त्‍योहारों का मौसम चल रहा है। जल्‍द ही रक्षाबंधन आने वाला है। महिलाएं अभी से सोचने लग गई हैं कि वह इस त्‍योहार पर क्‍या पेेहने के सबसे अलग नजर आएं। रक्षाबंधन जैसे त्‍योहार पर आमतौर पर महिलाएं एथनिक आउटफिट्स पहनना ही पसंद करती हैं। ऐसे में अगर आपने इस बार रक्षाबंधन पर साड़ी पहनने के बारे में सोचा है तो आप लहरिया प्रिंट वाली साड़ी चुन सकती हैं। 

आपको बता दें कि लहरिया साड़ी राजस्‍थानी कलचर का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। फैशन इंडस्‍ट्री में भी लहरिया प्रिंट का ट्रेंड एवरग्रीन है। बॉलीवुड की कई फैशनेबल एक्‍ट्रेसेस में भी लहरिया साड़ी का क्रेज देखा गया है। इन एक्‍ट्रेसेस को आप अलग-अलग अंदाज में लहरिया प्रिंट की साड़ी पहने देख सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप लहरिया साड़ी को स्‍टाइलिश अंदाज में पहनना चाहती हैं तो बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस के लुक्‍स से कुछ टिप्‍स भी ले सकती हैं।

चलिए आज हम आपको लहरिया साड़ी से जुड़े कुछ रोचक तथ्‍य और उसे पहनने के कुछ स्‍टाइलिश तरीके बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कैटरीना कैफ के इन मानसून साड़ी लुक्‍स से लें टिप्‍स और दिखें स्‍टाइलिश

शिल्‍पा शेट्टी लहरिया साड़ी लुक 

इस तस्‍वीर में शिल्‍पा शेट्टी ने बनारसी सिल्‍क साड़ी पहनी है। रानी पिंक कलर की इस साड़ी के पल्‍लू पर लहरिया प्रिंट देखा जा सकता है। लग्‍जरी हैंडलूम ब्रांड 'Ekaya' की इस डिजाइनर साड़ी में शिल्‍पा शेट्टी बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं। शिल्‍पा ने इस साड़ी को मैचिंग डिजाइनर ब्‍लाउज के साथ पहना है। शिल्‍पा का यह लुक आपको पसंद आया है तो आप भी इसे कॉपी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Jacqueline Fernandez Saree Looks: ग्‍लैमरस ब्‍लाउज के साथ इस तरह करें साड़ी को ड्रेप, जैकलीन से लें टिप्‍स

leheriya saree fashion

आलिया भट्ट लहरिया साड़ी लुक 

इस तस्‍वीर में आलिया भट्ट ने फैशन डिजाइनर सब्यसाची की डिजाइन की हुई मल्‍टी कलर लहरिया साड़ी पहनी है। आपको बता दें कि आलिया ने यह साड़ी सब्यसाची के 'Charbagh featuring the Chowk' साड़ी कलेक्‍शन से पिक की है। साड़ी में बहुत ही बारीक सीक्‍वेंस वर्क भी किया गया है, जो साड़ी की खूबसूरती को बढ़ा रहा है। इस साड़ी को आलिया ने स्‍ट्रैपी ब्‍लाउज के साथ पहना है। आलिया के इस लुक को आप भी रीक्रिएट कर सकती हैं। 

 

करीना कपूर लहरिया साड़ी लुक

कजिन की शादी में करीना कपूर ने फैशन लैबल 'N I K A S H A' की डिजाइनर पीले रंग की लहरिया साड़ी पहनी थी। करीना की साड़ी के पल्‍लू पर लहरिया प्रिंट देखा जा सकता है । इस साड़ी को करीना ने गोल्‍डन ब्रालेट ब्‍लाउज के साथ पेयरअप किया था। करीना के लुक को भी आप रीक्रिएट कर सकती हैं।  

Recommended Video

लहरिया साड़ी से जुड़े रोचक तथ्‍य 

  • लहरिया प्रिंट का जन्‍म राजस्‍थान की एक ट्रेडिशनल आर्ट टाई एंड डाई  से हुआ है। 
  • कॉटन के कपड़े पर टाई एंड डाई तकनीक द्वारा हल्‍के रंगों की लहरें बनाई जाती हैं, जिसे लहरिया प्रिंट कहा जाता है।
  • राजस्‍थान की इस ट्रेडिशनल आर्ट में हमेशा नेचुरल रंगों का इस्‍तेमाल होता है। हालांकि, अब इसमें नई तकनीकों का इस्‍तेमाल भी होने लगा है। 
  • इस प्रिंट को राजस्‍थान आर्ट का हिस्‍सा इसलिए बनाया गया था क्‍योंकि वहां काफी गर्मी पड़ती है, ऐसे में लहरिया प्रिंट पानी की लहरों जैसा इफेक्‍ट देता है और इससे ठंडक का एहसास होता है। 
  • पहले लहरिया प्रिंट केवल कॉटन कपड़ों पर देखने को मिलता था मगर अब यह सिल्‍क और शिफॉन जैसे फैब्रिक पर भी देखा जा सकता है। 
  • सबसे पहले लहरिया साड़ी का इस्‍तेमाल राजस्‍थानी पुरुषों द्वारा 19वीं और 20वीं सदी में किया गया था। राजस्‍थानी व्‍यापारी जब सौदे के लिए बाहर जाते थे तब वह लहरिया प्रिंट की साड़ी की पगड़ी पहनते थे। 
  • आज भी लहरिया साड़ी का सबसे ज्‍यादा प्रोडक्‍शन जोधपुर, जयपुर, उदयपुर और नाथद्वारा में होता है। 

लहरिया साड़ी के बारे में यह रोचक तथ्‍य जानकर आपको कैसा लगा, हमें जरूर बताइएगा। फैशन से जुड़ी और भी  टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।