एक्यूप्रेशर के बारे में आप सभी ने सुना होगा। यह एक चाइनीज थैरेपी है। इस थैरेपी की मदद से बहुत सारी शारीरिक परेशानियों से आपको निजात मिल जाती है। इस थैरेपी में आपको अपने शरीर में मौजूद स्पेशल प्वॉइंट्स को दबाना होता है। जब आप इसे दबाते हैं तो इन प्वॉइंट्स में दर्द होता है। इस थैरेपी से आप सिर का दर्द, पीठ का दर्द, नींद न आने की प्रॉब्लम और शारीर के कई तरह के दर्द में राहत मिल जाती है। इन सबके अलावा एक्यूप्रेशर थैरेपी से आपको अपने वजन को कम करने में भी मदद मिलेगी। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप एक्यूप्रेशर थैरेपी से कैसे अपना अपना वेट कम कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: 3 चीजों मिलकर बने इस काढ़े को पीने से तेजी से घटेगा वजन

acupressure points for belly fat loss in hindi

अपर लिप्स 

आपको अपनी नाक और अपर लिप्स के बीच में आराम से अपनी उंगलियों से प्रेश करना होगा। ध्यान से आपको नाक और अपल लिप्स के बीच में ही प्रेशर देना है। इस प्रेशर को पहले धीमें और फिर तेजी से दें। इस प्रेशर प्वॉइंट पर प्रेस करने से आपका वेट तेजी से कम होगा। इसे चाइनीज में  shuigou spot कहा जाता है। अगर आप रोज इस प्वॉइंट्स पर सर्कुलर मोशन में 2 से 3 मिनट के रोज मसाज करेंगी तेा आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी तेजी के साथ बढ़ेगा। 1 महीना आजमाएं ये 5 टिप्स कम हो जाएगा आपका वजन

इसे जरूर पढ़ें: 1 महीने ब्लैक कॉफी में ये 4 चीजें मिला कर पीने से वजन हो जाएगा कम

इनर एलबो 

अपने हाथ को धीरे से मोड़ें। एलबो की ज्वॉइंट पर आपको क्रीज लाइन से कुछ दूरी पर एक्यूप्रेशर प्वॉइंट मिल जाएगा। आपको इस प्वॉइंट को डेली  2 से 3 मिनट के अपने अंगूठे से प्रेस करना है। यह आपके शरीर के सारे फंक्शन को ठीक करता है। इससे आपको मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ जाता है। नीले रंग की प्‍लेट में खाएंगी खाना तो वजन हो जाएगा कम

acupressure weight loss ring

कानों के पास 

कानों के पास भी एक एक्यूप्रेशर प्वॉइंट होता है जिसे प्रेस करने से अपका वजन कम होता है। आपको यह प्वॉइंट जॉव लाइन के पास मिलेगा। जहां से जॉव लाइन का जोड़ होता है वहां पर आपकेा 1 से 3 मिनट डेली प्रेस करने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगी। यह आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। 

अंगूठे के पास 

यह प्रेशर प्वॉइंट आपके अंगूठे के पास होता है। यहां प्रेशर लगाने से आपकी थॉयराइड ग्लैंड्स ठीक से काम करती हैं और आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। आपकेा यहां पर 2 मिनट तक प्रेस करना होता है।