Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अपने लिए सही शेपवियर का चुनाव करते वक्त रखें 5 बातों का ध्‍यान

    शरीर की बनावट को अच्छा दिखाने और कपड़ों की फिटिंग को सही बनाने के लिए आप भी शेपवियर खरीदने का प्लान कर रही हैं, तो एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,14:38 IST
    Next
    Article
    shopping tips for shapewear in hindi

    भागदौड़ भरी लाइफ स्‍टाइल में कई बार हम महिलाएं अपनी जिम्मेदारियों के आगे खुद के बारे में सोचना बंद कर देती हैं। ऐसे में सेहत पर जो असर पड़ता है, वो तो अलग है मगर साथ ही खुद पर ध्‍यान नहीं देने की वजह से बॉडी भी अनफिट हो जाती है। 

    खासतौर पर वर्किंग मदर्स या फिर न्‍यू मदर्स के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल होता है कि वो खुद को फिट रखें और प्रेजेंटेबल नजर आएं। ऐसे बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप आउटफिट कैसे कैरी करती हैं। इतना ही नहीं, जो लुक आपने कैरी किया है उसमें आप नजर कैसी आ रही है, यह भी बहुत ज्यादा मायने रखता है। 

    इसलिए बाजार में ढेरों किस्म के शेपवियर आने लगे हैं , जो आपके शरीर को शेप में रखते हैं और शरीर की एक्‍ट्रा चर्बी को छुपाते हैं। मगर इनका चुनाव करते वक्त आपको कई बातों का ध्‍यान रखना पड़ेगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि शेपवियर का चुनाव करते वक्त आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: फैशन के ऐसे 8 सुपर टिप्स जो आपको जींस में भी देंगे स्लिम लुक

    how to choose shapewear size

    पहली बार खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्‍यान 

    आजकल आपको ऑनलाइन सभी कुछ मिल जाएगा, मगर पहली बार शेपवियर खरीद रही हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्‍यान रखना होगा कि आप पहले स्‍टोर पर जाएं और सही साइज का पता करें। सही साइज का शेपवियर पहनने से ही कपड़ों की सही फिटिंग आएगी। 

    साइज का चुनाव कैसे करें 

    शेपवियर में आपको स्मॉल, मीडियम, लार्ज और एक्स्ट्रा लार्ज सभी साइज मिल जाएंगे। इस बात का ध्‍यान रखिएगा कि आपको अपनी साइड से ज्यादा और कम दोनों का ही चुनाव नहीं करना है क्योंकि ऐसा करने पर शरीर की चर्बी टायर्स के रूप में नजर आती है। 

    टार्गेट एरिया का रखें ध्‍यान 

    बाजार में आपको कई वैरायटी में शेपवियर मिल जाएंगे, मगर हर तरह का शेपवियर आपको लाभ नहीं पहुंचाएंगे। इसलिए आपको टारगेट एरिया का विशेष ध्‍यान रखना पड़ेगा। आपके पेट में चर्बी है तो आपको उसी हिसाब से शेपवियर का चुनाव करना चाहिए, वहीं अगर आपके ब्रेस्ट हैवी हैं या फिर वेस्‍ट लाइन पर चर्बी है, तो इसे छुपाने के लिए आपको अलग तरह के शेप वियर का चुनाव करना पड़ेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: बॉडी के वीक स्पॉट्स को छुपाने के लिए पहनें शेपवियर

    breast shapewear

    बॉडी शेप के बारे में जानें 

    सभी का बॉडी शेप अलग होता है, जैसे- आरग्‍लास, पियर, एप्पल और ट्राएंगल शेप की बॉडी होती है। अगर आप अपनी बॉडी के आकार के बारे में जान जाएंगी तो आप अपने लिए सही शेपवियर का चुनाव भी कर पाएंगी। 

    शेपवियर के फैब्रिक का रखें ध्‍यान 

    शेपवियर आपको कई तरह के फैब्रिक में मिल जाएंगे आपको यह तय करना है कि मौसम के हिसाब से आपके लिए कौन सा शेपवियर बेहतर रहेगा। आपको कॉटन, सिंथेटिक, नायलॉन, यहां तक कि आपको वॉर्म फैब्रिक में भी शेपवियर मिल जाएंगे। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।