जब ग्रूमिंग की बात आती है, तो फाइनल प्रेजेंटेशन बहुत मायने रखती है। बिल्कुल हर किसी को हर पहलू पर ध्यान देना जरूरी है, लेकिन साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि आपको सभी चीजों को कैसे कैरी करना है। यहीं पर एक्सेसरीज हमारी ग्रूमिंग और उस लुक को अंतिम रूप देने में मदद करती है जिसे हम पेश करना चाहते हैं। ये कलर, फ्लेयर और स्टाइल जोड़ने का काम करती हैं। इनका इस्तेमाल हमारे सामान्य अपीयरेंस को थोड़ा सा लिफ्ट करने के लिए भी किया जाता है।

जूते, हैंडबैग, गहने, घड़ियां, स्कार्फ, बेल्ट, बालों की सजावट, यहां तक कि दुपट्टे, सभी एक्सेसरीज की श्रेणी में आते हैं। ये अलंकरण हैं, जो हमारे कपड़ों को सेट करने में मदद करते हैं, जिससे वे हर अवसर के लिए सही लगते हैं। आपके पास कुछ अच्छे कपड़े हो सकते हैं, जो अलग-अलग एक्सेसरीज के साथ अलग दिख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, एक ही रंग का चूड़ीदार कुर्ता प्रिंटेड दुपट्टा के साथ इंफॉर्मल लुक देता है और सीक्विन दुपट्टे के साथ रात में ग्लैमरस लुक दे सकता है। आपको किस तरह से सही आउटफिट के साथ सही एक्सेसरीज को चुनना चाहिए,जानें जानी-मानी ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से।

विंटर में चुने वॉर्म कलर की ज्वेलरी

how to choose jewellery by shahnaz husain

जब आप शॉपिंग के लिए जाती हैं, तो आपके पास जो कपड़े हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए ज्वेलरी, घड़ियों, हैंडबैग्स आदि की खरीदारी करें। ध्यान रखें कि अच्छी एक्सेसरीज के लिए बड़े बैंक बैलेंस की जरूरत नहीं होती है।

कॉस्ट्यूम ज्वेलरी बिना स्टाइल और क्लास को खराब करते हुए आसानी से पहनी जा सकती है। वहीं आप कॉपर और ब्रॉन्ज मेटल से बनी ज्वेलरी भी चुन सकती हैं। लकड़ी, ग्लास, क्रिस्टल और रंगीन पत्थरों की धातुओं से बने गहने भी चुने जा सकते हैं। तांबा और कांस्य दोनों ही सर्दियों के लिए गर्म रंग हैं। आप पारंपरिक या प्राचीन वस्तुएं भी ले सकती हैं या यहां तक कि आप अपनी ज्वेलरी के साथ क्रिटीविटी दिखा सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक पुराने इयररिंग को ब्रोच में या हेयर क्लिप से जोड़ा जा सकता है। या फिर आप इसे चेन से बांधकर गले में पहन सकती हैं। इसे ब्लैक इवनिंग पर्स में भी पिन किया जा सकता है। 

बड़े प्रिंट वाले कपड़ों के साथ एक रंग की एक्सेसरीज

कुछ सरल नियमों को भी ध्यान में रखा जा सकता है। अगर आप कलरफुल आउटफिट पहन रही है, तो आपको कितनी ज्वेलरी पहननी है इसका भी ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ आपको कम और सिंपल एक्सेसरीज कैरी करनी चाहिेए। जब आप बड़े प्रिंट्स वाले आउटफिट्स पहन रही हैं, तो एक मेन कलर या न्यूट्रल रंग के जूते और हैंडबैग्स कैरी करें। इतना ही नहीं, न्यूट्रल रंग जैसे- काला, व्हाइट,  ब्राउन और बेज बेहतर हो सकते हैं और आपके कपड़ों के साथ अच्छी तरह सेट हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :शर्ट के साथ एसेसरीज को स्टाइल करने के लिए यहां से लें कुछ बेहतरीन आईडियाज

ड्रमैटिक और हैवी ज्वेलरी को ऐसे पहनें 

expert shahnaz husain

फॉर्मल नाइट वियर के लिए आप मैचिंग हैंडबैग के साथ गोल्ड या सिल्वर शूज पहन सकती हैं। आउटफिट के साथ हैवी गोल्ड या फिर सिल्वर की ज्वेलरी जैसे लंबे इयररिंग्स और एग्जॉटिक चोकर सेट करें। ये एक्सेसरीज ही हैं जो आपके पूरे लुक में मीनिंग और स्टाइल जोड़ती हैं। आप एक सिंगल ड्रामैटिक ज्वेलरी को भी पहन सकती हैं। हैवी और लंब इयररिंग्स के साथ बस एक ब्रेसलेट या कड़ा काफी रहेगा। अगर इसके साथ आप एक हैवी नेकलेस भी जोड़ देंगी, तो ज्वेलरी पर बहुत ज्यादा ध्यान जाएगा और आपके कपड़े ओवरशैडो हो जाएंगे। इसके बजाय आपके कपड़ों और एक्सेसरीज को पूरी अटेंशन मिलनी चाहिए।  

इसे भी पढ़ें :प्लस साइज की महिलाएं भी पहन सकती हैं क्रॉप टॉप, यहां से लें स्टाइलिंग आईडियाज

अवसर और समय है बहुत जरूरी

इसके साथ ही अवसर और दिन का समय भी बेहद जरूरी होता है। बड़े, लटकने वाले गोल्ड इयररिंग्स, जो सुबह के समय अच्छे न लगे, वो शाम को ग्लैमरस लुक दे सकते हैं, अगर वाइब्रेंट कलर्स के साथ पहना जाए। वास्तव में, गोल्ड विंटर नाइट में एक वॉर्म ग्लो ऐड करते हैं।

स्कार्फ और स्टोल को ऐसे करें कैरी

how to carry scarves and stole

वेस्टर्न कपड़ों के साथ स्कार्फ और स्टोल एक अच्छी एक्सेसरीज बनते हैं। आप स्टोल्स को जैसे मर्जी चाहो कैरी कर सकती हैं। आप उन्हें एक शोल्डर के ऊपर ड्रेप कर सकती हैं या फिर शरीर में चारो ओर रैप कर सकती हैं। एक सामान्य रंग के वेस्टर्न आउटफिट में हाथ से बुना हुआ स्टोल एक ड्रमैटिक टज जोड़ सकता है। इसके अलावा ऐसे आउटफिट के साथ सिल्क के ब्राइट प्रिंट में स्कार्फ (ऐसे स्टाइल करें स्कार्फ) भी अच्छे लगेंगे।

एक्सेसरीज आपको खुद को एक्सप्रेस करने में मदद करती हैं। आप उनका उपयोग अपनी विशेषताओं, अपने कपड़ों और यहां तक कि अपने मूड के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए कर सकते हैं। ड्रमैटिक एक्सेसरीज की एक बड़ी रेंज उपलब्ध भी हैं। उनका सही तरीके से उपयोग करके, रंगों को मिलाकर और कंट्रास्ट करके, आप अपनी अलमारी में स्टाइल,फ्लेयर और अच्छा टेस्ट जोड़ सकती हैं।

Recommended Video

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik