस्क की समस्‍या कुछ हद तक कम हो सकती है।

Photo courtesy- instagram.com(@anushkasharma)