• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस हार को पहन कर आप भी महारानी से कम नहीं लगेंगी, जानें खास बातें

महिलाओं को अति प्रिय है यह हार, आप भी जाने रॉयल लुक देने वाले इस हार के बारे में सब कुछ। 
author-profile
Published -12 Jul 2022, 13:49 ISTUpdated -12 Jul 2022, 13:56 IST
Next
Article
rani haar for ladies price

महिलाओं की सुंदरता में इजाफा करने में आउटफिट, मेकअप और हेयर स्टाइल के साथ-साथ ज्वेलरी भी बड़ी भूमिका निभाती है। ऐसे में हर महिला के पास एक नहीं बल्कि दर्जनों ज्वेलरी सेट होते हैं, जो उनकी सुंदरता को चार गुना बढ़ा देते हैं। 

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत सारी ट्रेंडी ज्वेलरी आपको नजर आ जाएंगी, मगर जो बात ट्रेडिशनल ज्वेलरी में है, वह आज भी महिलाओं के मन को लुभाती है। इसलिए आज हम बात करेंगे बहुत ही फेमस ज्वेलरी आइटम के बारे में, जिसे रानी हार कहा जाता है। 

रानी हार के नाम से ही यह बात जाहिर हो जाती है कि हम किसी ऐसे हार के बारे में बात कर रहे हैं, जो रानियां और महारानियां पहना करती थीं। इस तरह का हार पहनने का शौक आज भी महिलाओं में देखा जा रहा है। 

हम बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस से लेकर अमीर बिजनेसमैन फैमिली की महिलाओं को इस तरह का हार पहने आज भी देख सकते हैं। देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की वाइफ नीता अंबानी के पास भी रानी हार की कई डिजाइंस हैं, जिन्हें पहने हुए उन्हें कई अवसरों पर देखा जा चुका है। हालांकि, अब बाजार में सस्ते दामों पर आर्टिफिशियल रानी हार में एक से बढ़कर एक डिजाइन भी आपको मिल जाएंगी, मगर आज हम जानेंगे कि आखिर इस हार का इतिहास क्या रहा है, यह कितने तरह का होता है और इसे महिलाएं कैसे स्टाइल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- आपके एथनिक लुक को चार गुना सुंदर बना देंगे ये मोती के ज्‍वेलरी सेट

history design and style

रानी हार का इतिहास 

रानी हार राजस्थानी कल्चर का प्रतिनिधित्व करता है। यह हार राजस्थान की संस्कृति और राजघराने की महिलाओं के सजने संवरने के शौक को दर्शाता है। यह बता पाना कि रानी हार अस्तित्व में कब आया और किस रानी ने इसे पहली बार पहना, मुश्किल होगा। मगर राजपुताना परिवारों में आज भी इस तरह के हार पहनने की परंपरा है। 

कई परिवारों में तो इन हारों को पुश्तैनी होने का दर्जा प्राप्‍त होता है। यानि कि एक पीढ़ी से ये हार दूसरी पीढ़ी की औरतों को उपहार या विरासत के रूप में सौंपने की परंपरा आज भी देखी जा रही है। 

पुराने जमाने की बात करें तो यह हार आमतौर पर रानियां पहनती थीं और इसी हार से यह पहचाना जाता था कि महिला किसी राजघराने से है। उस जमाने में रानी हार को मोतियों एवं बेशकीमती रत्नों से तैयार किया जाता था। 

रानी हार की एक खास बात यह भी थी कि इसमें मल्‍टी लड़ होती थीं, जो इसकी खूबसूरती को और भी ज़्यादा बढ़ा देती थी। 

आज के जमाने में रानी हार में काफी बदलाव देखे गए हैं। हालांकि, इन बदलावों ने रानी हार की खूबसूरती में इजाफा ही किया है। बेस्ट बात तो यह है कि केवल अमीर घराने की औरतें ही नहीं बल्कि आम परिवार की औरते भी इस तरह के हार अपनी ज्वेलरी कलेक्शन में शामिल कर सकती हैं क्योंकि अब बाजार में आर्टिफिशियल ज्वेलरी में भी यह हार आसानी से मिल जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बेहद अलग होता है साउथ इंडियन मंगलसूत्र, जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Queen Necklace Ki Designs

रानी हार के टाइप- 

  • आपको चोकर के साथ मल्‍टी लड़ वाला रानी हार मिल जाएगा। जिसे आप किसी भी हैवी एथनिक आउटफिट के साथ पहन सकती हैं। 
  • आपको 5 लड़ वाला रानी हार मिल जाएगा, जिसे आप वी-नेकलाइन वाले ब्लाउज के साथ कैरी कर सकती हैं। 
  • आपको बाजार में 5 लड़ वाला रानी हार भी मिल जाएगा, जिसे आप हैवी साड़ी, लहंगे आदि आउटफिट के साथ कैरी कर सकती हैं। 
rani haar for ladies

रानी हार की कीमत- 

बेशकीमती रत्नों, मोतियों और पत्थरों से तैयार रानी हार आपको लाखों रुपए का किसी अच्छी ज्वेलरी शॉप से मिल जाएगा, जिसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी करा सकती हैं, मगर आप बाजार से सुंदर-सुंदर आर्टिफिशियल रानी हार भी खरीद सकती हैं। यह आपको बाजार से 500 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक में आसानी से और कई डिजाइन में मिल जाएंगे।  

 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।