इनर वियर हमारे डेली लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए इनर वियर की सही देखभाल करना, उन्हें नियमित रूप से बदलना जैसी चीजों का ख्याल भी आपको रखना चाहिए। इसके साथ ही सही इनर वियर का चुनाव करना भी बेहद जरूरी है। मान लीजिए अगर आपने टाइट पैंट्स पहने हैं और उसमें थिक पैंटी लाइन दिखे, तो कैसा लगेगा? सही साइज की ब्रा न पहनी हो, तो फिर कैसा लगेगा? ये स्थिति तकलीफ के साथ-साथ शर्मिंदगी भी लाएगी।

सही ब्रा साइज के साथ ही पैंटी के सही साइज, इनर वियर के फैब्रिक के बारे में भी पता होना चाहिए। इनर वियर से जुड़ी ऐसी ही कुछ अहम जानकारी पाने के लिए आप यह आर्टिकल जरूर पढ़ें और अपने इनर वियर से जुड़ी जरूरी बातें जानें।

सही ब्रा साइज का हो पता

wear right size bra life hacks

ज्यादातर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। यह मुद्दा शायद इतना गंभीर न लगे, लेकिन इसके बारे में पता होना आवश्यक है। गलत साइज की ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट पर निशान पड़ सकते हैं और वे ढीले पड़ सकते हैं। बहुत टाइट ब्रा पहनने से दर्द हो सकता है, यह आपकी मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप इसे नजरअंदाज करती हैं और फिर भी इन्हें पहनना जारी रखती हैं, तो यह आपके कंधे, गर्दन और पीठ पर भी तनाव पैदा कर सकता है। सही ब्रा चुनने के लिए, अपने अंडरबस्ट और ओवरबस्ट को मापें और तभी सही ब्रा लें।

सही और गलत पैंटी

क्या आपको पैंटी पहनने के बाद अक्सर असहजता महसूस होती है? साफ, सही तरह से सूखी हुई और एकदम सही फिटिंग वाली पैंटी गुड कैटेगरी में आती है। वहीं, अगर आपकी पैंटी से एक समय बाद बदबू आने लगी है। स्ट्रेच नहीं हो रही है या उसकी इलास्टिसिटी खराब हो गई है, तो उसे बैड कैटेगरी में रखा जाता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो ऐसे इनर वियर को तुरंत डिच करें और अपने लिए नए इनर वियर खरीदें।

अलग ड्रॉअर में रखें इनर वियर्स

inner wear store in drawer life hack

अगर आपके इनर वियर साफ-सुथरे न हों, तो आपको कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। यह भी ध्यान रखें कि वो कितने डेलिकेट होते हैं, इसलिए उन्हें अपने बाकी कपड़ों से एकदम अलग रखें। अपने सभी इनर वियर्स को आप अलग-अलग ड्रॉअर में स्टोर करें। उन्हें अलग रखने के बाद उन्हें कागज या कपड़े से ढक दें। इसके अलावा उन्हें गर्म पानी में न धोएं और कभी उन्हें ब्लीच भी न करें। धोने के बाद उन्हें हमेशा अच्छी तरह सुखाकर ही पहनें।

थॉन्ग्स पहनने से बचें

अगर आपको कोई हॉट बॉडीकॉन ड्रेस पहननी हो, तो थॉन्ग्स बड़े काम आती हैं, लेकिन उन्हें लंबे समय तक पहनने से आपको कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। लंबे समय तक थॉन्ग्स पहनने से आपकी जांघों पर फ्रिक्शन होता है और इसके ज्यादा टाइट होने की वजह से जेनिटल एरिया में भी रैशेज हो सकते हैं। यहां तक कि आपको इंफेक्शन का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए जितना हो सके इन्हें कम पहनें और ज्यादा देर के लिए भी पहनने से बचें।

वर्कआउट के बाद तुरंत इनर वियर बदलें

change innerwear after workout life hacks

वर्कआउट करने के बाद जो पसीना निकलता है, उसमें तमाम गंदगी होती है। अगर आप वर्कआउट के बाद बहुत देर तक आप इनर वियर न बदलें, तो आपको खुजली, जलन और रैशेज तक हो सकते हैं। इसलिए, इस रूल को एकदम ध्यान रख लें और वर्कआउट के बाद तुरंत अपने कपड़े खासकर की ब्रा और पैंटी को चेंज करें। इतना ही नहीं, वर्कआउट के बाद आपको नहाने के बाद ही नए कपड़े पहनने चाहिए।

इसे भी पढ़ें :ये तरीके अपनाइए और अपनी लाइफ आसान बनाइए

फैब्रिक का रखें ध्यान

लेस, साटन, रेशम, ये सभी विभिन्न प्रकार के फैब्रिक्स निश्चित रूप से आकर्षक और सुंदर दिखते हैं। आपके पार्टनर के साथ कोजी टाइम के लिए इन फैब्रिक के इनर वियर्स कुछ देर के लिए अच्छे लग सकते हैं, लेकिन वास्तव में आपको ऐसे फैब्रिक के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। खासतौर पर जब अंडरवियर/पैंटी की बात आती है,तो कॉटन को सबसे अच्छा कपड़ा माना जाता है। कॉटन एक ऐसा कपड़ा है, जो आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद करता है। यह संक्रमण और कीटाणुओं को भी दूर रखता है।

इसे भी पढ़ें :इन पांच बातों का रखेंगी ध्यान तो स्पोर्ट्स ब्रा चुनने में नहीं होगी कोई गड़बड़

Recommended Video

नियमित रूप से बदलें इनर वियर

change inner wear after few months life hacks

क्या आप भी अपनी एक फेवरिट ब्रा और पैंटी को सालों से पहने जा रही हैं? क्या आप उन्हें बदलने के बारे में सोचती ही नहीं? अगर ऐसा है, तो इस आदत को भी बदलने की जरूरत है। एक समय तक इनर वियर को इस्तेमाल करने से वह अपनी इलास्टिसिटी खो देते हैं और ढीले हो जाते हैं, इसलिए उन्हें हर 6-8 महीने में बदलना चाहिए। अगर आप चाहती हैं कि आपको सही फिट मिले और आप बार-बार असहज महसूस न करें, तो यही सही वक्त है कि आप अपने पुराने इनर वियर को 'बाय-बाय' कह दें।

इन जरूरी चीजों को आप ध्यान रखें और अपने दैनिक जीवन में इसका पालन करें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik