एक्‍सरसाइज करके हो गई हैं बोर तो जुम्‍बा डांस से मजे-मजे में घटाएं वजन

By Pooja Sinha12 Jul 2018, 17:15 IST

आजकल की लाइफस्‍टाइल में मोटापा एक आम समस्‍या हो गई है। अगर आप कहे कि हर चौथा मोटापे से परेशान है तो यह कहना गलत नहीं होगा। बढ़ते वजन, मोटापा आदि को कम करने के लिए कई महिलाए एक्‍सरसाइज करती है, लेकिन जब वजन बहुत अधिक बढ़ा हुआ हो तो वजन कम होने में समय लगता है। और महिलाएं एक्‍सरसाइज कर-करके बोर होने लगती है और कुछ ही दिनों में इसे करना छोड़ देती है। अगर आप भी एक्‍सरसाइज कर-करके बोर हो गई हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आपको वेट लॉस के लिए बोरिंग एक्‍सरसाइज और जिम में वर्कआउट करने की कोई जरुरत नहीं है। आप डांस करके भी अपना पुराना फिगर वापस पा सकती हैं। वेट कम करने के लिये जुम्‍बा से बेहतर और कुछ नहीं है। डांस के दीवानों के लिए अब फिटनेस का नया फंडा जुम्‍बा एरोबिक्स है। इस बारे में हमें अश्मिता नायर जि़न-ऐश, जुम्‍बा इंस्‍ट्रक्‍टर बता रही हैं।

Watch more: Zumba को लेकर आपके मन में भी है कई सवाल? तो जानें

वेट लॉस के लिए जुम्‍बा

जि़न-ऐश का कहना है कि ''जुम्‍बा लैटिन से इंस्पायर एक डांस फिटनेस फॉर्म है। इससे आप एक ही साथ बहुत सारा डांस, बहुत सारी मस्‍ती और बहुत सारी फिटनेस कर सकती है।'' 
डांस एक ऐसा तरीका है, जिससे सिर्फ वजन ही नहीं कम होता है बल्कि डांस करने से खुशी भी मिलती है। डाइजेशन भी हेल्‍दी रहता है। जुम्बा डांस आपकी बॉडी को बैलेंस, कॉन्फिडेंट और फ्लेक्सिबल बनाता है। डांस आपकी बॉडी के हर एक हिस्से के सॉफ्ट मूवमेंट में आपकी हेल्‍प करता है और आपके कंधे, हार्ट और हिप्‍स को दुरुस्त रखता है। यह डांस आपकी सबसे ज्यादा कैलोरीज बर्न करता है। तो आइए इस वीडियो के माध्‍यम से अश्मिता नायर जि़न-ऐश, जुम्‍बा इंस्‍ट्रक्‍टर के साथ जानें‍ कि शुरुआत में जुम्‍बा डांस कैसे करना चाहिए।

क्‍या आप जुम्‍बा करने के लिए तैयर हैं?

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz