साड़ी एक ऐसा भारतीय पारंपरिक परिधान है, जो कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाता है और हमेशा इसे सबसे स्टाइलिश कपड़ों की लिस्‍ट में सबसे ऊपर रखा जाता हैं। साड़ी लगभग हर भारतीय महिला की अलमारी का हिस्सा होती है। यह एक ऐसा परिधान है, जो महिलाओं को गरिमामई और स्टाइलिश दोनों लुक प्रदान करता है।

हालांकि, बदलते समय के साथ फैशन के कारण बहुत अलग-अलग और स्टाइलिश अंदाज में साड़ी पहनने का चलन बढ़ गया है। लेकिन फिर भी ट्रेडिशनल तौर पर पहनी गई साड़ी की बात ही अलग होती है और अगर इसके साथ डिजाइनर ब्‍लाउज पहना जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है। 

जी हां ब्‍लाउज साड़ी को आकर्षक बनाता है। डिफरेंट कलर और डिजाइन के ब्लाउज आपकी सिंपल साड़ी की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। इसलिए आज हम कुछ  DIY ब्लाउज डिजाइन बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्‍टाइल के अनुसार ब्‍लाउज को कस्‍टमाइज कर सकती हैं। इसे घर पर खुद से बनाना बुटीक की तुलना में काफी सस्ता होता है। साथ ही आपको इसका पूरा श्रेय लेने को मिलता है जब कोई आपसे पूछता है कि आपने इसे कहां से खरीदा है!

एप्‍लीक मोटिफ्स से करें डिजाइन

iron on patch

यह आयरन-ऑन पैच कढ़ाई वाले डिजाइन होते हैं जिनमें पीछे एक चिपकने वाला होता है, जिसमें हीट लगाने पर यह किसी भी कपड़े पर चिपक जाते हैं। वे विभिन्न मोटिफ्स में आते हैं और बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं। 

आप अपने पसंद के किसी भी शेप, साइज, एम्बेलिश या कलर की तलाश कर सकती हैं। आप या तो अपने ब्लाउज से मेल खाते कलर या कंट्रास्ट कलर में इसे पॉप बनाने के लिए ले सकती हैं। ये विशेष रूप से पीछे की तरफ बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इन्हें स्लीव्स पर भी लगाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन 7 डीप बैक ब्‍लाउज डिजाइन्‍स में आप दिखेंगी बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस जैसी स्‍टाइलिश

स्फटिक से करें डिजाइन 

rhinestones blouse

सभी बेहतरीन साड़ी ब्लाउज को किसी न किसी तरह से डिजाइन किया जाता है। तो क्यों न एक ऐसा पर्सनल ब्लाउज डिजाइन किया जाए जो सिर्फ आपके पास हो? ग्लू-ऑन स्फटिक खोजने में आसान हैं और उपयोग में भी आसान हैं। बस अपने ब्लाउज पर स्‍टोन्‍स को किसी भी पैटर्न में या सिर्फ आस्तीन या नेकलाइन के साथ बिछाएं। 

स्फटिकों को एक-एक करके ऊपर उठाएं और उन्हें गोंद लगाकर ब्‍लाउज पर लगा दें। यह DIY डिजाइनर ब्लाउज बनाना वास्तव में आसान है और जब आप बोर हो रही हों तो यह एक मजेदार एक्टिविटी भी है।

कसु से करें डिजाइन

kasu blouse diy 

कसु की मदद से आप अपनी साड़ी के ब्‍लाउज में विंटेज ग्लैमर का तड़का लगा सकती हैं। इसे आप आसानी से ऑनलाइन या दुकानों से खरीद सकती हैं। कसु को अपने ब्लाउज में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे नेकलाइन के साथ हाथ से सिल दिया जाए। 

यह बैक ओपनिंग के किनारों के साथ भी अच्छे लगते हैं। इस प्रकार का DIY डिजाइनर ब्लाउज डिजाइन करना आसान होता है।

DIY ज्वेलरी ब्लाउज

jeweled blouses

साड़ी ब्लाउज पर ज्वेलरी नेकलाइन का चलन है। हाल के दिनों में कई सेलेब्स ने इसे स्पोर्ट किया है। अब आप भी इस ज्वेलरी ब्लाउज डिजाइन के साथ रॉक कर सकती हैं। 

इसके लिए आपको बस अपनी पसंद के मोतियों की दो तार चाहिए। मोती अपने ग्रेस और एलिगेंस के कारण सुरक्षित होते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक तार अलग-अलग लंबाई की हो और उन्हें कंधे की रेखा पर सिलाई करें और पीछे की तरफ लटका दें। या एक वैकल्पिक तरीका यह है कि लटकते हुए मोतियों के साथ ब्रोच खरीदें और उन्हें पीछे की तरफ पिन करें।

DIY फ्रिंजेज ब्लाउज

fringe blouse

फ्रिंज और टैसल किसी भी साड़ी ब्लाउज को काफी स्‍टाइलिश लुक देता है। इस साड़ी ब्लाउज डिजाइन को खुद से बनाना इतना मुश्किल नहीं है। आप ट्यूब बीड्स को अलग-अलग सिल सकती हैं या टैसल्स की स्ट्रिप्स खरीद सकती हैं। आप इसे बहुत ही आसानी से एक ही बार में सिल सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:शादी में पहनना चाहती हैं साड़ी, बॉलीवुड दीवाज की तरह ब्लाउज को बनाएं स्टाइलिश

Recommended Video

फ्रिंजेज ब्लाउज के हेम्स पर सबसे अच्छे लगते हैं। लेकिन आप इसे क्रिएटिव करने के लिए बैक ओपनिंग पर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

यदि आप नहीं जानती हैं कि कैसे सिलाई करनी है, तो आप तैयार क्रोकेट के रिंग्स खरीद सकती हैं और उन्हें अपने ब्लाउज में चिपका सकती हैं। यह चोली, नेकलाइन या स्लीव्स पर किया जा सकता है, यह सब आप पर निर्भर है!

आप भी इन साड़ी ब्‍लाउज आइडिया पर विचार कर सकती हैं। क्या आप अपने पुराने साड़ी ब्लाउज को नया लुक देने के लिए इन तरीकों को आजमाने के लिए उत्साहित हैं? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Amazon & Pinterest.com