स्कर्ट एक ऐसा आउटफिट है, जो हर उम्र की लड़कियों को काफी अच्छा लगता है। शॉर्ट स्कर्ट से लेकर टी-लेंथ स्कर्ट व फ्लोर लेंथ स्कर्ट आदि स्कर्ट के कई स्टाइल लड़कियों को बेहद भाते हैं। लेकिन एक वक्त के बाद जब स्कर्ट पुरानी हो जाती है या फिर आप अपने वार्डरोब को कुछ नए आउटफिट्स को जगह दे देती हैं तो ऐसे में उन्हें नए आउटफिट्स अच्छे लगते हैं और स्कर्ट पुरानी हो जाती है और फिर लड़कियां पहनना नहीं चाहतीं। 

अधिकतर मामलों में देखने में आता है कि वह पुरानी स्कर्ट वार्डरोब में यूं ही रखी रहती है और वास्तव में किसी काम नहीं आती। लेकिन इस तरह तो वह किसी भी यूज में नहीं आतीं। अगर आपकी बेटी के वार्डरोब में भी कुछ ऐसी ही स्कर्ट्स हैं, जिन्हें अब वह नहीं पहनतीं तो वक्त आ गया है कि आप उन स्कर्ट्स को बाहर निकालें और उन्हें एक नया स्वरूप दें, ताकि वह पुरानी स्कर्ट भी किसी काम आ सकें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुरानी स्कर्ट को रियूज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

एक न्यू वनपीस ड्रेस करें तैयार

know how you can reuse old skirt in different ways inside

अगर आपकी बेटी की स्कर्ट टी-लेंथ या फिर लॉन्ग स्कर्ट है तो ऐसे में उसे रियूज करने के लिए वनपीस ड्रेस तैयार की जा सकती है। इससे बनाना बेहद ही आसान है और इसके लिए आपको स्टिचिंग स्किल्स आने भी जरूरी नहीं है। बस आप स्कर्ट को बीच से मोड़ें और उपर से चार इंच पर मार्क करें और उसके नीचे भी चार-पांच इंच पर मार्क करें। अब आप हल्का कर्व लेते हुए उसे कट करें। यह वन पीस ड्रेस के लिए स्लीव्स का काम करेगा। इसके काटने के बाद स्कर्ट को ओपन करें और फिर राउंड कट को अंदर की तरफ मोड़ते हुए सिलाई करें और बस आपकी न्यू वनपीस ड्रेस तैयार है। आपकी बेटी इसे खुशी-खुशी पहनेगी, लेकिन हां इसके साथ बेल्ट अवश्य टीमअप करें। वहीं, अगर आप बिल्कुल भी स्टिचिंग नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में पुरानी स्कर्ट को ट्यूब स्टाइल वनपीस ड्रेस की तरह भी कैरी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: शिफॉन की साधारण साड़ी को कैसे बनाएं डिजाइनर

बनाएं हेडबैंड

know how you can reuse old skirt in different ways inside

पुरानी शॉर्ट स्कर्ट से कई तरह के हेडबैंड्स तैयार किए जा सकते हैं। इन दिनों फैब्रिक बेस्ड हेडबैंड काफी चलन में है और इसलिए आपको बाजार में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस आप अपनी स्कर्ट से अलग-अलग स्ट्रिप काटें और उससे हेडबैंड बनाएं। 

स्कार्फ की तरह करें इस्तेमाल

know how you can reuse old skirt in different ways inside  ()

यह भी बेटी की पुरानी स्कर्ट को रियूज करने का एक बेहतरीन आईडिया है। आप इसके लिए बेटी की स्कर्ट को थोड़ा लॉन्ग काट लें और कोनों से स्टिच कर लें। बस आपका स्कार्फ तैयार है। आप इसे अपने गले से लेकर सिर पर बेहद आसानी से कैरी कर सकती हैं।

Recommended Video

क्रॉप टॉप बनाकर दिखें स्टाइलिश

reuse old skirt in different ways inside

क्रॉप टॉप इन दिनों काफी चलन में हैं। ऐसे में आप पुरानी मैक्सी स्कर्ट लें और उससे क्रॉप टॉप बनाएं। क्रॉप टॉप बनाना बेहद ही आसान है। बस आप ऐसा करना है कि आप स्कर्ट का एक टुकड़ा काटकर रखें और उसके उपर बेटी का कोई क्रॉप टॉप रखें। इसके बाद आप क्रॉप टॉप के नाप से स्कर्ट को भी काट लें और फिर उसे स्टिच कर लें और बस क्रॉप टॉप तैयार। क्यों है ना यह बेहद आसान।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं जीन्स को नीले रंग में ही क्यों रंगा जाता है?

करें पैच वर्क

tips reuse old skirt in different ways inside

अगर पुरानी स्कर्ट को एक बेहद आसान लेकिन चिक अंदाज में रियूज करने का प्लॉन है तो यह आईडिया आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए आप स्कर्ट को बतौर पैच वर्क इस्तेमाल कर सकती है। आपको बस इतना करना है कि आप अपनी किसी भी प्लेन टी-शर्ट के उपर स्कर्ट को काटकर बतौर जेब, स्लीव्स या नेक लाइन बनाकर स्टिच करें। इस तरह आपकी प्लेन टी-शर्ट भी स्टाइलिश नजर आएगी। इस तरह पुरानी स्कर्ट की मदद से कई पुराने आउटफिट्स को एक न्यू लुक दिया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)