बिजी लाइफ और स्‍ट्रेस के कारण आज कल हर किसी को मोटापे की समस्‍या सता रही है। खासतौर पर महिलाओं के साथ यह समस्‍या ज्‍यादा है क्‍योंकि उन्‍हें दफ्तर के साथ घर की जिम्‍मेदारी भी उठानी पड़ती है। ऐसे में अपना ध्‍यान रखना उनके लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। सुबह की भागदौड़ा और जल्‍दबाजी में महिलाएं अपनी सेहत का ध्‍यान नहीं रख पातीं। ऐसे में खराब लाइफस्‍टाइल हैबिट्स के कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। बढ़ते वजन से अगर आप भी परेशान हैं और सुबह के समय आपके पास अपनी सेहत की ओर ध्‍यान देने का समय नहीं है, तो हम आज आपको रात में वजन कम करने के 7 आसान स्‍टेप्‍स बताएंगे। आपको इनसे वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगी। 

रात में जरूर नहाएं 

अगर आप यह सोचती हैं कि रात में नहाने से तबियत खराब हो जाती है तो यह गलत है। मौसम सर्दी का हो तो गरम पानी से और गरमी को हो तो ठंडे पाने से रात में नहाना जरूर चाहिए। इससे आप तरोताजा हो जाते हैं और आपकी थकान भी मिट जाती है। नहाने से आपकी बॉडी का तापमान कम होता है। इससे शरीर की थकान दूर होती है और साथ ही स्‍ट्रेस लेवल भी डाउन होता है। गौरतलब है कि शरीर का वजन बढ़ने का एक कारण स्‍ट्रेस भी होता है। 

Weight loss tips, night time weight loss tips for women

सोच समझ कर करें डिनर 

रात में कई लोग खाना नहीं खाते। लोगों का मनना होता है कि रात में भोजन करने से शरीर में फैट इकट्ठा होता है। मगर, क्‍या आपको पता है कि रात में न खाने से और सीधे सुबह का नाश्‍ता करने के बीच जो फास्टिंग का समय होता है वह कितना लंबा होता है। इससे आपको डायबिटीज हो सकती है। डायबिटीज भी आपके वजन को बढ़ा सकती है। रात में आप भले ही थोड़ा खाना खाएं मगर, इसे स्किप न करें। रात में आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिजम को बूस्‍ट करे। रात में आपको लो फैट वाला 1 कटोरी दही खाना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्‍स को स्‍ट्रोंग करता है और वजन कम करने में मदद करता है। हो सके तो रात में एप्‍पल साइडर वेनिगर लें। यह खून को डीटॉक्‍सीफाई करता है। रात में सोने से पहले 1 चम्‍मच सिरका पानी में मिला कर पी जाएं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। हरी मिर्च में पाए जाने वाला कैप्साइसिन तत्व जलन पैदा करके भूख को कम करता है। इससे शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। इसलिए रात के खाने में हरी मिर्च का सेवन जरूर करें।

वॉक जरूर करें 

रात में आपने भले ही लाइट डिनर किया हो मगर, खाना खाने के 15 मिनट बाद 30 मिनट की वॉक जरूर करें। कोशिश करें कि सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि खाना देर रात न खाएं। आप जितनी जल्‍दी खाना खाएंगी उतनी जल्‍दी खाना पचेगा भी। अगर आप खाना खाने के बाद राजाना 30 मिनट वॉक करती हैं तो आपकी बॉडी में जमा एक्‍सट्रा फैट जल्‍दी बर्न हो जाएगा। ध्‍यान रखें रात में योगा, एक्‍सरसाइडज न करें। हां आप चाहें तो 15 मिनट मेडिटेशन कर सकती हैं यह आपके स्‍ट्रेस को रिलीज करता है। 

Women Weight loss tips at night time

न लें अल्‍कोहल 

कई लोग स्‍ट्रेस रिलीज करने के लिए रात में अल्‍कोहल का सहारा लेते हैं। अल्‍कोहल में बहुत कैलोरीज होती हैं। यह आपके वेट लॉस के एफर्ट्स में बाधा डालती हैं। अगर आपको स्‍ट्रेस रिलीज करना है तो आपको मेडिटेशन करना चाहिए। अगर आपकी रात में कुछ पीने की आदत है तो आपको रात में ग्रीन टी पीनी चाहिए। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिजम रेट को बढ़ाएगी और फैट बर्न करेगी। इससे आपका वजन भी कम होगा। 

न लें चीनी

भले रात में डिनर करने के बाद आपको मीठा खाने की खूब क्रेविंग होती हो मगर, रात के समय आपको मीठा खाना खाने से बचना चाहिए। मीठा आपके शरीर में इंसुलिन हार्मोन को बढ़ाता है। इसके साथ आपको चावल भी रात में खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह स्‍टार्च युक्‍त होता है। इसमें चीनी की मात्रा भी होती है। इससे आपके शरी में कार्ब्‍स बढ़ते हैं। अगर आप इनका सेवन करती हैं तो आपका वजन कम नहीं हो पाएगा बल्कि बढ़ेगा ही। 

easy weight loss tips at night foe women

एसी में न सोएं

शायद आपको यह बात जानकर थोड़ा अजीब सा लगें, लेकिन यह सच है कि रात में सोते वक्त आपके कमरे के तापमान का असर आपके वजन को कम करने में मददगार होता है।

नेशनल इंस्टीमट्यूट ऑफ हेल्थ क्लीनिकल सेंट्रर की रिसर्च में पाया कि कम तापमान में सोने वाले लोग ज्यादा तापमान में सोने वाले लोगों की तुलना में अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करते हैं। गर्मी के दिनों में ज्‍यादातर लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए ऐसी का टेम्‍प्रेचर डाउन करके सोते हैं। इससे कमरा जरूरत से ज्‍यादा ही ठंड हो जाता है मगर इससे शरीर में मौजूद ब्राउन एडीपोज टिशूज का प्रभाव कम हो जाता है। दरअसल यह टिशूज बेली फैट को कम करने और शरीर को वॉर्म रखने की क्षमता रखते हैं।

मेडिकल जरनल डायबिटीज में प्रकाशित एक स्‍टडी के मुताबिक जो लोग कम ठंडे कमरे में सोते हैं वे 75 प्रतिशत ज्‍यादा कैलोरीज बर्न कर लेते हैं जबकि ज्‍यादा ठंडे कमरे में सोने वाले लोग कम कैलोरीज बर्न कर पाते हैं। 

पूरी और अच्‍छी नींद लें 

अगर आप रात में अच्‍छी और पूरी नींद लेती हैं तो आपका मेटाबॉलिजम रेट बढ़ता है और फैट बर्न होता है। आपको रोज 8 घंटे जरूर सोना चाहिए। साथ ही आपको अपने कमरे की लाइट को डिम करके सोना चाहिए। 

पीनियल रिसर्च जर्नल में छपी एक रिसर्च के अनुसार, हार्मोन मेलाटोनिन आपकी बॉडी को ज्यादा कैलोरी बर्न करने वाले ब्राउन फैट के प्रोडक्शन में हेल्प करता हैं। जबकि पूरी तरह से अंधेरे में होने पर आपकी बॉडी पहले से ही मेलाटोनिन का प्रोडक्शन करती है। इसलिए वजन घटाने के लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए रात में अपने कमरे में अंधेरा ही रखें।

वहीं हावर्ड यूनिवर्सिटी द्वरा कंडक्‍ट करी गई एक रिसर्च के मुताबिक रौशनी में सोने वालों को न तो अच्‍छी नींद आती है और न ही ज्‍यादा नींद आती है। इससे शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ जाता है और एडिपोनेक्टिन का स्‍तर घट जाता है। यानी इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है जिससे आपके शरीर में ग्‍लूकोज और फैटी एसिड ज्‍यादा हो जाता है और डायबिटीज होने का खतरा रहता है। 

 

Recommended Video