बेशक वक्‍त बदल चुका है और महिलाओं में वेस्‍टर्न आउटफिट्स पहनने का क्रेज भी बढ़ गया है। मगर आज भी साड़ी के प्रति महिलाओं का प्रेम कम नहीं हुआ है। हर महिला की वॉर्डरोब में कम से कम एक साड़ी जरूर होती है। साड़ी पहनने के बाद महिलाओं में खूबसूरती के साथ-साथ एक अलग सी स्‍मार्टनेस भी आती है। मगर जिन महिलाओं की हाइट कम होती है, वह साड़ी लवर होने के बावजूद साड़ी पहनने में हिचकती हैं। 

दरअसल, शॉर्ट हाइट वाली महिलाएं यदि साड़ी को सही तरीके से ड्रेप न करें तो उनकी हाइट और भी कम नजर आती है। मगर बॉलीवुड में कई एक्‍ट्रेसेस हैं, जिनकी हाइट अधिक नहीं है फिर भी जब वह साड़ी पहनती हैं तो लंबी और खूबसूरत नजर आती हैं। 

अगर आप की हाइट भी कम है और जल्‍दी ही आपकी शादी होने वाली है तो जाहिर है, शादी के बाद किसी न किसी अवसर पर आपको साड़ी तो पहननी ही पड़ेगी। ऐसे में कुछ आसान टिप्‍स को फॉलो कर बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की तरह साड़ी में लंबी और खूबसूरत नजर आ सकती हैं। इसके लिए आपको सेलिब्रिटी ब्‍यूटी आर्टिस्‍ट एवं साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट पूनम चोग की बताई गई इन टिप्‍स पर ध्‍यान देना होगा। 

कम हाइट वाली महिलाएं कैसे रंग की साड़ी पहनें -

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस आलिया भट्ट की हाइट लगभग 5 फुट 3 इंच है। इस तस्‍वीर में आलिया लाल रंग की नेट की साड़ी पहनी है। अगर आपकी भी हाइट 5 फुट से लेकर 5 फुट 3 इंच तक की है तो आप डार्क कलर्स को चुने। डार्क कलर्स की साड़ी में आप की हाइट अधिक नजर आएगी। बेस्‍ट होगा कि आप सिंगल कलर की साड़ी पहने। साड़ी में यदि अधिक रंग होंगे तो आपकी हाइट इसमें दब सकती है। डार्क कलर में आप नेवी ब्‍लू, ब्‍लैक, रेड, मरून, ब्राउन और डार्क ग्रीन को चुन सकती हैं। इसके साथ ही कम हाइट वाली महिलाओं को कॉटन साड़ी नहीं पहननी चाहिए, न ही हार्ड फैब्रिक वाली साड़ी को चुनना चाहिए। आप सिल्‍क, सॉफ्ट नेट, जॉर्जेट और शिफॉन की साड़ी पहन सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: साड़ी के लिए पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

saree style for short women

कम हाइट वाली महिलाएं कैसे पैटर्न की साड़ी पहनें -

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा की हाइट लगभग 5 फुट 1 इंच है। इस तस्‍वीर में उन्‍होंने वर्टिकल स्‍ट्राइप्‍स वाली साड़ी पहनी है। अगर आपकी हाइट भी 5 फुट के आस-पास है तो आपको सॉलिड कलर वाली साड़ी ही पहननी चाहिए। पूनम कहती हैं, 'अगर साड़ी में पैटर्न होगा तो हाइट कम नजर आएगी। मगर आप फिर भी पैटर्न वाली साड़ी पहनना चाहती हैं तो आपको वर्टिकल पैटर्न वाली साड़ी ही पहननी चाहिए।' इतना ही नहीं, साड़ी में बॉर्डर नहीं होना चाहिए, इससे भी आपकी हाइट कम नजर आ सकती है। बेस्‍ट होगा कि आप आपने लिए वर्टिकल वेव्‍स प्रिंट, मोटिफ प्रिंट, स्‍ट्राइप्‍स प्रिंट वाली ही साड़ी चुनें। 

saree draping for short women

कम हाइट वाली महिलाएं किस तरह से पहने साड़ी -

साड़ी ड्रेपिंग के दौरान इस बात का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है कि आपकी बॉडी का अपर पार्ट कम है या लोवर पार्ट। इस तस्‍वीर में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जाह्नवी कपूर को देखें। जाह्नवी कपूर की हाइट लगभग 5 फुट 3 इंच है। तस्‍वीर में जाह्नवी कपूर में नीले रंग की साड़ी को बेहद खूबसूरती से ड्रेप किया है। पूनम कहती हैं, 'कुछ महिलाओं के पैर लंबे होते हैं। ऐसी महिलाएं लो-वेस्‍ट साड़ी पहन सकती हैं। मगर जिनके पैरों की लंबाई कम है उन्‍हें लो-वेस्‍ट साड़ी नहीं पहननी चाहिए।' इसके साथ ही घेरदार पेटीकोट पहनने की जगह फिटेट पेटीकोट पहने। इससे साड़ी बहुत अच्‍छे से ड्रेप होती है और फिटिंग भी अच्‍छी आती है।

saree draping expert

बाजार में आपको लाइक्रा फेब्रिक के पेटीकोट आसानी से मिल जाएंगे। इन पेटीकोट को पहनने से आपके शरीर की चौड़ाई कम नजर आती है और लंबाई अधिक दिखती है। आपको पल्‍ले को भी अच्‍छे से ड्रेप करना चाहिए। कम हाइट  वाली महिलाओं के लिए बेस्‍ट है कि पल्‍ले को पतली प्‍लेट्स में ड्रेप करें और कंधे पर पिनअप कर लें। अगर आप पल्‍ले को खोल कर साड़ी पहनेंगी तो वह आप पर अच्‍छी नहीं लगेगी। हां, आप बहुत अधिक पतली हैं तो ऐसा कर सकती हैं। 

tips to short women to look tall

कम हाइट वाली महिलाएं कैसा ब्‍लाउज पहनें- 

हाइट कम है तो आपको इस तरह के ब्‍लाउज नहीं पहनने चाहिए जिनकी नेकलाइन कम डीप हो या फिर चौकोर हो। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रानी मुखर्जी की यह तस्‍वीर देखें। रानी की हाइट लगभग 5 फुट 1 इंच है,  इसमें उन्‍होंने लॉन्‍ग स्‍लीव्‍ज वाला गोल गले का ब्‍लाउज पहना है। आपकी हाइट भी अगर इतनी ही है तो डीप गोल गला,  वी-नेकलाइन , प्‍लांजिंग नेकलाइन या फिर टर्टिल नेकलाइन वाले ब्‍लाउज आपको साड़ी के साथ पहनने चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखें ब्‍लाउज की बैक भी ओपन हो। इसके साथ ही ब्‍लाउज फुल स्‍लीव्‍ज वाला होगा तो साड़ी में आपकी हाइट अधिक नजर आएगी।  

Recommended Video

कम हाइट वाली महिलाएं साड़ी के साथ कैसा मेकअप और एक्‍सेसरी कैरी करें- 

साड़ी के साथ-साथ आपकी ज्‍वेलरी और मेकअप भी बहुत मायने रखता है। कम हाइट वाली महिलाओं को साड़ी के साथ कम से कम ज्‍वेलरी पहननी चाहिए। साथ ही आप को लंबी ईयरिंग्‍स, लंबी बिंदी और पफ हेयरस्‍टाइल को चुनना चाहिए। इसके साथ ही आप पेंसिल हील या ब्‍लॉक हील न पहने। साड़ी की हाइट एक समान हो इसके लिए प्‍लैटफॉर्म हील्‍स बेस्‍ट रहती हैं, आप चाहें तो वेजी हील्‍स भी पहन सकती हैं। 

यह आर्टिकल्‍स अगर आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।