• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कम हाइट की लड़कियों को ऐसे पहनने चाहिए साड़ी, दिखेंगी लंबी

कम हाइट है तो साड़ी कैसे पहनें? यह ख्याल अगर आपके मन में भी आ रहा है, तो चलिए आपको स्टाइलिंग के टिप्स और ट्रिक्स बता दें।  
author-profile
Published -09 Jun 2022, 11:24 ISTUpdated -09 Jun 2022, 11:37 IST
Next
Article
simple saree styling tips for short height girl

कम कद की लड़कियां हमेशा कपड़े पहनते वक्त अपनी हाइट को लेकर बड़ा कॉन्शियस रहती हैं। हमें शॉपिंग करते वक्त या कुछ नया ट्राई करते वक्त यही सोचते हैं कि ऐसा क्या पहनें कि हमारी हाइट थोड़ी सी लंबी दिखें। वेस्टर्न तो फिर भी ठीक है लेकिन एथनिक कपड़ों को लेकर हम लड़कियां ज्यादा सजग रहती हैं।

अब बात करें साड़ी की तो यह एक यूनिवर्सल अटायर है, जिसमें आप पारंपरिक और मॉर्डन दोनों लुक बरकरार रख सकती हैं। जिन लड़कियों की हाइट लंबी होती है, उनके ऊपर हर आउटफिट अच्छा दिखता है और साड़ी तो बहुत सुंदर लगती है, लेकिन छोटी हाइट वाली लड़कियां बस इसी चिंता से साड़ी बहुत कम पहनती हैं।

मगर आपको आज हम ऐसे कुछ स्टाइलिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप भी साड़ी पहनकर लंबी दिखेंगी। तो चलिए फिर जानें साड़ी पहनने के ये अमेजिंग टिप्स क्या हैं!

इसे भी पढ़ें : अगर पतली दुबली और थोड़े छोटे कद की हैं आप तो खुद को स्टाइल करते वक्त ध्यान रखें ये टिप्स

1. बिल्कुल न पहनें चौड़ा बॉर्डर

how to choose saree border

आपने देखा होगा कि कुछ साड़ियों में बॉर्डर की पट्टी में अंतर होता है। कुछ में बॉर्डर पतला होता है और किसी में चौड़ा बॉर्डर होता है। अगर आपकी हाइट कम है तो आपको चौड़े बॉर्डर वाली साड़ियों को नहीं पहनना चाहिए। दरअसल,चौड़ा बॉर्डर की लेंथ को कम दिखाता है, इससे आपकी हाइट और भी कम दिखेगी। आपको ऐसी साड़ी पहननी चाहिए जिसके बॉर्डर सिंपल और पतला हों। यह आपकी ऊंचाई बढ़ाने में मदद करेगा। वहीं अगर आप चौड़ा बॉर्डर पहन रही हैं फिर आपको उसे सॉलिड रंग, कम प्रिंट्स या वर्टिकल स्ट्राइप्स में पहनना चाहिए (पुरानी साड़ी के बॉर्डर को ऐसे करें इस्तेमाल)।

2. मोटिफ्स और प्रिंट्स का रखें खास ख्याल

how to choose saree prints

साड़ियों में बड़े मोटिफ्स या लाउट प्रिंट्स भी पिछले कुछ समय से खूब ट्रेंड में है। मगर हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि एक जैसा स्टाइल हर बॉडी फ्रेम में अच्छा नहीं लगता है। अगर आपको अपनी हाइट में एक इल्यूजन क्रिएट करना है, तो आपको बड़े लाउट प्रिंट्स से बचना चाहिए। दरअसल बड़े मोटिफ्स और प्रिंट्स ज्यादा स्पेस लेते हैं और आपको लंबा दिखाने की बजाय चौड़ा दिखाने का काम करते हैं। इसलिए आपको छोटे प्रिंट चुनने चाहिए, क्योंकि वे कपड़े के साथ बेहतर तरीके से फ्लो करते हैं और आपको पतला और लंबा दिखाते हैं। 

3. लाइट फैब्रिक को चुनें

choose light fabric for saree

अच्छा दिखने के लिए जरूरी है कि आप जो पहन रहे हैं उसका फैब्रिक भी अच्छा हो। साड़ी पहनते वक्त भी इसका ध्यान रखें और एक लाइट फैब्रिक वाली साड़ी को चुनें। लाइट फैब्रिक अच्छी तरह से रैप होता है और इसलिए यह आपके टॉरसो को लंबा दिखाने में मदद करता है। आप अपने लिए जब भी साड़ी की शॉपिंग करें तो शिफॉन, जॉर्जेट, सिल्क और कांजीवरम जैसे लाइट फैब्रिक को चुनें। चंदेरी और बनारसी साड़ियां थोड़ा फूली-फूली लगती हैं और आपकी हाइट को कम दिखाती हैं। 

इसे भी पढ़ें : शॉर्ट हाइट लड़कियों को लंबा दिखने के लिए ऐसे पहनना चाहिए Salwar Kameez

4. निवि स्टाइल में पहनें साड़ी

nivi style saree draping

यह स्टाइल साड़ी पहनने का एक कॉमन स्टाइल बन चुका है। बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों को आपने इस तरह से साड़ी ड्रेप (साड़ी ड्रेप करने के 5 तरीके जानें) करते देखा होगा। यह स्टाइल बहुत पुराना है और इसे पहले के समय में 'निवि बांध' भी कहते थे। इस कई जगहों पर उल्टा पल्ला साड़ी भी कहते हैं। इसमें साड़ी को पहनते वक्त आप अपने मिडरिफ को मिनिमम बेयर रखते हुए शोल्डर पर प्लेस करते हैं। 

Recommended Video

इसके अलावा आपको हॉरिजॉन्टल स्ट्राइप्स की जगह वर्टिकल स्ट्राइप्स साड़ी पहननी चाहिए। वहीं आपको फ्लेयर्ड पेटिकोट की जगह स्लिम-फिट पेटीकोट पहनना चाहिए। फ्लेयर्ड पेटीकोट आपको छोटा दिखाता है और स्लिम-फिट पेटीकोट में आप लंबी लगती हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको ये टिप्स और ट्रिक्स आपके काम आएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। इसी तरह के स्टाइलिंग टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : Instagram, google searches

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।