‘सपने सुहाने लड़कपन के’ से अपनी पहचान बना चुकीं महिमा मकवाना ने कम उम्र में इंडस्ट्री में कदम रखा और फिर कई धारवाहिकों में काम किया। इन दिनों ‘मरियम ख़ान रिपोर्टिंग’ में अहम रोल निभा रही हैं। महिमा अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा सजग रहती हैं। वह कहती हैं कि फिट रहने के लिए हेल्दी खाना, वर्क आउट करना बेहद ज़रूरी है।

mahima makwana fitness mantra

फिटनेस के लिए क्या नहीं करतीं महिमा

महिमा कहती हैं कि पहले वह फिटनेस को लेकर सजग नहीं रहती थीं, लेकिन जैसे-जैसे बड़ी हुई सतर्क होती गयी। महिमा बताती हैं कि मैं हर दूसरे दिन एक घंटा जिम ज़रूर करती हूं। साथ ही कार्डियो ज़रूर करती हूं। इसके अलावा साइकिलिंग, स्वीमिंग और जॉगिंग भी करती हूं। इसके अलावा थोड़ा बहुत योग भी करती हूं।

mahima makwana fitness mantra

हेल्दी डायट तो बेहद ज़रूरी

महिमा कहती हैं कि वह अपनी डायट का पूरा ख्याल रखती हैं। वह कहती हैं, मैं सब कुछ खाती हूं, लेकिन सही समय पर खाने की कोशिश करती हूं। मेरे लिए फिटनेस का मतलब दिखावा नहीं है। चूंकि मुझे लगता है कि भूखे रहने से आप और अधिक स्ट्रेस में आते हैं। इसलिए खाना समय पर खाना बेहद ज़रूरी है। महिमा कहती हैं कि मैं ख़ुद को तली-भुनी चीजों से दूर रखती हूं, क्योंकि मुझे पता है कि उससे शरीर को नुकसान होता है। घर का बना हुआ खाना खाना ही मेरी हर दिन की प्राथमिकता होती है। मेरी कोशिश होती है कि मैं खुद को शुगर वगैरह से दूर रखूं। महिमा ने यह भी बताया कि वह प्रोसेस्ड फ़ूड बिल्कुल नहीं खातीं। महिमा इस बात पर ख़ास ज़ोर देती हैं कि घर के बने खाने ही सही होते हैं। हर किसी को इस बात पर तवज्जो देनी चाहिए। चूंकि उसे आप अपने अनुसार हेल्दी बना कर खाते हैं। उसमें कुछ भी अन्हेल्दी नहीं जोड़ते हैं तो इसका बहुत फायदा होता है। महिमा का मानना है कि आपका वज़न हद से अधिक तब बढ़ जाता है, जब आप क्रैश डाइट करने लग जाते हैं। सो, मैं ये सलाह कभी भी नहीं देती हूं। अच्छे खाने के साथ अच्छी नींद लेनी भी काफ़ी ज़रूरी है। इस बात का भी आपको ख्याल रखना ही चाहिए।

फिटनेस आइडल

मेरी फिटनेस आइडल दीपिका पादुकोण हैं। मुझे लगता है कि वह खुद को हमेशा फिट रखती हैं। उनकी स्पोर्ट्स से भरी ज़िंदगी भी मुझे लगता है इसका एक कारण रही है। साथ ही मुझे लगता है कि वह काफ़ी आकर्षक दिखती हैं।

  • Anupriya Verma
  • Her Zindagi Editorial