अगर आपके घर नई बहू का आगमन होने वाला है और आप अपनी बहू और अपने जीवन के इस खास मौके को और भी खास बनाना चाहती हैं तो उसके लिए कोई खास तोहफा खरीदना ना भूलें। अगर आप उसे कोई खास तोहफा खरीदकर देना चाहती है तो अक्षय तृतीया से ज्‍यादा शुभ दिन कोई और नहीं हो सकता। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है और जब शुभ कार्य के लिए खरीदारी की जाए तो खुशी दोगुनी हो जाती है। तो इस साल अक्षय तृतीया के शुभ दिन अपनी बहू के लिए खरीदे एक प्‍यारा सा तोहफा। वैसे भी पहली बार जब बहू ससुराल में कदम रखती हैं तो तो उसका स्वागत खुशियों से किया जाना चाहिए। सास और बहू का रिश्ता अनमोल होता है और इस रिश्ते कि शुरुआत अगर एक खुबसूरत तोहफे से की जाए तो इससे बेहतर शगुन और क्‍या हो सकता है। तो आइए जानें माकेर्ट में क्‍या है नया फैशन और आपकी बहूरानी को क्‍या आ सकता है पसंद।

 

हिंदू परंपरा में शादी के बाद पहली बार जब बहू ससुराल में जाती हैं तो मुंह दिखाई की रस्म होती है। इस रस्म में बहू को ऐसा अनमोल तोहफा दिया जाता है जितना अनमोल आप उसे अपने परिवार के लिए समझती है। बहू के लिए भी अपनी सास को जानने का समझने का ये पहला मौका होता है इसलिए आप अपनी बहू की पसंद को ध्यान में रखते हुए उसके लिए अनमोल तोहफा लें। ऐसे तोहफा जिसे आप अपनी बहू को मुंह दिखायी पर दे सकें। यूं तो शादी के मौके पर लड़की को अपने मायके और ससुराल से सोने के कई गहने तोहफे के रुप में मिलते हैं लेकिन ये सभी ट्रेडिशनल डिज़ाइन के गहने होते हैं। कई जेवर तो खानदानी होती हैं। अब ये तो सब जानते हैं कि मॉर्डन सोसाइटी में बहू भी बेटे की तरह ऑफिस जाती है पैसे कमाती है। ऐसे में शादी में दिए गहनों को पहनने का मौका बहू रानी को कम ही मिलता है। पग फेरे के लिए जब पहली बार बेटी ससुराल से मायके आती है तब उसके परिवार वाले सारे सगे संबंधी भी उससे एक सवाल जरुर पूछते हैं कि बेटी को मुंह दिखाई पर सासू मां ने तोहफे पर क्या दिया। तो आप अपनी बहू के लिए ये लेटेस्ट डिज़ाइन वाले तोहफे ले सकती हैं। 

gift watch daughter in law sasural

Image Courtesy: @_fashionic_creation/Instagram

डिज़ाइनर गोल्ड की घड़ी

बहू को मुंह दिखाई के खास मौके पर आप उसे इस तरह डिज़ाइनर गोल्ड की घड़ी भी गिफ्ट कर सकती हैं। इस पल को यादगार बनाने के लिए भला इससे बढ़िया तोहफा और क्या हो सकता है। इस तरह का गिफ्ट आपकी बहू आसानी से हर जगह कैरी कर सकती है ये अलमारी में संभला नहीं रहेगा और जब जब आपकी बहू समय देखने के लिए घड़ी देखेगी तो उसे आपके साथ बिताया ससुराल का वो सबसे पहला पल जरुर याद आएगा। यानि अगर कभी सास-बूह की अनबन हो भी गई तो ये अनमोल तोहफा आपकी बहू को वो मीठा पल याद करवाएगा जिससे रिश्ते में कड़वाहट नहीं आएगी और प्यार बना रहेगा। 

in

Image Courtesy: @thegoldshmithindia/Instagram

कंगन

ज्यादातर लड़कियों तो कंगन पहनने का बहुत शौक होता है। खासकर शादी के बाद तो हर लड़की ऐसा एक स्टेटमेंट पीस जरुर पहनना चाहती है जो उसकी हर तरह की आउटफिट के साथ मैच हो जाए। शादी के मौके पर तो लड़की को कई तरह के डिज़ाइन की भारी ज्वेलरी ही गिफ्ट की जाती है। ऐसे में सास अपनी बहू के लिए इस तरह का एक डिज़ाइनर कड़ा भी ले सकती हैं जिसे वो मुंह दिखाई को मौके पर अगर उसे गिफ्ट करेंगी तो बहु को बहुत ही खुशी महसूस होगी। 

इसे जरूर पढ़ें:  खरीदने जा रही हैं ज्वैलरी तो पहले जान लें क्या कहता है आपका जोडिएक साइन

jhoomka daughter in law sasural

Image Courtesy: @sayeshacollections/Instagram

डिज़ाइनर झूमके 

अगर आपकी बहू को ट्रेडिशनल गहनों का शौक है तो आप उसके लिए इस तरह के डिज़ाइनर झूमके भी ले सकती हैं। ये झूमके साड़ी, सूट या लहंगा किसी के साथ भी पहने जा सकते हैं। खासकर मॉर्डन जमानें में जब हर लड़की इंडो-वेस्टर्न लुक कैरी करना सबसे ज्यादा पसंद करती है तो इस तरह के लुक के लिए ये झुमके बेस्ट रहेंगे। यानि आपकी बहू को आप मुंह दिखाई के खास मौके पर जो झुमके तोहफे में देंगी वो उन्हें बार-बार इस्तेमाल कर पाएंगी। जितनी बार वो इस तोहफे का इस्तेमाल करेंगी आपके साथ बिताया वो पहला पल उन्हे उतनी ही बार याद आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: इन ईयरिंग्स से आने वाले शादी के सीज़न में लगाएं अपनी खूबसूरती में चार चांद

gold gift daughter in law sasural

Image Courtesy: Imagesbazaar.com

आप अपनी बहू को जितना अनमोल महसूस करवाएंगी उसका प्यार आपके लिए उतना ही बढ़ेगा। अगर आप अपनी बहू के साथ अपने रिश्ते को अटूट, प्यार से भरा और रिस्पेक्ट वाला बनाना चाहती हैं तो आप उसे शादी के बाद जो भी पहला तोहफा देने वाली हैं उसके बारे में आपको खास ख्याल रखना चाहिए। इस तरह के तोहफे सिर्फ तोहफे नहीं होते बल्कि प्यार दिखाने का पहला मौका होता है। सीरत से पहले लोगो को सूरत नजर आती है। आप अपनी बहू की सूरत देखकर अपनी सीरत के हिसाब से उसे तोहफा देंगी तो उसे भी आपसे लगाव महसूस होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।