• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुरानी सलवार से बनाई जा सकती हैं ये स्टाइलिश स्कर्ट

अगर आपके पास पुरानी सलवारों का ढेर पड़ा है, तो आप इसे फेंक की बजाय कई तरह के स्टाइलिश स्कर्ट बना सकती हैं। 
author-profile
Published -16 Sep 2022, 19:38 ISTUpdated -20 Sep 2022, 10:28 IST
Next
Article
Convert Old Salwar Into Skirt

महिलाओं को नए-नए कपड़े बनाने का बहुत शौक होता है इसलिए उनके वार्डरोब में हर तरह के कपड़े मिल जाएंगे खासकर सलवार के सूट। सलवार सूट का कपड़ा न सिर्फ आरामदायक होता है बल्कि महिलाएं अच्छी भी लगती हैं। कई महिलाओं के वार्डरोब में कुछ ऐसे सूट भी शामिल होते हैं, जो फैशन ट्रेंड से बाहर हो जाते हैं, लेकिन वो तमाम सूट बिल्कुल नए होते हैं। 

हालांकि, महिलाएं कुर्ती को जींस, पैंट, प्लाजो के साथ आसानी से वियर कर सकती हैं, मगर वार्डरोब में रखी इतनी सलवार आखिर किस काम की हैं? तो आपको बता दें कि आप इन सलवार को बेकार समझने से अच्छा है कि इनसे कुछ नए आउटफिट्स बना लें। जी हां, अगर आपके पास भी कई पुरानी सलवार रखी हैं, तो आप इनसे स्टाइलिश स्कर्ट बना सकती हैं और डिजाइन हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

सिंपल स्कर्ट

Simple skirt

अगर आपके पास प्लेन सलवार है तो आप प्लीटेड स्कर्ट को डिजाइन कर सकती हैं क्योंकि आजकल प्लीटेड स्कर्ट का ट्रेंड काफी देखा जा रहा है। इसके लिए आपको सलवार के नीचे के हिस्से की सिलाई को खोलना होगा और  सलवार की बेल्ट को अलग करना है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी पुरानी हैवी साड़ियों से ऐसे बनाएं गाउन

फिर सलवार के नीचे के दोनों हिस्सों को आपस में जोड़ना होगा और अपनी फिटिंग के हिसाब से निशान लगाना है। इसके बाद दोनों हिस्सों पर सिलाई करनी है और ऊपर सलवार की बेल्ट को जोड़ना है। बस आपकी सिंपल स्कर्ट तैयार है।   

शॉर्ट स्कर्ट

Short skirt

आज के समय में शॉर्ट ड्रेसेस महिलाओं की पहली पसंद बन चुके हैं। आप कैजुअल्स से लेकर पार्टी में आसानी से पहन सकती हैं। अगर आपके पास कोई पुरानी प्रिंटेड सलवार है, तो इसका इस्तेमाल आप स्कर्ट बनाने के लिए कर सकती हैं। 

इसके लिए आपको बस सलवार के ऊपर का हिस्सा इस्तेमाल करना होगा। हालांकि, सिर्फ ऊपर के हिस्से की बेल्ट से स्कर्ट छोटा हो जाएगा। इसलिए आप बेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

प्रिंटेड लॉन्ग स्कर्ट

Long skirt

आप अपनी सलवार से प्रिंटेड लॉग स्कर्ट भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस अपनी प्रिंटेड सलवार का सेलेक्शन करना होगा और इसकी सिलाई निकालनी होगी। फिर इसके बाद आपको सलवार का कपड़ा एक साथ जोड़कर निशान लगाना है। 

निशान लगाने के बाद आपको अपनी लेंथ के हिसाब से कपड़ा रखना है और अगर कपड़ा कम पड़ रहा है, तो आप दूसरा कपड़ा भी इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर इस तमाम टुकड़ों को एक साथ जोड़ लें और स्कर्ट बना लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पुरानी साड़ी से बनाई जा सकती हैं ये 4 तरह की स्टाइलिश सलवार 

जानें बनाने का तरीका 

बस आपका स्कर्ट तैयार है। अब आप इसे पहन सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।