हर लड़की के अपनी शादी को लेकर बड़े-सार ख्वाब होते हैं। उसने किस रंग का लहंगा पहनना है, कैसा मेकअप करना है, वह यह सब पहले से ही तय कर के रखती है। लेकिन अगर आपका साइज थोड़ा ज्यादा है या आप ज्यादा पतली हैं, तो अपने फेवरेट लहंगे में फिट होने में थोड़ी मुश्किल होती है। कई सारी महिलाएं शादी से पहले ही अपने आउटफिट में फिट होने के लिए कसरत करने लगती हैं। लेकिन अगर यह भी पॉसिबल न हो, तो क्यों न फिर अपनी शॉपिंग में थोड़ा सा बदलाव कर लें। इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ स्टाइलिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप ध्यान में रखेंगी तो अपनी शादी में परफेक्ट लगेंगी।

सही फैब्रिक चुनें

choose right fabric

कुछ ऐसे फैब्रिक होते हैं, जो आपके शरीर में चिपक जाते हैं और आपको वास्तव में ज्यादा पतला दिखाते हैं। वहीं कुछ ऐसे फैब्रिक होते हैं, जो आपके फिगर को सही मात्रा में कर्व देते हैं। आपको ऐसे फैब्रिक्स चुनने चाहिए। तफता, ट्यूल और ऑर्गेंजा ऐसे फैब्रिक हैं, जो अधिक बल्क जोड़ते हैं, खासकर जब वे लेयर्स में होते हैं। ये पतली दुल्हनों के लिए वेडिंग ड्रेसेस के रूप में सबसे अच्छा कपड़ा हो सकता है, क्योंकि यह आपके शरीर में चिपकता नहीं है। क्रेप और शिफॉन जैसे फैब्रिक से दूर रहें, यह आपको और पतला दिखाते हैं। शादी के इवेंट्स के लिए बॉल गाउन्स या ए-लाइन ड्रेसेस को चुन सकती हैं।

सही सिलुएट चुनें

how to choose right silhouettes

पतली दुल्हनें और जिनका आयताकार फिगर होता है, उनकी वेस्टलाइन नहीं होती है। कम बस्ट और हिप्स उनके फिगर को स्ट्रेट शो करता है। सही सिलुएट आपके बस्ट और हिप्स के डाइमेंशन्स को एन्हांस करता है, जिससे आपका फिगर सुंदर लगता है। इससे आपकी पतली वेस्टलाइन भी भरी-भरी दिखती है। ऐसे बॉल गाउन्स, जो कमर से नीचे लेयर्स में फ्लो करते हैं आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। अगर आप शानदार कमरबंद या ऐसा बो पहन रही हैं, जो आपकी वेस्टलाइन को हाइलाइट करेगा तो यह आपके लुक को और आकर्षक बनाएगा। आप ए-लाइन गाउन का ऑप्शन भी ले सकती हैं। इसके साथ ही मरमेड इंस्पायर्ड गाउन भी शानदार विकल्प हो सकते हैं। कम बस्ट वाली महिलाओं को रफल्ड या इंट्रीकेट एंब्रॉयडरी वाले सिलुएट को चुनना चाहिए। इससे फिगर फुलर लगता है।

सही नेकलाइन चुनें

how to choose right necklines

किसी भी ब्राइडल ड्रेस का सबसे महत्वपूर्ण फीचर उसकी नेकलाइन होती है। यह खासकर आपके चेहरे के फीचर्स पर निर्भर करता है कि आपके ऊपर कौन-सी नेकलाइन अच्छी लगेगी। पतली दुल्हनों को वेडिंग ड्रेस की नेकलाइन चुनते हुए ध्यान रखना है कि उनकी गर्दन और कंधे कितने बोनी हैं। हाई नेकलाइन्स पतली दुल्हनों पर अच्छी लगेगी। अगर आपकी सुंदर सुरमयी गर्दन है, तो हॉल्टर नेक, स्ट्रैपलेस या फिर स्वीटहार्ट नेकलाइन्स न चुनें। इससे आप और भी पतली-दुबली दिखेंगी। बोट नेकलाइन्स एक इल्यूजन क्रीएट करती हैं और यह आपकी अपर बॉडी को फुलर भी दिखाती है। आप वाइड-कट-वी- नेकलाइन भी चुन सकती हैं। ऑफ शॉल्डर नेकलाइन्स को भी चुना जा सकती है। इसके अलावा स्कूप नेकलाइन्स आपके कंधों को ज्यादा राउंडेड दिखाती है। कॉलर स्टाइल्स भी आपकी अपर बॉडी में बल्क जोड़ती है, इसलिए इस तरह की नेकलाइन्स चूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : Curvy Brides इस तरह करें शादी की शॉपिंग, ये 7 टिप्स आएंगे काम

स्लीव्स हों ऐसी जो सही बैलेंस रखें

choose right sleeves

आपकी वेडिंग ड्रेस की बाजू आपके ओवरऑल लुक पर बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं। कुछ बाजू आपके हाथों को पतला दिखाती हैं और कुछ उन्हें फुलर दिखाती हैं। इसलिए वेडिंग ड्रेस में किस तरह की स्लीव्स रखनी है, इसे सोच-समझकर तय करें। अगर आपके वेल-टोन्ड आर्म्स हैं, तभी स्लीवलेस ऑप्शन को चुनें। अगर हाथ भी बहुत ज्यादा पतले हैं, तो स्लीवलेस अच्छा ऑप्शन नहीं है। आप केप स्लीव्ज़ चुन सकती है या फिर बटरफ्लाई स्लीव्स या थ्री-फोर्थ स्लीव्स भी आप पर खूब फबेंगे। आप ऐसा भी कर सकती हैं कि लेस वाले स्लीव्स इल्यूजन क्रीएट करने के लिए लगा सकती हैं। इससे पतली बाहें भरी-भरी लगती हैं। एक बात का ध्यान रखें कि आपका नेक और स्लीव्स एक-दूसरे को कॉम्पलीमेंट करें। अगर गड़बड़ी हुई तो लुक बिगड़ सकता है। ऐसे स्लीव्स और नेकलाइन्स को चुनें, जो आपकी अपर बॉडी को बैलेंस्ड दिखाए। उन्हें और पतला दिखाने की जगह बॉडी फुलर दिखाए।

इसे भी पढ़ें : इन 5 फैशन टिप्स से पाएं स्टाइलिश और ग्लैमरस लुक

लहंगे में एकदम सही डिटेल्स हों

chhose balanced details

जैसा कि हम बता चुके हैं कि पतली-दुबली लड़कियों में किस तरह का फैब्रिक अच्छा लगता है। इसके साथ यह भी जानना जरूरी है कि लहंगे में ज्यादा डिटेल्स से भी आपका लुक खराब दिख सकता है। अपने लहंगे में लगे मोटिफ्स और ऐप्लीक्स का खास ध्यान दें। अगर आपके लहंगे में बड़े-बड़े मोटिफ्स और एप्लीक लगे हैं, तो यह छोटी हाइट वाली दुल्हनों को और भी छोटा दिखा सकता है। अगर गर्दन या कंधे के आसपास अलंकरण ड्रेस को ऊपर से वाइडर दिखाता है। इसलिए लहंगे की खरीदारी करते वक्त उन क्षेत्रों में अलंकरण वाले कपड़े चुनें जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहती हैं। सिंपल एंब्रॉयडरी और मोटिफ्स आपके ब्राइडल लुक को कॉम्पलीमेंट करने चाहिए। वहीं अगर आप किसी इवेंट में फुल-लेंथ गाउन्स चुन रही हैं, तो स्ट्रेट स्टाइल्स से बचें। 

Recommended Video

अब जब शादी की खरीदारी के लिए जाएं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें और अपने लिए अपनी पसंद का लंहगा चुनें। हमें उम्मीद है ये टिप्स आपके काम आएंगे। इसके अलावा अगर आप कोई अन्य टिप्स जानती हैं, तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर जरूर बताएं। ऐसे फैशन टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & shaadisaga