सभी महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि वह बॉलीवुड हसीनाओं की तरह स्लिम-ट्रिम और फिट हो लेकिन घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों के बीच किसी के लिए भी जिम या वाक करने के लिए टाइम निकाल पाना एक बहुत बड़ा टास्क है। ऐसे में ऐसा क्या किया जाए, जिससे घर बैठे ही बिना किसी खर्च के आपका वजन कम हो जाये तो क्या बात होगी। आज हम आपको बताएंगें 4 खास एप्स जो आपके पर्सनल फिटनेस ट्रेनर की तरह काम करेंगे और आपको बताएंगे घर में ही की जाने लायक कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में, जो देंगे आपको बेहतरीन डाइट टिप्स भी, तो गूगल प्ले स्टोर ऑन कर लें और एक-एक कर इन एप्स को ट्राय कर फिटनेस की ओर कदम बढ़ाना शुरु करें।exercise inside

खास महिलाओं के लिए एप्स

ये ऐप खास महिलाओं के लिए है और वो भी उन घरेलू महिलाओं के लिए हैं जिनके पास घर से निकल पाने का समय नहीं है। अगर आप घर पर ही रहते हुए बिना जिम पर पैसा खर्च किए फिट रहना चाहती हैं तो इस ऐप को जरूर ट्राय कर सकती हैं। इस ऐप में आपको 180 से भी ज्यादा एक्सरसाइज वीडियो देखने को मिल जाएंगे। इन वीडियो की क्वालिटी बेहतरीन है और इनसे आप अच्छे से समझ सकती हैं कि कौन सी एक्सरसाइज कैसे करनी हैं।

इसे भी पढ़ें: जिम जाने वाली महिलाएं इन 3 चीजों को जरूर खाएं, फिर देखें कमाल

इसमें है डिफरेंट स्टाइल की एक्सरसाइज

exercise  inside

इस एप में वेट लॉस के लिए रेजिस्टेंस, फ्लैक्सिबिलिटी और एरोबिक कॉर्डियो से जुड़ी एक्सरसाइज दी गई हैं। साथ ही, अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज भी इसमें आपको मिल जाएंगी, जैसे- लंग्स ऐंड वन लेग लंग्स, जंपिंग, एक ही जगह पर जॉग, नी-रन, विंडमिल, लेग स्विंग, चेस्ट चेयर डिप्स आदि। ये ऐप उनके लिए है जो शरीर के किसी भी हिस्से का चर्बी को कम करना चाहते हैं। इस ऐप को डिजाइन भी इसी तरह किया गया है कि ये आपको उन्हीं एक्सरसाइज के बारे में बताता है। जिनसे कि आप वजन को घटा पाएं. इसके अलावा इसमें आपको शरीर के अलग अलग हिस्सों को लेकर कैटगरी भी देखने को मिलेगीं ताकि आप सही तरह से अपने वजन को कंट्रोल कर सकें।

इस एप में है एक्सपर्ट के फिटनेस डाइट टिप्स

इसके अलावा इस ऐप में आपको जाने माने एक्सपर्ट की ओर से डाइट और फिटनेस टिप्स भी दी जाएंगी। इसमें बताई गई एक्सरसाइज को आप घर में भी आसानी से कर पाएंगी इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.8 स्टार की रेटिंग प्राप्त है। इस ऐप में आपको खास महिलाओं को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई एक्सरसाइज और उन्हें ठीक से करने के तरीके के बारे में बताया जाएगा।

इसे भी पड़ें: 1 मिनट की इस एक्सरसाइज से पाएं 45 मिनट की जॉगिंग का फायदा

बेस्ट ऐप

ये ऐप उनके लिए बेस्ट है जो अपनी फिटनेस को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर को अफोर्ड नहीं कर सकते।  ऐसे में ये ऐप बिना पैसे खर्च किये उनका काम आसान कर देगा। ये ऐप गूगल ने बनाया है। इसलिए इसके फीचर्स भी बेस्ट हैं। इसमें आप अपने स्टेप्स काउंट और हार्ट बीट्स को माप सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वजन और लंबाई से जुड़ी कुछ जानकारी ऐप पर अपलोड करनी होगी। जिसकी मदद से आपको एक्सरसाइज का एक गोल सेट करके देगा। इसे आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए वॉकिंग, जॉगिंग या रनिंग के वक्त फोन को पास ही रखना जरूरी है।