• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ड्रॉप और डैंगल्ड इयररिंग्स में क्या होता है अंतर, जानिए यहां

ड्रॉप और डैंगल्ड इयररिंग्स देखने में भले ही एकसमान लगे, लेकिन फिर भी इनमें कुछ अंतर होता है। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Aug 2022, 17:00 ISTUpdated -05 Aug 2022, 18:38 IST
Next
Article
know the difference between drop and dangle earrings

हर महिला के एक्सेसरीज वार्डरोब में कई तरह की ज्वैलरी होती है। इनमें भी इयररिंग्स के प्रति उनका खासा झुकाव होता है। दरअसल, वह डिफरेंट स्टाइल इयररिंग्स को अलग-अलग ओकेजन पर पहनना पसंद करती हैं। स्टड से लेकर हूप्स, ड्रॉप से लेकर डैंगल्ड इयररिंग्स तक को वह अपने स्टाइल का हिस्सा बनाती हैं। यूं तो महिलाओं के पास इयररिंग्स स्टाइलिंग के लिए ऑप्शन की कमी नहीं होती है और इनमें से अधिकतर इयररिंग्स लगभग एक जैसे ही नजर आते हैं, जिसके कारण महिलाएं एक ही समझ लेती हैं। 

ऐसा ही कुछ ड्रॉप इयररिंग्स और डैंगल्ड इयररिंग्स के साथ भी हैं। यह दोनों इयररिंग्स लगभग हर फेस शेप पर अच्छे लगते हैं। साथ ही, महिलाएं इन्हें केजुअल से लेकर पार्टीज में पहनना पसंद करती हैं। अमूमन यह देखने में आता है कि महिलाएं इन दोनों स्टाइल को एक ही मानती हैं। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ड्रॉप इयररिंग्स और डैंगल्ड इयररिंग्स के बीच अंतर के बारे में बता रहे हैं-

ड्रॉप इयररिंग्स क्या हैं?

drop earrings

ड्रॉप इयररिंग्स स्टड से थोड़े लंबे होते हैं और ईयरलोब से थोड़ा नीचे “ड्रॉप“ होते हैं। इनके बेस में जेमस्टोन्स आदि लगाए जाते हैं, जो आपके चलने या अपना सिर हिलाने पर स्थिर रहते हैं। ड्रॉप इयररिंग्स उन अवसरों के लिए एकदम सही हैं जहां आप अपनी एक्सेसरीज पर बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किए बिना अपने आउटफिट को एक स्टनिंग लुक देना चाहती हे। आप इसे एक एक्सटेंडिड स्टड इयररिंग्स भी कह सकती हैं, क्योंकि इसमें कुछ हद तक लेंथ भी होती है।  

स्टाइल टिप- ड्रॉप इयररिंग्स को स्टाइल करने के लिए आपके पास ऑप्शन्स की कमी नहीं है आप इसे फ्लोरल ड्रेस से सॉलिड जंपसूट या स्लीक गाउन के साथ पेयर करें। हेयरस्टाइल में भी आप ओपन लुक से लेकर बन व ब्रेड आदि बना सकती हैं। ड्रॉप इयररिंग्स के साथ हर हेयरस्टाइल अच्छा लगता है।

इसे जरूर पढ़ें- गोल्ड या डायमंड नहीं, इन ईयररिंग की मदद से निखारें अपना स्टाइल

डैंगल्ड इयररिंग्स क्या हैं?

 dangle earrings

ड्रॉप इयररिंग की तरह ही डैंगल्ड इयररिंग्स भी ईयरलोब के नीचे लटकते हैं। हालांकि, डैंगल्ड इयररिंग्स में आमतौर पर अधिक जटिल डिज़ाइन होता है और इनका मूवमेंट भी ड्रॉप इयररिंग की तुलना में अधिक गति से होता है। डैंगल्ड इयररिंग्स को जब पहना जाता है, तो वह स्विंग करते हैं और कानों के इधर-उधर स्विंग करते हुए नजर आते हैं।

डैंगल्ड इयररिंग में आपको शॉर्ट से लेकर मीडियम व लॉन्ग इयररिंग्स मिल सकते हैं। लॉन्ग डैंगल्ड इयररिंग्स तो आपके शोल्डर तक को टच करते हैं। इस टाइप के इयररिंग में एक सिंगल चेन हुक से एक्सटेंड हो सकती है या फिर मेटल लूप के साथ आखिरी में जेमस्टोन लगा हो सकता है। डैंगल्ड इयररिंग्स चेहरे को लम्बा दिखाते हैं और हर फेस शेप पर अच्छे लगते हैं।(कैसे करें जेमस्टोन ज्वेलरी की केयर)

Recommended Video

स्टाइल टिप- आप डैंगल्ड इयररिंग्स को अपने ऑफ-शोल्डर ब्लाउज़ और ड्रेस के साथ पार्टियों में बेहद आसानी से कैरी कर सकती हैं। इसके अलावा, आप शॉर्ट डैंगल्ड इयररिंग्स को जींस व अपने पसंदीदा रेग्युलर टॉप के साथ भी स्टाइल कर सकती हैं। अपने इयररिंग्स पर हर किसी का ध्यान आकर्षित करने और अपनी गर्दन को लंबा दिखाने के लिए पिन्ड-अप हेयरस्टाइल चुनें।

ड्रॉप इयररिंग और डैंगल्ड इयररिंग में अंतर क्या है?

drop earrings and dangle earrings

इन दोनों इयररिंग्स में अंतर बिल्कुल साफ है। डैंगल्ड इयररिंग्स ड्रॉप इयररिंग हो सकते हैं, लेकिन ड्रॉप इयररिंग वास्तव में डैंगल्ड इयररिंग नहीं होते हैं। एक शॉर्ट डैंगल इयररिंग आपके ईयरलोब से हल्का सा नीचे लटकता है और उसमें हल्की मूवमेंट हो सकती है। लेकिन ड्रॉप इयररिंग तब तक मूव नहीं करते हैं, जब तक कि वह पूरे मूव नहीं करते हैं। आजकल मार्केट में ड्रॉप इयररिंग और डैंगल्ड इयररिंग्स के कॉम्बिनेशन भी अवेलेबल हैं, जो आपके लुक को कई गुना निखारते हैं।(देखें ये सिंपल इयररिंग्‍स डिजाइंस)

इसे जरूर पढ़ें- Latest Earring Designs : अपने ज्‍वेलरी कलेक्‍शन में शामिल करें हिना खान की 10 ईयररिंग डिजाइन

तो अब आपको भी ड्रॉप इयररिंग्स और डैंगल्ड इयररिंग्स के बीच का अंतर समझ आ गया होगा। ऐसे में आप अपने स्टाइल व पसंद के अनुसार इनमें से इयररिंग्स का चयन कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram, freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।