• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्लस साइज वुमन फुटवियर स्टाइल करते समय इन टिप्स को करें फॉलो

प्लस साइज वुमन को हमेशा ही फुटवियर को स्टाइल करते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें वो जरूरी बातें कौन-सी हैं?
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -18 Aug 2022, 14:18 IST
Next
Article
footwear styling for plus size women

फुटवियर एक ऐसी एसेंशियल एक्सेसरीज है, जिसे स्टाइल करते समय महिलाएं बहुत सी चीजों को इग्नोर कर देती हैं। अमूमन फुटवियर के कलर पर ही ध्यान दिया जाता है या फिर अगर कोई फुटवियर पसंद आ जाता है तो वह उसे खरीद लेती हैं और उसे पहनती हैं। लेकिन सिर्फ इससे आपको एक परफेक्ट लुक नहीं मिल सकता है। जरूरी है कि आप अन्य भी कई बातों पर ध्यान दें।

मसलन, अगर कोई महिला प्लस साइज है तो यह संभावना है कि उस महिला का पैर भी थोड़ा थिक व बड़ा हो। ऐसे में जरूरत है कि आप ऐसे फुटवियर को पहनें या स्टाइल करें, जो आपके पैर की खूबसूरती को निखारें। साथ ही, आपको अधिक कंफर्टेबल फील करवाएं। प्लस साइज महिलाओं के लिए यह और भी अधिक जरूरी हो जाता है, क्योंकि उनका अतिरिक्त वजन उनके पैरों को परेशान कर सकता है। साथ ही अगर फुटवियर भी सही नहीं होगा, तो इससे उनकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको प्लस साइज वुमन के लिए फुटवियर स्टाइलिंग से जुड़े कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

समझदारी से चुनें हील्स

heels for plus size women

आमतौर पर, प्लस साइज वुमन फ्लैट्स पहनना अधिक पसंद करती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो फ्लैट्स की बजाय हील्स के ऑप्शन को भी चुन सकती हैं। हील्स आपके बड़े पैरों को छोटा दिखाती हैं। हालांकि, यह जरूरी है कि आप हील्स का चयन बेहद सोच-समझकर करें। पेंसिल हील्स प्लस साइज वुमन के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं, क्योंकि इससे आपके पैरों पर अतिरिक्त जोर पड़ सकता है। इसकी जगह आप चंकी हील्स, ब्लॉक हील्स, प्लेटफॉर्म हील्स और वेजेस हील्स को चुन सकती हैं। यह ना केवल आपकी हाइट को बढ़ाने के साथ-साथ पैरों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, बल्कि इससे आपका वजन भी पैरों पर एकसमान रूप से पड़ता है।

पहनें राउंड टो शूज

toe shoes for plus size women

इन दो टो शूज महिलाओं द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं, लेकिन अगर आप प्लस साइज हैं या फिर आपके पैर लंबे हैं तो आप प्वाइंटेड टो शूज पहनने से बचें। इस तरह के शूज पैरों को और भी अधिक बड़ा व लम्बा दिखाएंगे। इसकी जगह आप राउंड टो शूज को प्राथमिकता दें। इस तरह के फुटवियर स्टाइल आप पैरों के साइज की अपीयरेंस को कम करता है। इसके अलावा आप आलमंड टो शूज को भी अपने स्टाइल का हिस्सा बना सकती हैं (प्लाजो सूट के साथ पहनें ऐसे फुटवियर)।

इसे भी पढ़ें : फ्लैट सैंडल्स को अलग-अलग तरीकों से स्टाइल करने के लिए यहां से लें आइडियाज

हॉरिजोन्टल स्ट्रैप पहनें

strap sandals for plus size women

स्ट्रैप एक ऐसा स्टाइल है, जो प्लस साइज वुमन और बड़े पैरों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यूं तो स्ट्रैप में आपको कई स्टाइल मिलेंगे, लेकिन हॉरिजोन्टल स्ट्रैप पैरों के छोटे होने का ऑप्टिकल इल्यूजन क्रिएट करते हैं। कभी भी आप भूल से भी वर्टिकल स्ट्रैप को फुटवियर स्टाइल का हिस्सा ना बनाएं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि एक स्ट्रैपी सैंडल आपके पैरों की स्किन को विजिबल बनाती हैं, जिससे पैर अधिक लंबा नजर आएगा। ऐसे में आप पतली की जगह मोटी स्ट्रैप को पहनें। यह आप पर काफी अच्छी लगेगी।

इसे भी पढ़ें : लोफर फुटवियर को कुछ इस तरह करें स्टाइल, दिखेंगी बेहद स्टनिंग

ऐसा हो कलर सलेक्शन

how to choose footwear for plus size women

जब आप फुटवियर को स्टाइल कर रही हैं तो उसके कलर पर भी पर्याप्त ध्यान देना आवश्यक है। आमतौर पर, ऐसी महिलाओं के लिए डार्क कलर का चयन करना ज्यादा अच्छा माना जाता है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सिर्फ ब्लैक कलर को ही स्टाइल करें। इसके अलावा, आप ग्रे, ग्रीन, ब्राउन और पिंक जैसे फुटवियर को भी पहन सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो न्यूट्रल टोन के फुटवियर को भी पहन सकती हैं। एक ऐसा शेड जो आपकी नेचुरल स्किन टोन से मैच करता हो। लाइटर स्किन टोन की महिलाएं न्यूड व सॉफ्ट पिंक कलर फुटवियर को स्टाइल कर सकती हैं। वहीं डार्क स्किन टोन की महिलाओं पर टैन कलर फुटवियर अच्छे लगते हैं।

तो अब आप भी फुटवियर स्टाइल करते समय इन टिप्स का ध्यान रखें और अपने लुक को फ्लॉन्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।