वर्तमान समय में महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है। ऑफिस में कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से पेट की चर्बी का बढ़ना। क्योंकि ऑफिस में काम की वजह से शरीर का एक्सरसाइज  नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से पेट की चर्बी बढ़ती है। और महिलाएं अनेक बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे  एक्सरसाइज  बता रहें हैं, जिनकी मदद से आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही अपने पेट की चर्बी को कम कर पाएंगी। 

इसे भी पढ़ें: Fitness Tips: नागिन की आशका गोराडिया खुद को फिट रखने के लिए करती हैं ये स्‍पेशल योग, जानें कैसे

 कुछ बदलाव लाएं-

Easy Excercises inside  ()

अगर आपका ज्‍यादातर समय ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे गुजरता है तो इसमें कुछ बदलाव लाएं। हर एक घंटे में थोड़ा चल-फिर लें। किसी से बात कर रहे हैं तो सीट पर बैठने के बजाय खड़े होकर बात करें। खड़े होकर बात करने में ज्‍यादा कैलोरी खर्च होती है। वैसे भी दो घंटे से ज्‍यादा सीट पर बैठे रहने वाले व्‍यक्ति के जीवन से उम्र के कई घंटे धीरे-धीरे कम होते जाते है  इसलिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज करें जो ऑफिस कि कुर्सी पर आसानी से किये जा सकें।  

1- अपनी पीठ को सीधा कर लें और अपने हाथों को टेबल पर रख लें। अपनी बॉडी और टेबल के बीच में एक बाजू के बराबर की दूरी रखें। अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मोड़ें। 

2- कुर्सी के किनारे की तरफ सीधा बैठ जाएं। अपने हाथों को टांगों पर या फिर टेबल पर रख लें। ऊपर की दिशा में देखते हुए अपनी छाती को आगे की तरफ और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। नीचे की तरफ देखते हुए अपनी पीठ और पेट को अंदर-बाहर करना शुरू करें। चेस्‍ट बाहर की तरफ फुलाते हुए गहरी सांस लें और अंदर की तरफ ले जाते हुए सांस छोड़ें।

Easy Excercises inside  ()

3- एक कुर्सी पर बैठकर अपनी हाथों को कुर्सी की बाजुओं पर टिका लें। अब अपनी बाजुओं के बल पर बॉडी को ऊपर उठा लें और उसी अवस्था में अपनी टांगों को बार-बार सीधा करें और अंदर की तरफ मोड़ें। इस दौरान लंबी-गहरी सांस लेते और छोड़ते जाएं।  

4- कुर्सी पर सीधा बैठे और अपने घुटनों के बीच दूरी बना लें। अब अपने हाथों को सामने की तरफ इस तरह फैलाए जैसे आप किसी को गले लगा रहें हों। अब अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठायें। ध्यान रहे कि हाथ सीधे हों और एक दूसरे के समानांतर हो। आपके हाथ ऐसे दिखने चाहिए जैसे आप ताली बजाने वाले हों। इस एक्सरसाइज के एक रैप को पूरा करने के लिए अपने हाथों को दोबारा नीचे कर लें। इस एक्सरसाइज के 15 रैप्स करें।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: एलोवेरा जूस इन 4 तरीकों से वजन कम करने में करता है मदद

Easy Excercises inside  ()

5- कुर्सी पर बैठे रहें और अपने दोनों पैरों को अपने सामनें फैलाएं। इसके बाद झुकते हुए हाथों से अपने पैरों की अंगुलियों को छुनें की कोशिश करें। अगर आप अपने पैरों  की अंगुलियों को छू नहीं पा रहें हैं तो कोई बात नहीं। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य बस हाथों और पैरों को स्ट्रेच करने का है। लगभग 30 सेकेंड तक अपने हाथों से पैरों की अंगुलियों को छूने की कोशिश करें फिर वापस पहले की अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के कम से कम 5-10 रैप्स करें।  

 फिर देर किस बात की इन आसान सी  एक्सरसाइज  को अपना कर आप भी अपना पेट कम कर सकती हैं।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।