महिलाओं को कपड़े बनाने का बहुत शौक होता है। कई महिलाएं तो हर दूसरे दिन नए-नए कपड़े, कुर्ते, सूट, ड्रेसेस आदि बनाती हैं और एक-दो बार पहनने के बाद ही उसे अलमारी में रख देती हैं। जब उन कपड़ों को कैरी करने की बारी या पहनने की बारी आती है तब तक फैशन आउट हो चुका होता है। वैसे भी, अब समय के साथ सलवार-सूट का ट्रेंड थोड़ा खत्म हो रहा है। अब ज्यादातर महिलाएं कुर्ते के साथ जींस, टी-शर्ट आदि पहनना पसंद करती हैं। 

अगर आपकी अलमारी में भी कुछ पुराने सूट के सलवार रखे हैं, तो आप उसे फेंकने की बजाय दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपनी सलवार से पैंट बना सकती हैं पर कैसे? आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप...

सलवार का करें चुनाव 

सलवार से स्ट्रेट पैंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस सलवार का चुनाव करना होगा, जिसका आप स्ट्रेट पैंट बनाना चाहती हैं। इसलिए आप ऐसी सलवार चुनें, जो पुरानी हो लेकिन दिखने में ठीक-ठाक हो। क्योंकि अगर आप सलवार से पैंट पहली बार बना रही हैं, तो हो सकता है कि गलत कटिंग हो जाए या स्ट्रेट पैंट का शेप अच्छा नहीं आए। ऐसे में आपकी सलवार खराब भी हो सकती है इसलिए आप इस बात का खास ध्यान रखें। 

सलवार पर लगाएं निशान 

salwar cutting

सलवार को सिलेक्ट करने के बाद अब आप उसपर पैंट बनाने के लिए निशान लगाएं। (बॉडीशेप के हिसाब से पहनें जींस पैंट) इसके लिए, सबसे पहले सलवार को उल्टा कर लें और अपने नाप के हिसाब से चौक की सहायता से निशान लगाएं। आपको स्ट्रेट पैंट का लुक जैसा भी चाहिए उसी हिसाब से मार्किंग करें। अगर आपको थोड़ा ढीला या फिटिंग का स्ट्रेट पैंट चाहिए, तो निशान उसी हिसाब से लगाएं। 

पुरानी सिलाई हटाएं 

निशान लगाने के बाद आप सलवार पर हुई पुरानी सिलाई को कैची की सहायता से हटा लें। ऐसा करने से आपको पैंट बनाने में सहूलियत और सलवार की कटिंग करने में आसानी हो जाएगी। साथ ही, सलवार का कपड़ा भी ज्यादा हो जाएगा। क्योंकि सलवार की बेल्ट में प्लेट्स यानि चुनें डली होती हैं लेकिन पैंट की बेल्ट में इसकी जरूरत नहीं होती है। इसलिए आप सलवार से पुरानी सिलाई हटा लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने पुराने अनारकली कुर्ते को 5 तरह से दें नया लुक

सलवार की करें कटिंग 

salwar cutting step

सलवार की पुरानी सिलाई हटाने के बाद अब आपको स्ट्रेट पैंट की कटिंग करनी होगी। कटिंग करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि जहां आपने निशान लगाएं हैं, आप थोड़ी जगह छोड़ कर ही सलवार कट करें। क्योंकि कई बार निशान साइज के हिसाब से ठीक नहीं लग पाते हैं और कपड़ा कम पड़ जाता है। इसलिए आप सलवार को पैंट की फिटिंग और निशान के हिसाब से ज्यादा ही कट करें। 

Recommended Video

अब करें कपड़े की सिलाई

steching salwar

इस सभी स्टेप्स के बाद अब आपको कपड़े की सिलाई करनी होगी। इसके लिए आप टुकड़ों को एक साथ रखें और इनके किनारों पर सिलाई मशीन की मदद से सिलाई कर लें। (सिलाई करते समय होती है परेशानी, अपनाएं ये टिप्स) बस हो गया आपका स्ट्रेट पैंट तैयार, इसे और खूबसूरत लुक देने के लिए आप इसमें मोती, बटन और बुकरम आदि भी लगा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इन 6 तरीकों से करें पुरानी जीन्स का Re-use

उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि सलवार से पैंट कैसे बनाई जाती है। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)