• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

भारत में मिलती हैं कई तरह की चूड़ियां, जिन्हें आप अपनी वॉडरोब में कर सकती हैं शामिल

चूड़ियां भारतीय महिलाओं के श्रृंगार का अहम हिस्सा होती हैं, ऐसे में आज हम आपको भारत में मिलने वाली अलग-अलग तरह की चूड़ियों के बारे में बताएंगे। 
Published -21 Feb 2022, 12:23 ISTUpdated -21 Feb 2022, 12:57 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -21 Feb 2022, 12:23 ISTUpdated -21 Feb 2022, 12:57 IST
Next
Article
types of bangles in india

महिलाओं को चूड़ियां पहने आपने अक्सर देखा होगा। ट्रेडिशनल कपड़ों के साथ चूड़ियां बेहद कंप्लीट लुक देती हैं, इतना ही नहीं यह महिलाओं के हाथों को और भी ज्यादा आकर्षक और खूबसूरत दिखती हैं। हिंदू धर्म में चूड़ियों को सुहागन महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा माना जाता है, मगर समय के साथ अविवाहित लड़कियां भी खास मौकों पर चूड़ियां पहनना पसंद करती हैं। भारत में चूड़ियों का चलन इतना ज्यादा है कि हर राज्य में आपको इनकी कई वैरायटीज देखने को मिल जाएंगी।  

आज के आर्टिकल में हम आपको भारत में मिलने वाली तरह-तरह की चूड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन अलग-अलग प्रकार की चूड़ियों के बारे में। 

कांच की चूड़ियां- 

glass bangles

भारत की अधिकतर महिलाओं के पास आपको कांच की चूड़ियां देखने को मिल जाएंगी। ये वैरायटी वैसे तो बेहद कॉमन है, मगर महिलाओं के बीच सबसे ज्यादा फेमस भी मानी जाती है। यह आपको प्लेन, चमकीले या स्टोन वर्क के साथ मिलती है। बता दें कि कांच की चूड़ियां ज्यादा चलन में इसलिए भी हैं क्योंकि यह काफी अफॉर्डेबल भी होती हैं। कांच की चूड़ियां आपको 20 रुपये से लेकर 1000 रुपये के बीच में बड़ी आसानी से मिल जाएंगी, महिलाएं अपने बजट के हिसाब से चूड़ियां चुन सकती हैं। भारत में कई समुदाय ऐसे भी हैं जहां बिना कांच की चूड़ियां शादी नहीं होती है, ऐसे में आप कांच चूड़ियों की महत्ता समझ ही गई होंगी। भारत का फिरोजाबाद शहर कांच की चूड़ियां बनाने के लिए बेहद मशहूर है।  

टिप्स- 

  • कांच की चूड़ियां मल्टी कलर में और भी ज्यादा खूबसूरत लगती हैं और ये बड़ी ही आसानी से सभी रंग के कपड़ों के साथ मेल खाती हैं। 
  • इन चूड़ियों के साथ आप सोने के कंगन भी मैच कर सकती हैं। 

लाख के कंगन या चूड़ियां- 

lakh bangles design

आप में से कई लोगों ने लाख के कंगन या चूड़ियां जरूर पहनी होंगी। बता दें कि इस खास चूड़ी को लाख के कीड़ों की राल जैसे पदार्थ से तैयार किया जाता है। बता दें कि कीड़े का इस्तेमाल होने के कारण कई समुदायों में इसे पहनना मना होता है। यह लाख के कंगन खासतौर पर राजस्थान के जयपुर में शहर में तैयार किए जाते हैं, दूर-दूर से आए सैलानी भी इसे खरीदना बेहद पसंद करते हैं। बता दें कि यह चूड़ियां आपको कई सारे रंगों और वैरायटीज में देखने को मिल जाती हैं। 

टिप्स- 

  • इस तरह की चूड़ियां ट्रेडिशनल या ब्राइडल आउटफिट के लिए बेहद खूबसूरत मानी जाती हैं। 
  • लाख कू चूड़ियां कांच या मेटल की चूड़ियों के मुकाबले थोड़ी मोटी होती हैं, ऐसे में अगर आप हैवी चूड़िया पहनना पसंद करती हैं तो लाख की चूड़ियां या कंगन को चुन सकती हैं।

मेटल चूड़ियां-

metal bangles design

मेटल की चूड़ियां(Metal Bengles) हर किसी को बेहद पसंद होती हैं। कांच की चूड़ियों की तरह ही आर्टिफिशियल मेटल की चूड़ियां भी बेहद किफायती होती हैं, ऐसे में आप मेटल की चूड़ियों के अपनी वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं। यह पहनने में लॉन्ग लास्टिंग और बेहद किफायती होती हैं। कांच की चूड़ियां अक्सर दबाव से ही टूट जाती हैं, मगर मेटल की चूड़ियां मजबूत होती हैं। यही वजह है कि मेटल की चूड़ियों की शेल्फ लाइफ काफी ज्यादा होती है। आजकल मेटल की चूड़ियों में कई तरह के डिजाइन्स देखने को मिलते हैं, ऐसे में आप अपनी पसंद के हिसाब से चूड़ियां चुन सकती हैं। ट्रेडिशनल के साथ-साथ ये चूड़ियां वेस्टर्न आउटफिट पर भी कैरी की जा सकती हैं। 

टिप्स- 

  • आजकल अलग-अलग मेटल से बनी चूड़ियां बेहद पसंद की जाती हैं। इनमें आप अपनी साड़ी के हिसाब से मैचिंक या कंट्रास्ट चूड़ियां भी सेलेक्ट कर सकती हैं। 
  • आजकल ऑक्सिडाइज से बनी चूड़ियां काफी ट्रेंड में हैं, ऐसे में आप चाहें तो इन्हें भी अपनी वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं। 

चूड़ा- 

chura bangles designs

आजकल ब्राइड्स चूड़ा पहनना बेहद पसंद करती हैं। बता दें कि नॉर्थ इंडिया में फेमस चूड़े को एक्रेलिक मटेरियल से तैयार किया जाता है। पंजाबी महिलाओं को चूड़े की काफी मान्यता है, यही वजह है कि पंजाबी ब्राइड्स आपको चूड़ा पहने जरूर नजर आएंगी। नई दुल्हन के लिए यह एक परफेक्ट चूड़ा सेट माना जाता है, हालांकि आप इसे शादी के बाद भी अलग-अलग मौकों पर कैरी कर सकती हैं। 

टिप्स- 

  • अगर आपके किसी करीबी की शादी हो रही है, तो आप उसे चूड़ा सेट गिफ्ट कर सकती हैं। यह उनके बेहद काम आएगा। 
  • आप चाहें तो अपने रेड कलर के सूट या साड़ी के साथ इस चूड़ा सेट को कैरी कर सकती हैं। 

जड़ाऊ मीनाकारी कड़ा- 

jadau bangles design

राजस्थान में राजपूताना इतिहास के चलते, ज्वेलरी का काफी क्रेज देखने को मिलता है। ऐसे में आपको हैवी और ट्रेडिशनल कड़े पहनना पसंद हैं, तो आप अपने कलेक्शन में जड़ाऊ मीनाकारी के कड़े को जरूर शामिल कर सकती हैं। हालांकि यह काफी महंगे होते हैं, मगर यह आपके कलेक्शन को और भी ज्यादा बेहतर बनाने का काम करते हैं। इन्हें आप प्लेन चूड़ियों के साथ मिक्स करके पहन सकती हैं। 

टिप्स- 

  • जड़ाऊ मिनाकारी कड़े को आप साड़ी, लहंगे या सूट के साथ कैरी कर सकती हैं। 
  • किसी भी राजपूत ब्राइड के लिए यह एक गिफ्ट ऑप्शन भी हो सकता है। 

अमेरिकन डायमंड बैंगल्स - 

american diamond bangles

आजकल अमेरिकन डायमंड ज्वेलरीज( American Diamond jewellery) काफी चलन में हैं। यह आपको काफी रिच और एंटिक लुक देते हैं, पार्टी ओकेजन के लिए अमेरिकन डायमंड के बने बैंगल्स एक परफेक्ट ऑप्शन होते हैं। यह पहनने में काफी लाइट और क्लासी नजर आते हैं, ऐसे में आप अमेरिकन डायमंड के बने इन बैंगल्स को अपने कलेक्शन में जरूर शामिल कर सकती हैं। 

टिप्स- 

  • आप इस तरह के बैंगल्स को अपने गाउन पर भी कैरी कर सकती हैं। यह उनके साथ भी काफी स्टाइलिश नजर आएंगे। 
  • अगर आप इंडो वेस्टर्न आउटफिट पहनना पसंद करती हैं तो उनके साथ आप अमेरिकन डायमंड के बैंगल्स कैरी कर सकती हैं।  

थ्रेड वाली चूड़ियां- 

thread bangles design

आजकल धागों की चूड़ियां काफी ट्रेंड में हैं। इन चूड़ियों को सिल्क या ऊन के धागों से तैयार किया जाता है, ऐसे में यह काफी लाइट और कलरफुल होती हैं। यह पार्टी वियर ओकेजन के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं। धागे के अलावा इस तरह की चूड़ियों में स्टोन, लेस और पर्ल जैसे मटेरियल्स का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि इस तरह की चूड़ियां सेट में आती हैं ऐसे में इनके साथ पहनने के लिए कड़े भी दिए जाते हैं। 

टिप्स- 

  • ट्रेडिशनल वियर के साथ आप थ्रेड वाली चूड़ियों को चुन सकती हैं। यह एक कंप्लीट हैंड ज्वेलरी ऑप्शन होता है, ऐसे में आपको अलग-अलग मैचिंग खोजने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

तो ये थीं कुछ बेहद डिफरेंट चूड़ियां जिन्हें आप अपनी वॉडरोब में शामिल कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- amazon and freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।