सभी जानते हैं कि बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मनीषा कोइराला ने बड़ी हिम्मत दिखाकर कैंसर जैसी बीमारी से ज़िन्दगी की जंग जीती है। मनीषा एक बार फिर बॉलीवुड में सक्रिय हैं और कुछ ही दिनों पहले मनीषा संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ में उनकी मां यानि नरगिस दत्त के किरदार में दिखाई दी थी। इसके अलावा वो संजय दत्त के साथ फिल्म ‘प्रस्थानम’ की भी तैयारी कर रही हैं। आज मनीषा के बर्थडे के मौके पर हम आपके साथ उनके बताए हेल्‍दी टिप्‍स शेयर कर रहे हैं।

कुछ दिनों पहले हमसे ख़ास बातचीत में मनीषा ने बताया कि वह संजू की शूटिंग के टाइम लगातार 12 घंटे काम करती थीं। उन्हें उस समय बहुत अच्छा लगता था कि उन्होंने खुद को पूरी तरह काम में लगा दिया था लेकिन, इसका मतलब ये नहीं कि वो अपने आप पर ध्यान नहीं दे रहीं। मनीषा बताया कि वो सबसे पहले अपने हेल्थ पर ही ध्यान देती थी और सभी चीज़ों के बारे में बाद में सोचती थीं। आज भी वह अपनी हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान रखती हैं। आइये आपको बताते हैं कि मनीषा अपना ध्यान कैसे रखती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने बताए योग के फायदे, जानिये योग का परफेक्ट समय

manisha koirala fitness inside

योग, साइकिलिंग प्राणायाम....!

मनीषा ने कहा, “क्यूंकि मैं अपने काम से बहुत प्यार करती हूं, इसलिए काम करने पर भी मैं थकती नहीं हूं। लेकिन, इस दौरान मैं अपनी हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखती हूं। मैं रोज़ाना प्राणायाम, योग, वॉकिंग और साइकिलिंग करती हूं। मुझे समय मिलता है तो मैं इंडस्ट्री के और इंडस्ट्री के बाहर के दोस्तों के साथ गपशप भी करती हूं। इससे मुझे लाइट फील होता है और अपनों से बात करके आप हमेशा रिलैक्स ही फील करते हैं जो बहुत ज़रूरी है।”

manisha koirala fitness inside

89% वेजिटेरियन बन गई हूं!

मनीषा ने हमसे अपने डाइट के बारे में भी बात की और कहा था, “मैंने अपने आपको 89 प्रतिशत वेजिटेरियन बना लिया है। मैं ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स और पेड़ों पर उगने वाले फल ही खाती हूं। दूध की मात्रा कम कर दी है और ग्लूटेन फ्री चीज़ें ही खा रही हूं। क्योंकि हमारे शरीर को एल्कलाइन की बहुत ज़रुरत होती है इसलिए मैंने मेरे घर पर एल्कलाइन वॉटर की मशीन भी रखी है। मैं कम से कम 6 घंटों की नींद लेती हूं। सुबह उठकर वॉक करती हूं। दिन में ब्रेक लेकर कुछ फल भी खाती हूं। नींबू पानी भी खूब पीती हूंं। मैं अब हेल्दी रहने में विश्वास करने लगी हूं।” जाते-जाते मनीषा ने यह भी कहा कि सभी को सबसे पहले अपनी हेल्थ पर ही ध्यान देना चाहिए, काम, जिम्मेदारियां बाद में भी निभाई जा सकती हैं। हंसते हुए मनीषा कहती हैं कि मैं हेल्दी रहने पर अच्छा खासा लेक्चर भी दे सकती हूं।