लेगिंग्स एक ऐसा कपड़ा है जिसे लगभग हर उम्र की लड़की/ महिला अब पहनने लगी है। बच्चों से लेकर बड़ों तक ये सभी के काम आ सकती है और इसकी खासियत ये है कि इसे आप किसी भी जगह पहन कर जा सकते हैं और इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि जीन्स की तुलना में लेगिंग्स बहुत ज्यादा आरामदायक होती है। एक तरह से देखा जाए तो जीन्स और लेगिंग्स का इस्तेमाल कई तरह से होता है और अब ये हमारे वॉर्डरोब का अहम हिस्सा बन गई है। 

पर अगर लेगिंग्स की इलास्टिसिटी खत्म हो जाए या वो आसानी से स्ट्रेच न हो तो फिर वो पहनने में अच्छी नहीं लगती है। ऐसे में क्यों न हम पुरानी लेगिंग्स का रीयूज कर उसका अलग तरह से इस्तेमाल करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से पुरानी लेगिंग्स को रीयूज कर सकते हैं। 

1. पुरानी लेगिंग्स से बनाएं हेड बैंड-

इसकी डिजाइन आपकी लेगिंग्स पर निर्भर करती है। सबसे आसान हेड बैंड बनाने के लिए लेगिंग्स के पैर को काटें और उसमें एक नॉट बनाकर इस्तेमाल करें। आपको बस इसे स्मूथ करने के लिए नीचे की तरफ से सिलना होगा ताकि उसमें कोई भी लूज एंड न रह जाए। लेगिंग्स से आप अलग-अलग तरह के हेड बैंड्स भी बना सकते हैं और नॉर्मली उन्हें एक्सरसाइज आदि करते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इससे बाल बहुत आसानी से सेट रहेंगे। 

headband of leggins

इस तरह से क्रिएटिव बनाएं अपने हेड बैंड्स-

  • आप उनमें बीड्स और ग्लिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • अगर प्रिंटेड लेगिंग्स है तो उसे डबल नॉट में बांधकर नॉटेड हेड बैंड बनाया जा सकता है। 
  • लेगिंग्स में आप बटन्स, ग्लिटर आदि का इस्तेमाल कर क्रिएटिव हेड बैंड बना सकते हैं। 
leggings and headband

इसे जरूर पढ़ें- लेगिंग्स के साथ बेस्ट लगते हैं ये 6 तरह के Footwear

2. बनाएं साइकलिंग शॉर्ट्स-

पुरानी लेगिंग्स का सबसे अच्छा इस्तेमाल हो सकता है उनका साइकलिंग शॉर्ट्स बनाना। उन्हें बीच में से काटकर अपने हिसाब की लेंथ रखें और उनकी बाउंड्री नीचे से स्टिच कर लें। आपके साइकलिंग शॉर्ट्स किसी भी ड्रेस के नीचे पहने जा सकते हैं और एक्सरसाइज करते समय भी इन्हें पहना जा सकता है। 

cycling shorts of leggings

इस तरह से क्रिएटिव बनाएं अपने साइकलिंग शॉर्ट्स-

  • प्लेन लेगिंग्स में किसी तरह की डिजाइन बनाई जा सकती है। 
  • अपनी लेगिंग्स की लेंथ को अपने हिसाब से सेट करें पर पहले बहुत ज्यादा छोटा न करें क्योंकि हो सकता है आपको बाद में एडजस्टमेंट्स करने पड़ें।

3. लेगिंग्स से बनाएं क्रॉप टॉप- 

ऐसे कई ट्यूटोरियल आपको वायरल वीडियोज से मिल जाएंगे जहां लेगिंग्स से क्रॉप टॉप बनाया जाता है। आपको ये बहुत ही अच्छे लग सकते हैं और ऐसे में आप अपनी पुरानी लेगिंग्स को रीयूज कर सकते हैं।  

crop top of leggings

कैसे बनाएं क्रॉप टॉप? 

  • अपनी लेगिंग्स के दोनों पैरों को एक के ऊपर एक रखें। 
  • अब लेगिंग्स का क्रॉच एरिया V शेप में काटकर अपने टॉप के लिए कॉलर बनाएं। ये सेक्शन 4-5 इंच से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए, आप कटिंग करने से पहले अपने नेक एरिया की बाउंड्री को सिल लें ताकि आपके कॉलर को साफ फिनिश मिल सके। 
  • अब आप लेग्स को काटकर अपने हिसाब से स्लीव्स की लेंथ बना लें। अगर आपको डीप नेक क्रॉप टॉप चाहिए तो आप थोड़ा और काट सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- लैगिंग पहनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं उड़ेगा आपका मजाक 

4. पुरानी लेगिंग्स से बनाएं ग्लव्ज- 

पुरानी लेगिंग्स के पैर काटकर आप ग्लव्ज भी बना सकते हैं। बिना उंगलियों वाले ये ग्लव्ज आपके लिए बहुत आरामदायक रहेंगे और अगर गर्म मौसम है तो इन्हें पहन कर आप आसानी से काम भी कर सकते हैं।  

gloves of leggings

कैसे बनाएं ग्लव्ज- 

  • अपनी लेगिंग्स के दोनों पैर काट लें और उसके बाद दोनों साइड की बाउंड्री को स्मूथ करने के लिए फोल्ड करके सिल लें। 
  • अब एक अंगूठे का शेप दोनों पीस में काटें और ध्यान रखें कि दोनों में ही अंगूठा अपोजिट साइड होगा। 
  • इस गैप में भी बाउंड्री को फोल्ड करके सिल लें। 
  • अब चाहें तो आप इसे बटन्स, बीड्स या किसी अन्य चीज़ से सजाएं।  

ये सारे तरीके आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं और ये बहुत ही आसानी से किए जा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: esty.com/MEC/homehacks.co/ranagro/bestleggingsdaily.com/b4blaze.in