Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नई दुल्‍हन के लिए फुलकारी दुपट्टा डिजाइंस देखें

    शादी होने वाली है या नई-नई शादी हुई है, अगर आपको भी हैवी दुपट्टे कैरी करने का शौक है तो आप भी फुलकारी कढ़ाई वाले इन दुपट्टों की एक झलक जरूर देखें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,15:27 IST
    Next
    Article
    phulkari chunni designs tips

    फुलकारी के नाम से ही यह इसका अर्थ पता चल जाता है। फुलकारी यानि फूल का काम। पंजाब में फुलकारी एक पारंपरिक कढ़ाई है और इसे बहुत ही शुभ माना गया है। फुलकारी एक कढ़ाई है, जिसे कपड़ों पर किया जाता है और बाजार में आपको इस वर्क की ढेरों चीजें मिल जाएंगी। अगर आपकी अभी-अभी शादी हुई है या होने वाली है और आप अपने लिए ब्राइडल दुपट्टे की तलाश में हैं, तो आपको बाजार में फुलकारी कढ़ाई में ब्राइडल दुपट्टों की भी अच्‍छी वैरायटी मिल जाएगी। 

    तो चलिए अगर आप भी आने वाले वक्‍त में शादी करने जा रही हैं या फिर अपने लिए ब्राइडल दुपट्टे की तलाश में हैं, तो आप भी हैवी फुलकारी दुपट्टों की ये डिजाइंस देख सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- वेडिंग लहंगे पर डबल दुपट्टा पहनने से मिलते हैं ये फायदे

    phulkari dupatta designs for new bride

    बाग फुलकारी कढ़ाई दुपट्टा 

    पंजाबियों में जब नई दुल्हन का घर में आगमन होता है, तब उसके सिर पर फुलकारी दुपट्टा पहनाया जाता है। इस दुपट्टे की डिजाइन थोड़ी अलग होती है। इस तरह के दुपट्टे हैवी होते हैं और इन पर होरिजेंटल और वर्टिकल कढ़ाई की जाती है, जिसे बाग फुलकारी कढ़ाई कहा जाता है। इस तरह के फुलकारी दुपट्टे में आपको रेड और येलो के साथ-साथ आपको पिंक, ब्‍लू और मल्‍टी कलर के दुपट्टे मिल जाएंगे। शादी के बाद आप इन्‍हें किसी भी सिंपल सलवार कमीज के साथ कैरी कर सकती हैं। 

    बाजार से आप इस तरह के दुपट्टे लगभग 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मिल जाएंगे। 

    इसे जरूर पढ़ें- सूट के साथ ऐसे करें ऑर्गेंजा दुपट्टे को स्टाइल, दिखेंगी आकर्षक

    phulkari dupatta designs for bride

    चोप और सुभार फुलकारी कढ़ाई दुपट्टा 

    यह दोनों ही फुलकारी कढ़ाई भी दुल्‍हन के दुपट्टों पर की जाती है। जहां चोप कढ़ाई ट्रेडिशनल है और दुपट्टे के दोनों ओर एक सी नजर आती है और हमेशा लाल एवं पीले रंग के धागे से की जाती है, वहीं सुभार कढ़ाई में एक मोटिफ दुपट्टे के बीच में होता है और चार मोटिफ दुपट्टों के चारों कोनों पर होते हैं। 

    आपको बाजार में इस तरह के फुलकारी दुपट्टे मात्र 1500 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक में मिल जाएंगे। 

    phulkari dupatta types

    चहमास फुलकारी कढ़ाई दुपट्टा 

    इस तरह की फुलकारी कढ़ाई में दुपट्टे में येलो, ग्रे और ब्‍लू धागों का प्रयोग किया जाता है और कढ़ाई के साथ ही इसमें मिरर वर्क भी देखने को मिलता है। हालांकि, आजकल मिरर वर्क का इल्यूजन देने वाले सिल्‍वर स्‍टीकर्स का प्रयोग किया जाता है। आप अगर नई दुल्‍हन हैं तो शादी के बाद आप घर पर सिंपल सलवार कमीज के साथ इस तरह के दुपट्टों को कैरी कर सकती हैं। 

    इस तरह के दुपट्टे आपको बाजार में 150 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक मिल जाएंगे। 

    फुलकारी कढ़ाई में आपको बाजार में और भी कई तरह की डिजाइन और वैरायटी वाले दुपट्टे मिल जाएंगे। फुलकारी में तरह की कढ़ाई होती है, जिनमें से कुछ भारत और कुछ पाकिस्तान में फेमस हैं। आपको पंजाब के शहरों के अलावा दिल्‍ली और हिमाचल प्रदेश के कुछ शहरों में भी इस तरह के दुपट्टे मिल जाएंगे। 


    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।