• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या आप जानते हैं ब्रा का फुल फॉर्म? इन फैक्ट्स के बारे में शायद आपको न पता हो

अगर कोई आपसे पूछे ब्रा का मतलब क्या है तो इसका जवाब क्या देंगी आप? चलिए हम इसका जवाब बताते हैं। 
Published -17 Mar 2022, 11:24 ISTUpdated -17 Mar 2022, 11:47 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -17 Mar 2022, 11:24 ISTUpdated -17 Mar 2022, 11:47 IST
Next
Article
how does the name bra sound

महिलाओं की जरूरत की अहम चीज़ों में से एक ब्रा होती है, लेकिन अगर देखा जाए तो इसके बारे में बात करने से सभी कतराते हैं। सभी जानते हैं कि ये जरूरत है, सभी जानते हैं कि ये पहनी जाती है, सभी जानते हैं कि ब्रा एक कपड़ा मात्र है, लेकिन इसे इस तरह से डील किया जाता है जैसे ये कोई अपवाद हो। ब्रा कितनी जरूरी है और उसके सपोर्ट की बात तो छोड़िए लोगों को इसके फुल फॉर्म के बारे में ही नहीं पता होता है। 

तो चलिए हम आपको आज ब्रा से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बताते हैं जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता है। जैसे इसका फुल फॉर्म। 

1. ब्रा का फुल फॉर्म क्या है?

ब्रा (BRA) असल में एक शॉर्ट फॉर्म ही है। ये एक फ्रेंच शब्द Brassiere (brassière) से लिया गया है। इसे न्यूयॉर्क में ईवनिंग हेराल्ड न्यूजपेपर ने 1893 में इस्तेमाल किया था। इसे 1904 में बहुत ज्यादा प्रचलित किया गया जब DeBevoise कंपनी ने इसे एडवर्टाइजमेंट में इस्तेमाल किया था। इसके बाद 1907 में वोग मैग्जीन ने पहली बार ‘brassiere’ शब्द को प्रिंट किया और उसके बाद से ये शब्द प्रचलित हो गया। कुछ सालों बाद इसे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने एड कर लिया।

full form of bra

इस शब्द का मतलब 'बच्चे की अंडरशर्ट' होता है जिसे बाद में फीमेल अंडर गारमेंट का रूप दे दिया गया। वैसे एक्रोनिम ब्रा का एक और फुल फॉर्म है जिसे धीरे-धीरे प्रचलित कर दिया गया है वो है- BRA - Breast Resting Area, जिस तरह से मॉर्डन ब्रा ने बहुत तरक्की कर ली है उसी तरह से ब्रा के नाम ने भी कई बदलावों से गुजरा है। 

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों महिलाओं की ब्रा में बना होता है Bow? जानें इससे जुड़े कई फैक्ट्स

2. ब्रा के आविष्कार के बाद भी नहीं हुआ था कप साइज का आविष्कार

जी हां, आपने सही सुना। ब्रा का आविष्कार तो जल्दी हो गया था, लेकिन इसके साथ ही कप साइज नहीं थे। आप सोच भी नहीं सकते हैं कि ये कितना अजीब लगता होगा। महिलाओं के लिए ये गारमेंट कितना असुविधाजनक होता होगा। 1930 के दशक में  S. H. Camp कंपनी ने ही कप साइज सिस्टम को इजात किया जो मॉर्डन कप साइज की तरह ही था। ये साइज लेटर A से D तक बदले गए थे। आने वाले समय में इसे लेकर कुछ मॉडिफिकेशन हुए। (ब्रा खरीदने की टिप्स)

bra interesting facts

3. लगभग 80% महिलाएं पहनती हैं गलत ब्रा

आपको शायद पता नहीं होगा, लेकिन अधिकतर महिलाएं गलत ब्रा साइज पहनती हैं। एक रिपोर्ट कहती है कि पूरी दुनिया में लगभग 80% महिलाएं गलत ब्रा साइज पहनती हैं और इसके पीछे अलग-अलग कारण होते हैं। भले ही वो अलग-अलग तरह की फिटिंग कर सकती हैं और कई गाइड्स मौजूद हैं, लेकिन फिर भी सही ब्रा साइज कैसे नापे उन्हें पता नहीं होता। 

meaning behind the name bra

इसे जरूर पढ़ें-  ब्रा पहनते समय न करें ये गलतियां, बिगड़ेगा बॉडी शेप और बढ़ेगा साइड फैट 

4. ब्रा की भी होती है एक्सपायरी डेट 

जी हां, महिलाओं को ये बात नहीं पता होती है और वो हमेशा इसे सालों-साल इस्तेमाल करती रहती हैं, ये गलत है। ब्रा की एक्सपायरी डेट भी होती है और एक एवरेज ब्रा जिसे आप हफ्ते में कई बार पहनती हैं उसे 6-9 महीने में रिटायर कर देना चाहिए। इसकी वजह ये है कि इतनी बार पहनने के कारण ब्रा का साइज बदल जाता है और वो सही सपोर्ट नहीं दे पाती है।  

Recommended Video

5. हफ्ते में एक बार जरूर धुलनी चाहिए ब्रा 

ये फैक्ट से ज्यादा हाइजीन का प्वाइंट लग रहा है, लेकिन यकीन मानिए कि ब्रा को लेकर कई सीक्रेट्स छुपे होते हैं। अधिकतर महिलाएं इसे हफ्ते में एक बार भी नहीं धोती हैं। इसका कारण ये है कि अलग-अलग मटेरियल और शेप-साइज के कारण ब्रा अगर बार-बार मशीन में धुले तो उसका साइज बिगड़ जाता है। पर हाइजीन कहती है कि कम से कम हफ्ते में एक बार तो आपको अपनी ब्रा धो ही लेनी चाहिए।  

तो अब आपको ब्रा के बारे में कुछ बातें पता चल गई हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।