• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्रेस्‍टफीडिंग को आसान बनाती हैं ये BRA

अगर आप भी ब्रेस्टफीडिंग मदर हैं, तो आपको भी अपने लिए ब्रा चुनते वक्त रखना चाहिए इन बातों का ध्‍यान। 
author-profile
Published -27 Sep 2022, 14:53 ISTUpdated -29 Sep 2022, 11:06 IST
Next
Article
bra for mothers tips

प्रेग्‍नेंसी महिलाओं के शरीर में बहुत बदलाव लाती है। सबसे बड़ा बदलाव आता है, जब उन्हें ब्रेस्टफीड करना होता हैं। आमतौर पर इस दौरान ब्रेस्ट के साइज में अंतर देखने को मिलता है। ऐसे में एक अच्‍छी ब्रा आपके ब्रेस्‍ट को न केवल सपोर्ट करती है बल्कि आपको ब्रेस्टफीडिंग कराने में हेल्प भी करती है। 

 फेमस लॉन्जरी ब्रांड जीवामे की हेड कैटेगरी एंड सोर्सिंग, डॉ. किरूबा देवी बताती हैं, 'आमतौर पर ब्रेस्‍टफीडिंग ब्रा के बारे में महिलाओं को कम ही जानकारी होती है और वे बाजार में मिलने वाली साधारण ब्रा ही खरीद लेती हैं। ऐसे में कई बार महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग के दौरान तकलीफ होती है या फिर उनके ब्रेस्ट का शेप बिगड़ जाता है।' 

ऐसा न हो और आप अपने लिए सही ब्रा का चुनाव कर सकें, इसके लिए आप खास ब्रेस्‍टफीडिंग के लिए आने वाली ब्रा ही खरीदें। आपको इस तरह की ब्रा बाजार में आसानी से मिल जाएंगी। चलिए हम आपकी इसमें मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अपनी बेटी के लिए पहली बार ऐसे चुनेंगी ब्रा तो लाइफटाइम रहेंगी बेफिक्र

nursing bra for ladies

मैटरनिटी ब्रा

मैटरनिटी ब्रा को मां के शरीर में आने वाले बदलावों को ध्‍यान में रखकर ही डिजाइन किया जाता है। इसमें फुलर कप्स होते हैं और यह ब्रा (बड़े ब्रेस्ट वाली महिलाओं के लिए ब्रा) बहुत ही नर्म कपड़े से बनी होती है, जिससे आपकी त्वचा को काफी आराम मिलता है। यह ब्रा आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी आपको आसानी होती है और इससे आपके स्तनों को सही आकार भी मिलता है। 

खासियत 

  •  इसमें इन-बिल्ट शेपर स्लिंग होता है ताकि जब आप शिशु को दूध पिलाएं तब आपका स्तन अपने आप ऊपर की ओर रहे। 
  • इसमें एक पैनल लगा होता है, जिसे हटाकर आप केवल उस स्थान को खोल सकती हैं, जहां से बच्चा लैच करता है। 

नर्सिंग ब्रा

बाजार में आपको नर्सिंग ब्रा भी मिल जाएंगी। इसमें चिकने मोल्डेड कप लगे होते हैं, जो आपके स्तन को सही तरह से सहारा देते हैं। बेसिक्स नर्सिंग ब्रा ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए इसलिए भी अच्‍छा विकल्‍प है क्‍योंकि इससे ब्रेस्ट का शेप भी अच्‍छा आता है। इसका कपड़ा भी काफी नरम होता है जिससे ब्रेस्ट पर चकत्ते भी नहीं पड़ते हैं। ब्रेस्‍ट फीडिंग के दौरान निपल्स काफी संवेदनशील हो जाते हैं, मगर नर्सिंग ब्रा पहनने पर आपको काफी आराम मिलता है। 

खासियत 

  • इसमें कप्‍स नहीं होते हैं, उनका स्थान रिक्त होता है। आप चाहें तो बाद में इनमें पैड्स लगवा सकती हैं। इससे ब्रेस्‍ट से यदि मिल्‍क लीक होता है, तो यह पैड्स सोख लेते हैं। 
  • इसके अलावा इस ब्रा में एक सपोर्ट स्लिंग भी होता है, जिससे आपके ब्रेस्ट ऊपर की ओर रहते हैं। 
 
bra for big boobs

मैटरनिटी स्लीपवियर और मैटरनिटी लाउंजवियर

मैटरनिटी स्लीपवियर उन नई माताओं के लिए है, जो आराम से अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड भी करा लेती हैं और उन्हें इसके लिए अधिक मेहनत की जरूरत नहीं होती है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप रात में इसे पहन कर सो सकती हैं। इससे आपके ब्रेस्‍ट को भी सपोर्ट मिलता है और आप सहज महसूस करती हैं।  

खासियत 

  • आप इसका इस्तेमाल नाइट ड्रेस की तरह भी कर सकती हैं। इसमें आपको नींद भी आराम से आएगी और आप बच्चे को ब्रेस्टफीड भी अच्‍छे से करा पाएंगी। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।