• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 30 Mar 2022, 13:27 IST

बनने वाली हैं दुल्हन तो फुटवियर खरीदने से पहले इन टिप्स को करें फॉलो

बनने वाली हैं दुल्हन तो आपको फुटवियर खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आप अपने लिए सही ब्राइडल फुटवियर खरीद पाएंगी। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 30 Mar 2022, 13:27 IST
Next
Article
bridal footwear purchasing tips

क्या आपकी शादी होने वाली है?  ऐसे में अब आपको आउटफिट से लेकर फुटवियर तक की शॉपिंग करनी है। अक्सर ऐसा होता है कि ब्राइड्स फुटवियर पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं। शायद इसका कारण यह है कि फुटवियर लहंगे के कारण ढक जाते हैं और इससे क्या ही फर्क पड़ता है। लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो बता दें कि आप बिल्कुल गलत हैं। परफेक्ट ब्राइडल फुटवियर एक ब्राइड के लिए सबसे जरूर होते हैं। फुटवियर आपके आउटफिट में क्लास ऐड करते हैं और आपको परफेक्ट ब्राइडल लुक देते हैं।

लेकिन, अगर आप सही फुटवियर नहीं खरीदती हैं तो इससे आप पूरी वेडिंग के दौरान अनकंफर्टेबल दिखेंगी। इसलिए सही ब्राइडल फुटवियर खरीदना बेहद जरूरी है। लेकिन, आप कंफ्यूज हैं कि एक ब्राइड के लिए आइडल फुटवियर क्या होना चाहिए ? तो ऐसे में आज हम आपको परफेक्ट ब्राइडल फुटवियर खरीदने के लिए टिप्स बताएंगे। तो चलिए जानते हैं ब्राइडल फुटवियर खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रिसर्च करें

bride heels

ब्राइडल फुटवियर खरीदने से पहले आपके दिमाग में यह बात क्लियर होनी चाहिए कि आपको कहां से और कैसा ब्राइडल फुटवियर चाहिए? इसलिए आपको पहले से ही अच्छी तरह से रिसर्च करनी चाहिए। रिसर्च करने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इससे आप स्टोर में जाकर कंफ्यूज नहीं होते हैं। आप का माइंड क्लियर होता है कि आप क्या खरीदना चाहती हैं। तो जैसे ही आपको अपने लहंगे के अनुसार परफेक्ट फुटवियर  मिल जाए उसे तुरंत पहन कर देखें। 

कंफर्ट का रखें ध्यान

bride

वेडिंग वेन्यू से लेकर अपने ससुराल पहुंचने तक आप और आपके फुटवियर दोनों एक साथ रहेंगें। तो ऐसे में जरा सोचिए कि अगर आपका फुटवियर कंफर्टेबल न हो तो क्या आप सही तरह से चल पाएंगी? क्या आप चाहती हैं कि आपके पैरों का दर्द आपकी हर वेडिंग फोटोज में नजर आए? इसलिए हमेशा कंफर्ट पर जरूर ध्यान दें। वही फुटवियर खरीदें जिसमें आप कंफर्टेबल महसूस करें। फैंशन और फैंसी हील्स के चक्कर में बिल्कुल भी न पड़ें। इससे आप पूरी शादी के दौरान परेशान रहेंगी। 

लहंगे से मैच करता हुआ फुटवियर चुनें

bridal footwear

अगर आपको लगता है कि आप अपने फुटवियर के जरिए अपने आउटफिट को अलग वाइब्स देंगी तो आप गलत हैं। फुटवियर का आपके आउटफिट से मैच करना पॉलिश, स्टाइलिश ब्राइडल लुक पाने का एक अच्छा तरीका है  मान लीजिए कि आपका लहंगा गोल्डन, पिंक या रेड कलर का है तो आपको इसी से मिलते- जुलते कलर का फुटवियर खरीदना चाहिए। हालांकि, जब आप इसके बारे में सोचती हैं तो आपको यह एक मामूली अंतर की तरह लग सकता है, लेकिन मैचिंग फुटवियर का इफेक्ट आपके ब्राइडल लुक पर अलग से दिखेगा और आपका पूरा लुक बेहद ही एलिगेंट और कंप्लीट लगेगा। 

लहंगे की लंबाई पर भी दें ध्यान

bridal footwear tips

आमतौर पर दुल्हनें पहले अपने आउटफिट का चुनाव करती हैं और फिर फुटवियर (लेगिंग्स के साथ पहनें ये फुटवियर) का। लेकिन यह एक बेहतर ऑप्शन होता है कि आप अपने आउटफिट से पहले ब्राइडल फुटवियर खरीदें । ऐसा करना कई मायनों में मददगार साबित होगा। इसलिए आपको सबसे पहले अपनी हील्स की ऊंचाई के अनुसार अपने आउटफिट की लंबाई तय करनी चाहिए। इसके अलावा यदि आपके फुटवियर पहले से ही एंब्लिश्ड हैं, तो आप अपने लहंगे के निचले भाग के आसपास कम एम्ब्रॉयडरी वाला लहंगा खरीदें ताकि एंब्लिशमेंट दिखाई दें और आपका लहंगा अजीब न लगे। 

इसे भी पढ़ें: शादी की तैयारी है तो इन मॉडर्न फुटवियर्स को जरूर ट्राय करें क्योंकि इनमें आप दिखेंगी सबसे खास

वेडिंग प्लेस को भी रखें ध्यान में

heels

अगर आपकी शादी फॉर्महाउस में हो रही है या आपको बेयर ग्रास पर चलना पड़े तो ऐसे में आपको पेंसिल हील्स नहीं पहननी चाहिए। ब्रॉड बेस वाली हील्स एक अच्छा ऑप्शन है। इसी तरह यदि आप बीच थीम डेस्टिनेशन वेडिंग कर रही हैं, तो बल्की हील्म में आप अनकंफर्टेबल महसूस करेंगी। ऐसे स्थानों के लिए ब्राइड को फ्लैट फुटवियर पहनने की सलाह दी जाती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप फुटवियर खरीदने से पहले वेडिंग प्लेस का ध्यान रखें। (ब्राइडल फुटवियर के लिए बेस्ट स्नीकर्स)

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में अपने स्टाइल से न करें समझौता, वेडिंग लुक को परफेक्ट बनाने के लिए ट्राई करें ये फुटवियर्स

 

Recommended Video

फुटवियर को शादी से पहले पहन कर देखें

bridal footwear tips in hindi

एक गलती जो हर दुल्हन करती है वह यह है कि वह ब्राइडल फुटवियर खरीदने के बाद उसे पैक करके रख देती है और फिर सीधा अपनी शादी के दिन पहनती है। आपको बता दें कि नए फुटवियर शुरुआत में काफी अनकंफर्टेबल होते हैं और यह काटते भी हैं। फुटवियर को आपके पैरों के आकार के अनुसार ढलने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए शादी से पहले कम से कम आधे या एक घंटे के लिए अपने ब्राइडल फुटवियर को पहनकर देखें ताकि बाद में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

 

थीम या स्टेटमेंट फुटवियर देंगे डिफरेंट लुक

theme bridal footwear

क्या आप जानती हैं कि आप आउटफिट के बजाय फुटवियर से स्टाइल स्टेटमेंट क्रिएट कर सकती हैं? आजकल थीम वाली शादियों का चलन है! ऐसे में अगर आप भी थीम मैरिज कर रही हैं तो वेडिंग थीम और कलर के अनुसार अपने फुटवियर को मैच करें। आप अपने ब्राइडल आउटफिट के अनुसार अपने फुटवियर में रंगों के आधार पर डार्क रेड, गोल्डन, मैजेंटा और नीले जैसे बोल्ड रंगों को भी चुन सकती हैं।

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: I.pinimg.com & Cloudfront.Net

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।