महिलाएं किसी भी उम्र की हों, मगर साड़ी पहनने का क्रेज सभी को होता है। बाजार में भी साड़ियों की इतनी सारी वैरायटी मौजूद हैं कि एक साड़ी को 4 बार पहनने के बाद ही वह पुरानी लगने लगती है और बाजार से नई साड़ी खरीद कर लाने का मन करने लगता है। 

ऐसा अमूमन हर महिला के साथ होता है। अगर आप भी अपनी पुरानी साड़ी को केवल वॉर्डरोब के अंदर हैंगर करके लटका देती हैं और फिर उसकी ओर पलट कर नहीं देखती हैं, तो चलिए आज हम आपको साड़ी को रीयूज करने के कुछ आइडियाज बताते हैं। खासतौर पर अगर आपके पास शिफॉन की पुरानी साड़ी है, तो आप उसे कैसे रीयूज करके खुद को स्टाइल कर सकती हैं, यह आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- पुरानी सिल्क साड़ी के पल्लू को इस तरह करें रीयूज

how  to  reuse  old  chiffon  saree

शिफॉन की साड़ी की स्कर्ट 

आजकल बाजार में फ्लोरल प्रिंट वाली शिफॉन की साड़ी का फैशन काफी ट्रेंड में है। बाजार में अच्छे ब्रांड की स्कर्ट यदि आप खरीदने जाएंगी तो आपको वह 500 से 1000 रुपए के बीच ही मिल पाएगी। वहीं अगर आपके पास  घर पर शिफॉन की पुरानी साड़ी रखी है, तो आप किसी अच्छे टेलर से उसकी घेरदार स्कर्ट बनवा सकती हैं। आपको बता दें कि शिफॉन की स्कर्ट को आप किसी भी शर्ट, टॉप या फिर स्पैगिटी टॉप और डेनिम जैकेट के साथ क्‍लब करके पहन सकती हैं। आप स्‍कर्ट को और भी स्टाइलिश लुक देने के लिए डिजाइनर बेल्ट का प्रयोग भी कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- सिल्‍क की पुरानी साड़ी को स्टाइलिश लुक देने के टिप्स जानें

old  chiffon  saree  reuse  ideas hindi

शिफॉन की साड़ी का कुर्ता 

अगर आपके पास कोई पुरानी डिजाइनर शिफॉन की साड़ी है, जिसका फैशन अब आउटडेटेड हो चुका है तो आप उसका अच्छा सा स्ट्रे कुर्ता बनवा सकती हैं। शिफॉन की साड़ी में अगर वर्क है, तो इससे आप डिजाइनर अनारकली कुर्ता बनवा सकती हैं। हो सकता है कि आपको शिफॉन की साड़ी का अनारकली कुर्ता बनवाने के लिए अलग से फैब्रिक की जरूरत पड़े। ऐसे में आप ब्रोकेड या फिर शिफॉन फैब्रिक का ही चुनाव करें। 

chiffon  saree  reuse  and  styling  tips

शिफॉन की साड़ी का केप 

आजकल केप आउटफिट्स महिलाओं के बीच काफी पसंद किए जा रहे हैं। बाजार में आपको इस तरह के डिजाइनर आउटफिट्स काफी महंगे मिलेंगे। मगर आप उन्हें किसी लोकल फैशन डिजाइनर से डिजाइन भी करवा सकती हैं। अगर आप केवल केप बनवा रही हैं तो इसमें बहुत कम साड़ी का इस्‍तेमाल होगा, वहीं अगर आप केप ड्रेस बनवा रही हैं, तो हो सकता है कि आपको अलग से भी फैब्रिक खरीदना पड़ें। 

how  to  reuse  old  chiffon  saree  in  Hindi

शिफॉन की साड़ी का दुपट्टा 

अगर आपकी शिफॉन की साड़ी प्रिंटेड है या फिर उस पर एंब्रॉयडरी वर्क किया गया है, तो आप उससे अपने लिए एक दुपट्टा भी तैयार कर सकती हैं। आपको बता दें कि इस दुपट्टे का प्रयोग आप किसी भी सॉलिड कलर के कुर्ते के साथ कर सकती हैं। आप चाहें तो दुपट्टे को थोड़ा डिजाइनर बनाने के लिए उस पर बीड्स वर्क या फिर गोटा वर्क भी करा सकती हैं। 

old  chiffon  saree  reuse  and  styling  tips

शिफॉन की साड़ी का प्लाजो 

आप पुरानी शिफॉन साड़ी को रीयूज करने के लिए उसका प्लाजो भी बनवा सकती हैं। इस प्‍लाजो को आप किसी भी कुर्ते या फिर टॉप के साथ कैरी कर सकती हैं। आप इस प्‍लाजो को कहां पहन सकती हैं,  यह निर्भर करता है कि आपने डिजाइनर प्लाजो बनवाया है या फिर सिंपल। इसलिए आप ओकेजन और प्‍लेस को ध्‍यान में रखकर प्लाजो को स्टिच करवाएं।  

अगर आपके पास शिफॉन की पुरानी साड़ी है, तो आप भी ऊपर बताए गए फैशन हैक्स और रीयूज आइडिया को अपना कर देख सकती हैं। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।