एरोबिक्स डांस कई तरह के डांस का समूह होता है। आमतौर पर लोग वजन घटाने और फिट रहने के लिए एरोबिक एक्सरसाज का सहारा लेते हैं। इस तरह की एक्सरसाइज में सीढ़ियां चढ़ना और उतरना, जंपिंग जैक्स, स्क्वैट्स जंप, फलूटर किक, बर्पिज और जंपिंग लंगेस आदि जैसे व्यायाम आते हैं। एरोबिक डांसिंग आज के समय में फिट रहने का ऐसा जरिया बन गया है जिसने न सिर्फ काफी लाइमलाइट हासिल की है बल्कि आजकल यह लोगों की पहली पसंद भी बन गया है। बॉलीवुड सेलेब्स भी आए दिन इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया अकाउंट पर एरोबिक्स एक्सरसाइज करते हुए फोटो और वीडियो डालते रहते हैं। इसके अलावा यदि आप जिमिंग और रनिंग से ऊब चुके हैं, तो कुछ मौज-मस्ती के लिए एरोबिक डांसिंग का विकल्प चुन सकते हैं। आज हम आपको एरोबिक्स के कुछ लाभ और कुछ नुकसान के बारे में बता रहे हैं। इन्हें अच्छी तरह से पढ़कर आप समझ सकते हैं कि एरोबिक्स आपके लिए सही है या नहीं है।

इसे भी पढ़ेें: Weight Loss Tips: ये 3 योग करें और बॉडी के एक्‍स्‍ट्रा फैट को कहें अलविदा, एक्सपर्ट से जानें कैसे 

एरोबिक्स के फायदे बढ़ता है स्टेमिना

एरोबिक्स एक तेज गति वाली नृत्य शैली है। इसे करते वक्त भले ही आप थोड़ी देर में ही थक जाएं, लेकिन इससे धीरे धीरे आपको अपनी एनर्जी और स्टेमिना बढ़ता हुआ दिखेगा। यह आपको ऊर्जा से भरने के साथ ही आपके शरीर की सभी प्रक्रियाओं को बढ़ाता है।

घटता है वजन

aerobic  dance exercise inside

अगर आप तेजी से वजन घटाने की योजना बना रहे हैं तो एरोबिक्स से अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता है। अक्सर जब लोग वजन घटाना शुरू करते हैं तो कुछ दिन बाद ही अपने रूटीन से बोर हो जाते हैं तो इस योजना को बीच में ही छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आप एरोबिक्स के माध्यम से वजन घटाएंगे तो कैलोरी तो बर्न होंगी ही साथ ही आपको काफी मजा भी आएगा। अगर आपके घर के पास कोई इसे सिखाता है तो आप वहां भी ज्वॉइन कर सकते हैं।

आर्टरी को रखता है साफ

एरोबिक्स डांस के माध्यम से धमनियों को साफ और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसे नियमित रूप से करने से आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है और आप दिल संबंधी बीमारियों से भी बचते हैं।

स्ट्रेस और डिप्रेशन होता है दूर

aerobic  dance exercise inside

एरोबिक्स का एक फायदा यह भी है कि इसे करने से आप स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियों से दूर रहते हैं जिन लोगों को मूड स्विंग की प्रॉब्लम होती है उनके लिए भी एरोबिक्स करना फायदेमंद साबित होता है। अगर आप किसी एरोबिक्स क्लास में दाखिला लेते हैं तो आपको नए लोगों से मिलने का मौका भी मिलता है, जो एक स्तर पर दिमाग को सुकून देता है। एरोबिक्स के नुकसान

इसे भी पढ़ें: शुरू करने जा रही हैं पिलाटेस? तो जान लीजिए ये 6 जरूरी बातें

मसल्स में हो सकता है दर्द

यदि आप एरोबिक डांसिंग में नए हैं तो कोशिश करें कि इसे शुरुआत में ज्यादा न करें। शुरू में ही कठिन स्टेप और नियमित रूप से इसे करने से आपको छाती, कंधों और मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है। कभी कभी इससे मसल्स में हल्का फ्रेक्चर भी आ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि शुरुआत में किसी एक्सपर्ट या गाइडलाइन में ही इसे शुरू करें।

ज्वॉइंट पेन की समस्या

aerobic  dance exercise inside

यदि आप हड्डी से संबंधित किसी भी रोग से जूझ रहे हैं तो एरोबिक्स को नजरअंदाज करें। जिन लोगों को गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, लो बोन डेन्सिटी और जोड़ों में दर्द की दिक्कत होती है उन्हें एरोबिक्स शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। अन्यथा यह आपकी परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।