गरमी का मौसम अपने चरम पर है। इस मौसम में तेज धूप, लू और पसीना सबसे ज्यादा परेशानी का कारण बनता है। इस वजह से लोग ज्यादातर घर से बाहर ही नहीं निकलना चाहते। इतना ही नहीं बहुत सारे लागे तो ऐसा कोई काम ही नहीं करना चाहते कि उन्हें गर्मी लगे या पसीना आए। इस मौसम में एसी की ठंडी हवा ही अच्छी लगती है। मगर, इस मौसम में फिट रहना भी उतना ही जरूरी है जितना की गर्मी से बचना। कई लोग इस मौसम में गर्मी और पसीने से बचने के लिए जिम जाना छोड़ देते हैं। मगर, एक्सपर्ट्स की माने तो यह समय जिम जाने के लिए सबसे अच्छा होता है। खासतौर पर जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह इस मौसम में जिम जा कर ऐसा कर सकते हैं। मगर, इस मौसम में जिम में वर्कआउट करना एक चैलेंज है। गर्मी और पसीने के साथ-साथ अगर आप वर्कआउट सही तरीके से नहीं करते तो आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में आपको वर्कआउट करने की सही जानकारी होनी चाहिए। एक इंटरव्यू के दौरान तमन्ना भाटिया बताती हैं गर्मियों में वर्कआउट करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

celebrity gym tips bahubali actress

हल्के कपड़े पहने 

ऐसा बहुत बार देखा गया है कि लोग जिम जाते वक्त कुछ भी पहन लेते हैं। जबकि प्रॉपर जिम के कपड़े पहन कर वर्कआउट करने से आसानी होती है। खासतौर पर अगर आप गर्मियों में जिमिंग कर रही हैं तो आपको गर्मियों के हिसाब से जिम के कपड़े खरीदने चाहिए। ध्यान रखें, इस मौसम में जिम के कपड़ें जितने हल्के होंगे उतना ही आप अच्छा फील करेंगी। इसके साथ ही जिस दिन आपने जो कपड़े पहने हैं उन्हें बिना वॉश किए हुए दोबारा न पहनें। 

हल्के जुते पहने 

अगर आप जिम कर रही हैं तो आपको अपने ट्रेनर के बाताए अनुसार ही चलना चाहिए। कपड़ों के साथ-साथ आपको आपका ट्रेनर बताएगा कि आप वर्कआउट करते वक्त कैसे जुते पहने। वैसे गर्मियों के मौसम में हमेशा हल्के जूते ही पहनने चाहिए। जो आपके पैरों में हवा आने दें। साथ ही आपको मोजे भी कॉटन के पहनने चाहिए। बहुत सारे लोगों के पैरों में पसीना आता है। इस कारण उनके पैरों में इनफैक्शन भी हो जाता है। इस इनफैक्श से बचने के लिए आपको लाइट वेट के जूते ही पहनने चाहिए। 

Tamannaah Bhatia fitness tips

इनडोर वर्कआउट करें

अगर आप आउटडोर वर्कआउट करना पसंद करती हैं तो आपको फिर सुबह जल्दी उठ कर आउटडोर वर्कआउट करना चाहिए मगर, आप अगर ऐसा न कर पाएं तो आपको आउटडोर की जगह इनडोर वर्कआउट करना चाहिए। गर्मी के मौसम तेज धूप में वर्कआउट करने से आपको पसीना तो आएगा ही साथ ही यूर्य की यूवी किरणें आपको बीमार भी कर देंगी। आप चाहें तो इनडोर वर्कआउट में एसी भी ऑन कर सकती हैं। इसके साथ ही आप गर्मियों में डांस, एरोबिक्स, रोप-जम्पिंग और जुम्बा कर सकती हैं। गार्मियों के मौसम में आप इवनिंग वॉक भी कर सकती हैं। ध्यान रखें कि ईवनिंग वॉक हमेशा डिनर लेने के बाद लें और 30 मिनट तक जरूरी वॉक करें। कोशिश करें कि वॉक करते वक्त तेज चलें। यह आपके मेटाबॉलिजम रेट को बढ़ाता है। 

स्वीमिंग और साइकलिंग करें 

अगर आप जिम नहीं जाना चाहती तो आप उसके बिना भी वर्कआउट कर सकती हैं। इसके लिए आप गर्मियों के मौसम में स्वीमिंग और साइकलिंग कर सकती हैं। ये दोनों वर्कआउट आपको फिट रखने के साथ-साथ आपका वजन भी घटाएंगे और आपके शरीर में लचीलापन भी जाएंगे। आपको बता दें कि फैट बर्न करने के लिए स्वीमिंग और साइकलिंग दोनों ही बहुत अच्छे हैं। 

 
Loading...
Loading...