जब ठंड का मौसम हो और हम कोट को अपने वार्डरोब का हिस्सा ना बनाएं, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर, ठंड के दिनों में कोट खरीदते समय महिलाएं उसके कलर व स्टाइल पर ध्यान देती है। लेकिन कोट की गर्माहट के अलावा आपको अपनी बॉडी टाइप पर भी उतना ही फोकस करना चाहिए। आज के समय में आपको विंटर कोट में कई स्टाइल आसानी से मार्केट में मिल जाएंगे, जो देखने में बेहद ही स्टाइलिश होते हैं और इसलिए महिलाएं इन्हें बिना सोचे-समझे खरीद लेती हैं।

जबकि वास्तव में आपको विंटर कोट को खरीदते समय यह भी देखना चाहिए कि वह स्टाइलिश आपकी बॉडी टाइप के अनुसार फिट बैठता है या नहीं। सिर्फ फैशन के चक्कर में आकर किसी कोट को खरीदना वास्तव में पैसों की बर्बादी होती हैं क्योंकि आखिर में आपको वह लुक नहीं मिल पाता, जैसा कि आपने सोचा होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बॉडी टाइप के अनुसार सही विंटर कोट को चुनने के बारे में बता रहे हैं-

ऑवरग्लास बॉडी शेप

over glass body shape

अगर आपका बॉडी शेप ऑवरग्लास है, तो इसका अर्थ है कि आपकी वेस्ट वेल डिफाइन्ड है। साथ ही साथ लेग शेप्स भी काफी अच्छी है। ऐसी महिलाओं को ऐसे विंटर कोट को चुनना चाहिए, जो उनकी वेस्ट को अधिक डिफाइन दिखाएं। कोशिश करें कि आप बहुत अधिक बॉक्सी कोट से बचें। इसके स्थान पर, आप बेल्टेड कोट का ऑप्शन चुनें। यह आपकी वेस्ट को अधिक स्लिम लुक देंगी, जिससे आपका लुक अधिक स्मार्ट नजर आएगा। वहीं अगर कोट के लेंथ की बात हो तो आपको ऐसे कोट सलेक्ट करने चाहिए जो हिप्स से नीचे तक हों। ऑवरग्लास बॉडी शेप की महिलाओं के लिए ट्रेन्च कोट और बेल्टेड वूल रैप्स काफी अच्छे लगते हैं।

से भी पढ़ें:मिनी बैग्स के इन डिजाइन्स को आप भी बना सकते हैं अपने स्टाइल का हिस्सा

पेटिट बॉडी शेप

petid body shape

एक पेटिट बॉडी फिगर वह माना जाता है जिसका फ्रेम छोटा होता है और जिसकी लंबाई 160 सेमी से कम होती है। इसलिए ऐसी महिलाओं के लिए शॉर्ट स्टाइल कोट पहनना यकीनन एक अच्छा विचार है। क्योंकि आपकी लंबाई बहुत अधिक नहीं है और इसलिए ऐसे में लॉन्ग कोट आपको अधिक बल्की दिखाएंगे। आप चाहें तो एक मीडियम लेंथ क्लासिक वूल कोट को भी पहन सकती हैं। साथ ही साथ बेल्टेड कोट भी स्टाइल किए जा सकते हैं। आप कभी भी नी-लेंथ कोट को अपने स्टाइल का हिस्सा बनाने की कोशिश ना करें।

एप्पल बॉडी शेप

apple body shape style

अगर आपका बॉडी शेप एप्पल है, तो इसका अर्थ है कि आपका मिड सेक्शन वाइड है और लेग्स स्लिम है। जिसके कारण आपको ऐसे कोट को प्राथमिकता देनी चाहिए, जो आपकी वेस्ट से लोगों का ध्यान हटाएं और लेग्स पर सबका अटेंशन हो। ऐसी महिलाओं को कोकून विंटर कोट या फिर ए लाइट कोट को पहनना चाहिए। वहीं, अगर आप कोट में अपनी वेस्ट को एक स्लिम लुक इफेक्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आप बॉम्बर जैकेट भी पहन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:डेनिम ड्रेस को इन 5 तरीकों से करेंगी कैरी तो मिलेगा बिल्कुल डिफरेंट लुक

Recommended Video


टॉल और रेक्टेंगल बॉडी शेप

अगर आप टॉल और रेक्टेंगुलर बॉडी शेप की महिला हैं तो आपके लिए बेस्ट विंटर कोट चुनना एक चैलेंजिंग ऑप्शन हो सकता है। आप अपने लिए ओवरसाइज्ड कोकून या डस्टर कोट का चुन सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप कोट में एक फेमिनिन लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको वाइड हेमलाइन कोट को पहनना चाहिए, जिसका वेस्ट एरिया अधिक डिफाइन हो। वहीं, स्विंग कोट आपके लुक को बेहद ही स्टाइलिश दिखाने में मदद करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Instagram