• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भारत के अलग-अलग राज्यों में मिलने वाले स्टाइलिश फुटवियर्स के बारे में जानें

कई लोगों को स्टाइलिश फुटवियर का शौक होता है, ऐसे में आप वेस्टर्न की जगह देसी लुक भी अपना सकती हैं।
author-profile
Published -28 Apr 2022, 17:09 ISTUpdated -28 Apr 2022, 17:33 IST
Next
Article
footwears which are designed in india

स्टाइलिश जूते हमारी पर्सनैलिटी को निखारने का अहम हिस्सा है। ऐसे में बेहतर जूतों का कलेक्शन रखना बेहद जरूरी होता है, लोगों की इस पसंद को देखते हुए मार्केट में रोज नए-नए तरह के फुटवियर्स लॉन्च किए जाते हैं। ये स्टाइलिश फुटवियर कंफर्टेबल होने के साथ-साथ पूरी तरह से भारतीय हैं, जो कि भारत के अलग-अलग राज्यों में बनाए जाते हैं।  

आज के  आर्टिकल में हम आपको उन फुटवियर्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें भारत में ही बनाकर तैयार किया जाता है। आसान भाषा में कहें तो इन देसी फुटवियर्स का इतिहास पूरी तरह से भारतीय है और लोग आज भी इन चप्पलों को पहनना पसंद करते हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन अलग-अलग फुटवियर्स के बारे में- 

खड़ाऊ- 

भारत में पादुका या खड़ाऊ का चलन बहुत पुराना है। रामायण में भी खड़ाऊ का वर्णन पढ़ने के मिलता है, प्रभु श्री राम के खड़ाऊ को सिर पर रखकर अयोध्या वापस लाए थे और तब उन्होंने राजसिंहासन पर राम के खड़ाऊ को ही स्थापित किया था। इतिहासकारों की मानें तो यह भारतीय फुटवियर हजारों सालों मनुष्य के दैनिक जीवन का हिस्सा बना हुआ है। आज के समय की भी खड़ाऊ के आकार के फुटवियर्स काफी ट्रेंड में हैं, जिन्हें आप एथनिक चप्पलों के नाम से जानते हैं। 

कोल्हापुरी चप्पल- 

desi footwears must have

कोल्हापुरी चप्पल सालों से भारतीय समाज का हिस्सा रही है। ये भारत में चमड़े से बनी एक विशेष प्रकार की चप्पल होती हैं। ये फुटवियर्स ऐसे हैं जिन्हें महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी अपने एथनिक आउटफिट्स के साथ स्टाइल कर सकते हैं। बता दें कि ये फुटवियर्स करीब 700 साल पहले राजा-महाराजाओं द्वारा पहने जाते थे। 

आप ये बात जानकर हैरान हो जाएंगे, कि आज हम जिस हल्की वजन वाली कोल्हापुरी चप्पल को पहनते हैं। वो किसी दौर 2 के आसपास हुआ करती थी। हालांकि समय के साथ कोल्हापुरी चप्पलों में कई बदलाव आए और आज तक लोगों के बीच कोल्हापूरी चप्पलों का क्रेज वैसे का वैसा बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें- फ्लैट सैंडल्स को अलग-अलग तरीकों से स्टाइल करने के लिए यहां से लें आइडियाज

मोजरी खुस्सा- 

must have desi footwear of india

मोजारी खुस्सा फुटवियर्स आजकल के ट्रेंडिंग फुटविय्रस में से एक हैं। इनकी खूबसूरत और क्लासिक इम्ब्रायडरी सैंडल के लुक को और भी निखार देती है। इसे आप किसी भी एथनिक ड्रेस के साथ पेयर कर सकती हैं। मार्केट में कई तरह के मोजरी चप्पल मिलते हैं, लेदर मोजरी , एथनिक मल्टीकलर्ड मोजरी , राजस्थानी सिंथेटिक मोजरी और जयपुरी वर्क मोजरी सभी देखने में बेहद स्टाइलिश लगते हैं। लड़के हों या लड़कियां सभी इन फुटवियर्स को स्टाइल करना पसंद करते हैं। आप इन फुटवियर्स को सूट और कुर्ती जैसे एथनिक आउटफिट्स के साथ स्टाइल कर सकते हैं। 

पंजाबी जूती- 

desi footwears made in india

पंजाबी जूती लंबी हाइट वाली लड़कियों के लिए सबसे बेस्ट होती हैं। यह फ्लैट होने के साथ-साथ पहनने में बेहद कंफर्टेबल होती हैं, ऐसे में अगर आप एथनिक में कुछ बेहद स्टाइलिश ट्राई करना चाहती हैं तो आप पंजाबी जूती को भी अपनी वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं। ये पंजाबी जूती में आपको कई तरह की अलग-अलग डिजाइन मिल जाएंगी, जिसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही पहन सकती हैं। पंजाबी जूती में आप फुलकारी जूती, घुंघरू वाली जूती, मिरर वर्क वाली जूती, और फ्लोरल प्रिंटेड वाली जूतियां ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें-  लेगिंग्स के साथ बेस्ट लगते हैं ये 6 तरह के Footwear

पुला चप्पल- 

must have desi footwears

यह चप्पल भांग की घास से तैयार की जाती है, जिसमें कपड़े और घास की सिलाई की जाती है। बता दें कि यह हर्बल चप्पल हिमाचल प्रदेश में पाई जाती है। यह चप्पल जूट की मदद से तैयार किए जाते हैं, जो की खास तौर पर पहाड़ियों द्वारा पहने जाते हैं। आप चाहें इन्हें ठंड के मौसम में अपने घर में भी पहन सकती हैं, ताकि आपके पास गर्म रह सकें। 

तो ये थे भारत के अलग-अलग प्रकार के फुटवियर्स, जिन्हें आप देसी कपड़ों के साथ कैरी कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- shopify.com and google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।