अगर महिलाओं के लिए एसेंशियल आउटफिट की बात हो तो उसमें ब्रा का नाम जरूर लिया जाता है। यह आपके स्तनों को सपोर्ट करने के लिए ही डिजाइन की जाती है। लेकिन अमूमन यह देखने में आता है कि बहुत सी महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। अब जरा सोचिए कि जब अधिकतर महिलाओं को अपने साइज को लेकर ही सटीक जानकारी नहीं होती तो वह मार्केट में मिलने वाली तरह-तरह की ब्रा में से खुद के लिए एक बेहतर ब्रा किस प्रकार चुनेंगी।

आज के समय में महिलाओं के लिए मार्केट में पुशअप्स ब्रा से लेकर स्पोर्ट्स ब्रा आदि आसानी से अवेलेबल है। अधिकतर ब्रा आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट देने और फैशन को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं। लेकिन यूं ही किसी भी तरह ब्रा को खरीद लेना या फिर उन्हें नियमित रूप से पहनना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ ब्रा टाइप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहनना यकीनन एक अच्छा ऑप्शन नहीं है-

जीरो सपोर्ट ब्रा

types of bras to avoid zero support bra

एक ब्रा जो ठीक से फिट हो और जिसमें अच्छा सपोर्ट हो, गर्दन और पीठ के दर्द को दूर रखेगी। हालांकि अगर आपके ब्रेस्ट थोड़े हैवी है (हैवी ब्रेस्ट की महिलाएं के लिए स्टाइलिंग टिप्स) और आप अच्छी फिटिंग वाली सपोर्टिड ब्रा नहीं पहनती हैं, तो आपकी गर्दन और पीठ की मसल्स को अतिरिक्त काम करना होगा, जिससे आपको मसल्स पेन की प्रॉब्लम हो सकती है।  

गलत साइज की ब्रा

types of bras to avoid wrong size

हर टाइप की ब्रा में आपको हमेशा साइज चेक करके ही लेना चाहिए। आपकी ब्रा ठीक से फिट होनी चाहिए, अन्यथा, आपकों कई तरह के स्किन रिएक्शन या हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, अगर ब्रा आपके लिए बहुत बड़ी है, तो कपड़े और आपकी त्वचा के बीच घर्षण त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: ब्रा पहनते समय न करें ये गलतियां, बिगड़ेगा बॉडी शेप और बढ़ेगा साइड फैट

इसलिए, इससे बचने की कोशिश करें। वहीं, अगर आपकी ब्रा आपके लिए बहुत छोटी हो और आपको बहुत कसकर फिट होती है, तो यह आपकी स्किन को परेशान कर सकती है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन पर भी विपरीत प्रभाव डाल सकती है।  

Recommended Video

स्टिकी ब्रा

रोजमर्रा में स्टिकी ब्रा का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी अच्छा आईडिया नहीं है। चिपचिपी ब्रा ग्लू की मदद से आपके स्तनों से चिपक जाती है। हालांकि, आपकी स्किन को तरह-तरह के केमिकल्स के संपर्क में नहीं आना चाहिए। साथ ही, यह एक ऐसी ब्रा है, जो आपकी स्किन को सांस लेने का कोई मौका नहीं देती है।

इसे भी पढ़ें: अपने Inner Wear के बारे में ये 7 बातें जाननी है बेहद जरूरी

इसलिए, इसे केवल कुछ देर के लिए और ओकेजनली ही कैरी करें। खासतौर से, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो ग्लू, पसीना और कम सांस लेने से आपकी त्वचा में खुजली और रैशेज आदि की समस्या हो सकती है।

प्लास्टिक ब्रा

types of bras to avoid plastic bra

पिछले कुछ समय से प्लास्टिक ब्रा का चलन भी काफी बढ़ गया है। इन्हें बहुत अधिक फैशनेबल माना जाता है। हालांकि, अगर ब्रा के टाइप्स में अगर सबसे खराब ब्रा की बात हो तो वह प्लास्टिक ब्रा ही है क्योंकि न केवल वे असहज होती हैं, बल्कि आपके हर मूवमेंट पर वह अजीब सी आवाज करती हैं, जो यकीनन आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगी। साथ ही साथ इसे पहनने से आपकी स्किन बिल्कुल भी सांस नहीं ले पाती हैं और आपको स्किन में खुजली व रैशेज ही समस्या हो सकती है।

कोशिश करें कि आप इस तरह की ब्रा को जितना संभव हो सके, अवॉयड ही करें और अपने लिए अन्य बेहतर विकल्पों की तलाश करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: Freepik, Pinterest