• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या आप जानती हैं कि ब्रा के हुक अधिकतर पीछे ही क्यों होते हैं?

ब्रा पहनने में मुश्किलें शायद शुरुआत में सभी महिलाओं को होती हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर इसके हुक्स पीछे ही क्यों होते हैं? 
Published -06 Jun 2022, 11:59 ISTUpdated -07 Jun 2022, 13:24 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -06 Jun 2022, 11:59 ISTUpdated -07 Jun 2022, 13:24 IST
Next
Article
how to close bra hooks

महिलाओं के लिए ब्रा एक जरूरी चीज़ है। अगर कंफर्टेबल ब्रा ना हो तो ये कई सारी समस्याओं का कारण बन सकती है। बैक में दिक्कत, ब्रेस्ट फैट की समस्या, ब्रेस्ट में टेंडरनेस, पसीने की समस्या, स्किन की समस्याएं आदि बहुत कुछ हो सकता है। ब्रा के फैब्रिक से लेकर इसकी बनावट तक हर चीज़ पर इसलिए ध्यान दिया जाता है ताकि सपोर्ट मिल सके। ब्रा की बनावट से सपोर्ट पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। पर इससे जुड़ी कई चीज़ें ऐसी होती हैं जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता। 

कई महिलाएं भी इसका इस्तेमाल सालों से करती आ रही हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि ब्रा में तीन हुक क्यों होते हैं, ब्रा में बो (Bow) क्यों लगा होता है या फिर अधिकतर ब्रा ऐसी ही क्यों आती है कि उनके हुक्स पीछे की ओर होते हैं। वैसे तो आजकल फ्रंट ओपन ब्रा भी मार्केट में उपलब्ध हैं, लेकिन अगर मुख्य डिजाइन की बात करें तो अधिकतर ब्रा बैक ओपन ही होती हैं। पर क्या आपने ये जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों है?

इसके एक दो नहीं बल्कि पूरे पांच कारण हैं। तो चलिए आज आपको इसकी डिजाइन के इस बेसिक फैक्ट के बारे में जानकारी देते हैं। 

front closure bra

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों महिलाओं की ब्रा में बना होता है Bow? जानें इससे जुड़े कई फैक्ट्स

1. बेहतर ब्रेस्ट सपोर्ट के लिए-

सबसे पहला और सबसे मुख्य कारण तो यही है कि इस तरह की ब्रा से ब्रेस्ट सपोर्ट बहुत ही अच्छा मिलता है। इस तरह के डिजाइन से ब्रेस्ट थोड़े से लिफ्ट होते हैं और सधे हुए रहते हैं। बैक सपोर्ट के साथ ये बहुत ही ज्यादा सुविधाजनक हो जाता है। यही कारण है हुक्स बैक में रखे जाते हैं। अगर सभी तरह की ब्रा में हुक्स फ्रंट में होंगे तो बड़े ब्रेस्ट वाली महिलाओं को काफी दिक्कत होगी और ये अनकंफर्टेबल लगेगा। इसी के साथ, ऐसी महिलाएं जिनके ब्रेस्ट के बीच में दूरी है उन्हें भी फ्रंट हुक परेशान कर सकते हैं। (BRA का फुल फॉर्म क्या है)

2. बड़े बैंड के लिए-

अगर ब्रा के हुक्स बैक साइड में इसलिए भी रखे जाते हैं ताकि ब्रा में बड़ा बैंड लगाया जा सके। अगर ये फ्रंट में होंगे तो पतला बैंड और सिंगल हुक की तीन लेयर से ही काम चलाना पड़ेगा। अगर फ्रंट साइड में सपोर्ट के लिए ज्यादा हुक्स लगाए जाएंगे तो ये पहनने वाली महिला के लिए अनकंफर्टेबल हो जाएगा।

bra hacks and facts for women 

3. बेहतर बैक सपोर्ट के लिए-

ब्रेस्ट सपोर्ट के साथ-साथ बैक सपोर्ट भी बहुत जरूरी है। अगर आप ब्रा पहन रही हैं तो वो कुछ इस तरह की होनी चाहिए कि फ्रंट के साथ-साथ बैक सपोर्ट भी मिले और पीछे लगे हुए हुक्स सेंटर बैक को भी सपोर्ट करते हैं। ये पॉश्चर सुधारने के लिए सही होता है। काफी हद तक ब्रा की वजह से आपके कंधे झुकने से बच सकते हैं। (क्यों काली ब्रा पहनने से किया जाता है मना)

4. ये ज्यादा एडजस्टेबल होती हैं-

बैक साइड में अगर ब्रा के हुक्स होते हैं तो ये हैवी ब्रेस्ट वाली महिलाओं के लिए ज्यादा एडजस्टेबल होती हैं। फ्रंट ओपन ब्रा में सिर्फ एक ही क्लास्प होता है जिसका मतलब फिटिंग के लिए आप इसे एडजस्ट नहीं कर सकती हैं। इसकी जगह बैक साइड वाली ब्रा में तीन लेयर वाले कई हुक्स होते हैं जो फिटिंग के लिए ज्यादा बेहतर होते हैं। आप अपने हिसाब से इसे टाइट या फिर ढीला कर सकती हैं।  

why bra hooks are at the back

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों एक ही शेप के होते हैं ब्रा के हुक, जानें इसके पीछे का लॉजिक 

5. इस तरह की ब्रा ज्यादा दिन चलती है- 

आखिर में सबसे जरूरी बात। ये हुक और सपोर्ट सेटिंग ब्रा को ज्यादा दिनों तक धुलाई की समस्याएं झेलने का मौका देती हैं। फ्रंट क्लैस्प वाली ब्रा ज्यादा जल्दी खराब होती है और इसलिए आपको इसे धोते समय ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है और एक बार फ्रंट ओपन ब्रा स्ट्रेच हुई तो इसे दोबारा पहना नहीं जा सकता है। ये अपना सपोर्ट खो देती है।  

फ्रंट क्लोजिंग ब्रा कैसे पहनी जाती है?

जैसे कि हम बता चुके हैं फ्रंट क्लोजिंग ब्रा में सिर्फ एक ही क्लास्प होता है और इसे हुक नहीं बल्कि क्लास्प की मदद से आगे की ओर बंद किया जाता है। ये कई महिलाओं के लिए काफी मुश्किल भरा साबित हो सकता है क्योंकि इससे ब्रेस्ट ऊपर उठे हुए दिखते हैं और इसे ज्यादा एडजस्ट करने की सुविधा नहीं होती है।

यही कारण है कि ब्रा के हुक्स बैक साइड में लगाए जाते हैं जिससे इसके फायदे काफी ज्यादा हों, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि फ्रंट ओपन ब्रा बिल्कुल अच्छी नहीं होती है। ये पीछ में निशान नहीं बनाती है और अगर आप कोई ऐसी ड्रेस पहन रही हैं जिसकी नेकलाइन ज्यादा नीचे है या फिर V नेक है तो फ्रंट ओपन ब्रा बेहतर लुक देगी, लेकिन अगर आपको दिन भर के सपोर्ट के लिए पहनना है तो बैक ओपन ब्रा ही अच्छी होगी।  

क्या आपको ब्रा से जुड़े इस फैक्ट के बारे में पता था? अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।