लंबे बाल वाली महिलाओं के लिए तरह-तरह की हेयर स्टाइल नजर आ जाएंगी। इतना ही नहीं, लंबे और घने बालों वाली महिलाओं के ऊपर चोटी भी बहुत अच्छी लगती है। अगर साधारण गूंथ कर बनाई जाने वाली चोटी की बात करें तो यह तो सभी को बनानी आती है। मगर आजकल खजूर वाली चोटी यानि फिश टेल भी फैशन में है। 

खासतौर पर जब से टीवी सीरियल 'अनुपमा' शुरू हुआ है, तब से महिलाओं के बीच शो की मुख्‍य पात्र अनुपमा द्वारा बनाई गई खजूर वाली चोटी काफी पॉपुलर हो गई है। आपको बता दें कि यह चोटी भी गूंथ   कर ही बनाई जाती है, मगर इसे गूंथने का स्टाइल बहुत ही अलग होता है। आमतौर पर महिलाओं को खजूर वाली चोटी अच्छी तो बहुत लगती है, मगर वह इस तरह की चोटी को बना नहीं पाती हैं। 

अगर आपको भी चोटी की यह स्टाइल पसंद है, तो चलिए आज हम आपको इसे आसान स्‍टेप्‍स में बनाना सिखाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: छोटे बालों वाली महिलाएं इस तरह बना सकती हैं स्टाइलिश 'बन'

fishtail  braid  steps 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले बालों को अच्छी तरह से कंघी से सुलझा लें। फिर अपने बालों को दो भागों में बांट लें। कोशिश करें कि दोनों तरफ बाल बराबर हिस्सों में बंटे हों। इसके लिए बेस्‍ट है कि आप हेयर पार्टिंग वाली कंघी का इस्तेमाल करें और हेड क्राउन से गर्दन तक बालों को सीधी मांग में विभाजित कर लें। (5 मिनट हेयरस्‍टाइल)

स्‍टेप-2 

अब आपको पहले बाल के बाएं हिस्से के बाहर की ओर से बालों की पतली लड़ लेनी होगी। अगर आपके बाल पतले हैं तो मोटी लड़ लें और अगर मोटे एवं घने हैं तो पतली लड़ लें। 

स्‍टेप-3 

अब इस लड़ को दाईं ओर खींचें। इस बात का ध्यान रखें कि यह लड़ सेंटर में आ जाए, जैसे की सामान्‍य चोटी बनाते वक्त हम बालों की तीन लड़ें बनाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज़ी बालों के लिए सबसे आसानी से बन सकते हैं ये 3 हेयरस्टाइल

fishtail  braid  indian  style

स्‍टेप-4 

अब आपको बाल के दाएं भाग से ऐसी ही एक लड़ निकालनी है और उसे बाईं ओर खींच कर सेंटर में लाना है। इस दौरान आपको दाएं और बाएं भाग से ली गई लड़ों को क्रॉस करना होगा। 

स्‍टेप- 5 

इसके बाद आपको दोबारा से दाएं और बाएं साइड से एक-एक लड़ लेनी है और उसे क्रॉस कर लेना है। ऐसा तब तक करते रहें जब तक आप बालों के अंत तक न पहुंच जाएं। इस तरह से आपकी खजूर वाली चोटी बन जाएगी। 

स्‍टेप-6 

जैसे-जैसे चोटी नीचे जाती जाएगी वह पतली नजर आने लग जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नीचे के बाल पतले होते हैं। अब आपको तय करना है कि आपको चोटी में नीचे की ओर कितने बाल छोड़ने हैं। तय करने के बाद आप रबर बैंड की मदद से चोटी को बांध लें। 

स्‍टेप-7 

अब आप अपनी चोटी दोनों हाथों की मदद से हर नॉट पर जाकर थोड़ा सा खींच कर ढीली कर लें। ऐसा करने से आपकी चोटी (चोटी हेयरस्‍टाइल) और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आएगी है। 

Recommended Video

अगर आपको भी खजूर स्टाइल चोटी बनाना नहीं आता है, तो ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आप भी खुद से अपनी खजूर वाली चोटी बना सकती हैं। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर‍जिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock