फुटवियर हमारे कंफर्ट का एक जरूरी हिस्सा होते हैं। अगर हमारा फुटवियर ही पहनने में कंफर्टेबल नहीं है, तो हम भी ज्यादा देर तक अच्छा महसूस नहीं करते। कई बार जल्दबाजी में हम कोई फुटवियर उठा लाते हैं, जो दिखने में तो बहुत खूबसूरत होता है पर उसे पहनने से हमें चुभन और तकलीफ होती है। इसलिए अगर आपकी शादी हो रही है तो आपको बड़े ध्यान से अपने लिए फुटवियर चुनने चाहिए।

 कई बार अटपटे से फुटवियर हमें खराब सिचवेशन में भी डाल देते हैं, ऐसे में आपको शादी के अटायर के साथ-साथ शादी के फुटवियर के लिए भी अच्छे से चुनाव करना चाहिए। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह के फुटवियर्स आपको अपने लिए चुनने चाहिए, जिससे आप कॉन्फिडेंट और कंफर्टेबल दोनों ही महसूस करें।

जूती-

ethinic juti

जूती महिलाओं के लिए सबसे कंफर्टेबल फुटवियर में से एक होता है। इसे पहनने के बाद फिसलने या बैलेंस खोने का डर नहीं होता है, जिस वजह से महिलाएं इसे ट्रेडिशनल कपड़ों के साथ पहनना पसंद करती हैं। बाजार में कई तरह की डिजाइनर जूतियां आती हैं, जिन्हें आप सूट, पटियाला और अनारकली कुर्ती के साथ पहन सकती हैं। अगर आप अपनी शादी के किसी भी इवेंट में ऐसा कुछ पहनने का प्लान कर रही हैं तो आपको इस तरह की जूती जरूर खरीद लेनी चाहिए।

किटन हील्स-

kitten heels

इस तरह की सैंडल में बहुत छोटी सी हील होती है। ऐसे में अगर आपकी हाइट लंबी है तो यह हील आपको एक सिंपल और नेचुरल हाइट देती है। यह सैंडल आपको एक फॉर्मल लुक भी देती है, इस वजह से आप इसे शादी के बाद भी अपनी रेगुलर दिनों में भी पहन सकती हैं। 

प्लेटफॉर्म हील्स-

platform heels

जब बात हील की आती है तो सबसे पहले हमारे मन में बैलेंस खोने का डर आता है। ऐसे में हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने कंफर्ट के हिसाब से हील चुनें। अगर आप हाई हील्स पहनने में अनकंफर्ट फील करती हैं तो आपको प्लेटफॉर्म हील्स को चुनना चाहिए। इस तरह के फुटवियर से आपकी हाइट भी लंबी लगती है और आप कॉन्फिडेंट भी महसूस करती हैं।

विनाइल हील्स-

vinyl heels

विनाइल हील्स की स्ट्रैप और हील्स दोनों ही ट्रांसपेरेंट होती हैं। जिस वजह से यह हील बहुत ही ज्यादा शीक लुक देती है। इस सैंडिल के ज्यादातर कलर्स न्यूड शेड में होते हैं, जिस वजह से आप इसे हर कलर की ड्रेस के साथ पहन सकती हैं। 

ब्लॉक हील्स-

block heels

ब्लॉक हील्स बहुत खूबसूरत और कंफर्टेबल हील्स में से एक होती हैं। इन्हें आप इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के कपड़ों के साथ कैरी कर सकती हैं। इस तरह की सैंडल में ज्यादा बड़ी हील्स नहीं होती हैं इसलिए आप इसे कई दूसरे इंटेक्स में गाउन या मिडी के साथ पहन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- 'कुंडली भाग्य' फेम एक्ट्रेस श्रद्धा आर्या की मेहंदी की तस्वीरें देखें, लें फैशन टिप्‍स

हाई हील्स- 

high heels

अगर आपको हाई हील्स पहनना पसंद है और आप इसे पहनकर कॉन्फिडेंट फील करती हैं। तो आपको अपनी फुटवियर लिस्ट में इसे भी शामिल करना चाहिए। अगर आपकी हाइट कम है तो यह हील सैंडिल आपको परफेक्ट हाइट देने का काम करती है। इसके अलावा अगर आप न्यूड शेड की हाई हील लेती हैं तो उसे आप किसी भी रंग की ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- शादी की सभी रस्मों में गॉर्जियस दिखने के लिए 5 अलग स्टाइल से कैरी करें लहंगे का दुपट्टा

कोल्हापुरी चप्पल-

kolhapuri

एथिनिक जूतियों के अलावा ट्रेडिशनल कपड़ों पर कोल्हापुरी चप्पल भी बहुत अच्छी लगती है, जिसे आप सूट या कुर्ती के साथ पहन सकती हैं। यह वजन में हल्की होती है जिस कारण इसे पहन कर आप कंफर्टेबल महसूस करती हैं।

Recommended Video

ब्राइडल स्नीकर्स-

sneakers

इस समय ब्राइडल स्नीकर्स काफी ट्रेंड में हैं, तो अगर आप शादी पर ट्रेंडी लुक चाहती हैं तो आप स्नीकर्स भी कैरी कर सकती हैं। इसे पहनने के बाद आप लंबे समय तक कंफर्टेबल महसूस करती हैं, जिस वजह से आपको स्नीकर्स को अपनी लिस्ट में जरूर रखना चाहिए।

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल आप अपनी पसंद के हिसाब से अपने लिए परफेक्ट फुटवियर चुन सकती हैं। हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही शादी से जुड़ी तैयारियों की जानकारी के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit -pinimg.com, www.dulahniya.com, weddingwire.com, sheikh.com and shopify.com